×

अपने पहले प्यार को इसलिए नहीं भूल पाते लोग, ये है वजह

जिंदगी में सबके लिए पहला प्यार बहुत मायने रखता है। हो भी क्यों ना आखिर आपने अपने पहले प्यार के साथ छोटी-छोटी लेकिन खास यादें बनाई होती हैं।

Shreya
Published on: 2 Aug 2023 6:57 AM GMT
अपने पहले प्यार को इसलिए नहीं भूल पाते लोग, ये है वजह
X
अपने पहले प्यार को इसलिए नहीं भूल पाते लोग, ये है वजह

जिंदगी में सबके लिए पहला प्यार बहुत मायने रखता है। हो भी क्यों ना आखिर आपने अपने पहले प्यार के साथ छोटी-छोटी लेकिन खास यादें बनाई होती हैं। जितना मुश्किल पहली बार प्यार में पड़ना होता है, उससे कई ज्यादा मुश्किल उसको भूलने में होती है। दरअसल, पहले प्यार के दौरान आपने बहुत चीजें होती हैं जो पहली बार एक्सपीरियंस की होती हैं। अच्छी हो या बुरी आपको पहले प्यार के बारे में सारी चीजें याद रहती हैं। जब भी आप उसके बारे में याद करते हैं तो आपको सारी बातें याद आती हैं, जिन्हें सोचकर आपको थोड़ा अजीब तो लगता होगा लेकिन ऐसी कई सी यादें होती हैं जिन्हें सोचकर आपको बहुत अच्छा भी लगता है।

भले ही आपका प्यार कितना ही ज्यादा पुराना क्यों न हो आपको एक-एक बातें याद रह जाती हैं। इस बारे में आपको लगता होगा कि इसमें ऐसा क्या है इंसान की यादाश्त तेज होगी इसलिए उसको हर एक बात याद होंगी, लेकिन ऐसा नहीं है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों याद रह जाता है पहला प्यार-

यह भी पढ़ें: नेहा कक्कर को मिला ये खास अवॉर्ड, अब तक केवल 4 लागों को मिली है ये ट्रॉफी

पहली बार बहुत सी चीजों का होता है अनुभव-

आपने अपना पहला प्यार जिस व्यक्ति के साथ एक्सपीरियंस किया था हो सकता है कि उसने आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करने और नई चीजों को आजमाने के लिए इंकरेज किया हो इसलिए आपको याद रह गया हो। आप जब पहले प्यार में होते हैं तो आपमें कई तरह के चेंजेस होते हैं। आप दिन रात उसी के बारे में सोचते हैं और अपने आप से ज्यादा उसकी परवाह करने लगते हैं। इस दौरान आप बहुत सारे रोमांटिक अंदाज का भी अनुभव करते हैं। प्यार के दौरान आपके द्वारा महसूस की गई चीजें किसी भी चीज के विपरीत होता है। इसलिए आपको अपना पहला प्यार हमेशा याद होता है।

आपके युवावस्था में ले जाती हैं यादें-

आप जब पहले प्यार में पड़ते हैं तो उस समय आपको अपने हर तरफ की चीजें अच्छी लगने लगती है। आप जब पहले प्यार में होते हैं तो युवावस्था की दहलीज पर होते हैं, तो जब भी आप अपने पहले प्यार को याद करते हैं तो आपकी युवावस्था की यादें ताजा हो जाती हैं। उस समय आपको जीवन से जुड़ी हर चीज रोमांचक और खूबसूरत लगती है तो जब भी आप इस टाइम को याद करते हैं तो आपकी सारी यादें फिर से ताजा हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: क्या Amazon डिलीवरी ब्वॉय ने किया था कस्टमर का रेप? यहां जानें

पहली बार हुई चीजें जिंदगी भर साथ रहती हैं-

जीवन में जब कोई घटना एक बार होती है तो उसकी एक विशेष यादें बन जाती हैं। ठीक इसी तरह पहले प्यार के साथ होता है। आपको पहला प्यार याद रहने की एक और बड़ी वजह ये भी है कि वो आपका पहला प्यार होता है। जी हां, सुनने में अटपटा जरुर है लेकिन ये सच है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका रिश्ता बाद में कैसा हो, किसके साथ हो आपको आपना पहला प्यार, उनमें हुई गलतियां, और उन गलतियों को सुधारने वाला इंसान भी याद रह जाता है। या फिर हो सकता है कि आपकी जिंदगी में वो प्रेरणास्त्रोत हो इसलिए वो आपकी सुनहरी यादों में शामिल हो।

पहले प्यार का नहीं होता कोई और विकल्प-

ज्यादातर हर चीजों में दूसरा विकल्प होता है लेकिन पहले प्यार का कोई विकल्प नहीं होता, ये सिर्फ एक बार ही होता है। अक्सर पहला प्यार युवावस्था में ही होता है। जब आपको पहला प्यार होता है तो ये पूरी तरह से ईमानदारी पर विकसित होता है। इसके बाद आप जब भी दूसरे रिश्ते में जाते हैं तो आप स्वार्थी हो जाते हैं। जब भी आप अच्छे दिनों की यादों में जाते हैं उसमें आपका पहला प्यार जरुर शामिल होता है। पहले प्यार में हर एक फैसला लेने की आजादी होती है इसलिए भी पहला प्यार खास होता है।

यह भी पढ़ें: बाप रे बाप! 7 मुंह वाले सांप के केचुल को देख हो जायेंगे ​हैरान

Shreya

Shreya

Next Story