बेडरूम को दें क्लासी लुक, होगा जन्नत का एहसास, इन बातों का रखकर ध्यान

जब अपने कमरे में दिनभर के काम के बाद आकर लेटते है तो बेड पर लेटकर आराम मिलता है मानो जन्नत मिल जाती है।ऐसे आराम को बढ़ावा देती है कॉटन की चादरे जो की हमारी दिन भर की थकान को पलभर में दूर कर देती है।

Published by suman Published: August 12, 2020 | 11:16 pm
bed room

कॉटन की चादर को नया बनाएं

जयपुर:जब अपने कमरे में दिनभर के काम के बाद आकर लेटते है तो बेड पर लेटकर आराम मिलता है मानो जन्नत मिल जाती है।ऐसे आराम को बढ़ावा देती है कॉटन की चादरे जो की हमारी दिन भर की थकान को पलभर में दूर कर देती है। लेकिन जब हम इन्हें खरीदते है तो ये बहुत ही कडक, टाइट होती है। ऐसे में इनका तुरंत इस्तेमाल करना थोडा सा तकलीफ देह होता है। जानते हैं खरीदने के बाद कॉटन की चादर को किस तरह से मुलायम बनाया जा सकता है।

 

यह पढ़ें…Fashion : इन आसान टिप्स से कम खर्च में पा सकती हैं ग्लैमरस Look

* नई चादर को पैकेट से निकालकर आधा बॉल्टी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर भिगो दें। कुछ देर बाद इसे बिना डिर्जेंट के गुनगुने पानी से धो लें। चादर मुलायम हो जाएगी।

ठंडे पानी में एक चम्मच सफेद सिरका मिलाकर उस पानी से चादर को धोएं। अब इस चादर को पानी से निकालकर धूप में सुखाएं। ऐसा करने से फर्क जल्दी नजर आएगा। जब ये सूख जाएं तो इन्हें एक फिर से डिर्जेंट से साफ करें और पानी नॉर्मल ही रखें।

 

प्रतीकात्मक

* अब इन्हें धुप में न सुखाकर कर वॉशिंग मशीन के ड्रॉयर में सुखाएं। आपकी नई चादरें एकदम मुलायम हो जाएंगी। अगर  डिटर्जेंट में नई चादर को नहीं धोना चाहती है क्योंकि इससे चादर का रंग चला जायेगा तो सादे पानी का उपयोग भी कर सकती है। जिससे न तो रंग जाने का डर है और साथ चादर मुलायम भी बन जाएगी।

*मौसम और अपनी सहूलियत के हिसाब से ही बेडशीट का चुनाव करें। जो दूसरों के घर कुछ देर देखने में अच्छी लगी थी, इस हिसाब से अपने घर के लिए बेडशीट का चुनाव न करें।

*गर्मियों के मौसम में कॉटन की बेडशीट्स अच्छी रहती हैं लेकिन अगर मौसम सर्दियों का हो तो आप सिल्क, सैटिन, लिनेन जैसी बेडशीट्स का इस्तेमाल करें।

*जिन बेडशीट को रोजाना इस्तेमाल करना हो तो ध्यान दे कि वे रिंकल फ्री हो। रोजान इस्तेमाल के लिए रिंकल फ्री बेडशीट अच्छी रहती है और उन्हें आसानी से धोया जा सकता है।

यह पढ़ें…कोरोना है माफ करें बिजली बिलः कांग्रेस को आया तरस, कर दी ये मांग

 

प्रतीकात्मक

*जब कभी कॉटन बेडशीट खरीद रही हो, तो उसकी साइज पर विशेष ध्यान दें। ये भी याद रखें कि धोने के बाद ये थोड़ा सिकुड़ जाती है। कॉटन बेडशीट में भी कई वैरायटी आती है जैसे प्योर कॉटन, मिक्स कॉटन, नॉन-रिंकल कॉटन, हैंडलूम कॉटन आदि।

*बेडशीट हमेशा उसी साइज का खरीदें जिसे गद्दे के अंदर चारों ओर से आसानी से मोड़ा जा सकें।

*कभी-कभी व किसी खास मौके पर इस्तेमाल के लिए सिल्क बेडशीट एक अच्छा विकल्प है, ये आपके बेडरूम को क्लासी लुक देती हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App