Make Your Nails Strong: क्या आप भी जल्दी नाखून टूटने से रहते हैं परेशान? जानिए ये टिप्स और बनाइये अपने नाखूनों को मजबूत

Make Your Nails Strong: अगर आप भी अपने नाखूनों के टूटने से परेशान हैं तो आज हम आपको इसे मज़बूत बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके नाखून न सिर्फ खूबसूरत दिखेंगे बल्कि मज़बूत भी होंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 March 2023 5:03 PM GMT
Make Your Nails Strong: क्या आप भी जल्दी नाखून टूटने से रहते हैं परेशान? जानिए ये टिप्स और बनाइये अपने नाखूनों को मजबूत
X
Make Your Nails Strong (Image Credit-Social Media)

Make Your Nails Strong: मैनीक्योर किसे पसंद नहीं है? ये आपके हाथों को साफ-सुथरा बनाता है और आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस कराता है। साथ ही आपके हाथ काफी खूबसूरत नज़र आते हैं। अक्सर आप इस बात का ध्यान रखते हैं कि आपके नाखून मजबूत हों और आसानी से न टूटें। इतना ही नहीं स्वस्थ नाखून समग्र स्वास्थ्य का संकेत हो सकते हैं। इतना ही नहीं कठोर रसायनों के अत्यधिक प्रयोग से भी नाखून काफी कमजोर और भंगुर हो सकते हैं। अगर आप भी अपने नाखूनों के टूटने से परेशान हैं तो आज हम आपको इसे मज़बूत बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके नाखून न सिर्फ खूबसूरत दिखेंगे बल्कि मज़बूत भी होंगे।

स्वस्थ नाखून पाने के लिए जानिए आप क्या कर सकते हैं-

पानी के अत्यधिक संपर्क से बचें

लंबे समय तक अपने नाखूनों को पानी में भिगोने से वो खराब हो सकते हैं। पानी आपके नाखूनों को मुलायम बनाने और उन्हें लचीला बनाते हैं। जबकि आप अपने नाखूनों को पूरी तरह से पानी के संपर्क में आने से नहीं बचा सकते हैं, लेकिन फिर भी आप बर्तन धोते समय दस्ताने पहनने की कोशिश करें। नहाने के बाद, आप उन्हें नम रखने और टूटने से बचाने के लिए मॉइस्चराइजर या हैंड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने नाखून मत चबाएं

हालाँकि नाखून चबाना कई लोगों के लिए एक सामान्य चिंता की आदत है, लेकिन इससे आपके हाथों और आपके मुँह में जीवाणु त्वचा संक्रमण हो सकता है क्योंकि आपके नाखून हमेशा गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में रहते हैं। अपने नाखूनों को लगातार चबाना विकास को प्रभावित कर सकता है और उनके आकार को भी बाधित कर सकता है, जिससे वो छिल जाते हैं और खराब हो जाते हैं। अगर आपके नाखून के आसपास की सूखी या ढीली त्वचा है जो आपको परेशान कर रही है, तो इसे मुँह से काटने के बजाय इसे नेलकटर से हलके हाँथ से हटा दें।

अपने नाखूनों को उपकरण के रूप में प्रयोग न करें

किसी कंटेनर या बोतल से कोई लेबल निकालने के लिए या कीचेन के किसी भी सामान को निकलने के लिए अपने नुकीले नाखूनों का । अपने नाखूनों को औजार की तरह इस्तेमाल करने से वो टूट सकते हैं और अत्यधिक दर्द हो सकता है। इसके बजाय, काम के लिए कैंची या खुरचनी की एक जोड़ी का उपयोग करें और अपने नाखूनों को थोड़ा आराम दें। समय-समय पर नुकीले किनारों को काटना सुनिश्चित करें, क्योंकि वो किसी कठोर वस्तु से टकरा सकते हैं और टूट भी सकते हैं।

नेल एक्सटेंशन और नेल पॉलिश का उपयोग सीमित करें

नेल एक्सटेंशन और जेल पॉलिश का प्रयोग उन लोगों के लिए एक सरल समाधान के रूप में होता है, जिन्हें अपने नाखून बढ़ाने में कठिनाई होती है, बार-बार उपयोग करने से आपके नाखून छिल सकते हैं, जिससे वो कमजोर हो सकते हैं। भले ही नाखूनों पर नेल पॉलिश काफी अच्छी दिखती है लेकिन आपके नाखूनों को सांस लेने की भी जरूरत होती है। नियमित रूप से पॉलिश का उपयोग, भले ही वो नॉन टॉक्सिक हो, नाखूनों को कमजोर कर सकता है।

उचित पोषण

कहा जाता है कि बायोटिन आपके नाखूनों के विकास को बढ़ावा देता है। साबुत अनाज, मशरूम और केले कुछ ऐसे खाद्य उत्पाद हैं जो बायोटिन से भरपूर होते हैं। विटामिन सी अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। इसका मतलब है कि ये आंतरिक सुधार में सहायता करता है, नाखूनों के विकास को बढ़ावा देता है और आपके नाखूनों को मजबूत करता है। नींबू, संतरे और विटामिन सी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने की कोशिश करें। ये सभी आपके नाखूनों को काफी पोषण देता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story