×

Lemon Water Side Effects: क्या आप भी नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो हो जाइये सावधान ज़्यादा नींबू हो सकता है बेहद खतरनाक

Nimbu Pani Peene ke Nuksan: आज हम आपको नींबू के साइड इफ़ेक्ट बताने जा रहे हैं। जहाँ आपको सभी नींबू पानी और नींबू के कई फायदे बताते हैं वहीँ इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 March 2023 9:45 AM GMT
Lemon Water Side Effects: क्या आप भी नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो हो जाइये सावधान ज़्यादा नींबू हो सकता है बेहद खतरनाक
X
Lemon Water Side Effects (Image Credit-Social Media)

Lemon Water Side Effects: वैसे तो किसी भी चीज की अधिक मात्रा सेहत के लिए खराब होती है। ऐसे में जहाँ नींबू के कई सारे फायदे हैं वहीँ इसके कुछ नुक्सान भी हैं। आज हम आपको नींबू के साइड इफ़ेक्ट बताने जा रहे हैं। जहाँ आपको सभी नींबू पानी और नींबू के कई फायदे बताते हैं वहीँ इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसलिए इसका नियमित सेवन कम करें। आइये जानते हैं इसके साइड इफ़ेक्ट क्या क्या है।

नींबू पानी पीना हो सकता है हानिकारक

क्या नींबू पानी आपके वजन घटाने की जर्नी को शुरू करने के लिए आपका पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक है? फिलहाल ये लोकप्रिय मॉर्निंग ड्रिंक डायजेशन की समस्या को करने, वजन घटाने की यात्रा को बढ़ावा देने, त्वचा को लाभ पहुंचाने और प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कहा जाता है। लेकिन बहुत ज़्यादा नींबू पानी पीने से इस तरह के लाभ नहीं हो सकते हैं। दरअसल, जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से इसके कई साइड इफेक्ट होते हैं

जी हां, नींबू पानी को स्वाद देने के अलावा प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम जैसे खनिज और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। हम विटामिन सी को कैसे भूल सकते हैं? विटामिन सी एक प्रमुख कारण है जिसके कारण लोग नींबू पानी पीते हैं क्योंकि ये शरीर के सभी ऊतकों की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। लेकिन ज्यादा नींबू पानी पीने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइये जानते हैं वो क्या हैं।

ज्यादा नींबू पानी पीना कैसे हानिकारक हो सकता है?

अगर ये कहा गया है कि कोई विशेष भोजन अच्छा है, तो इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि इसे अधिक मात्रा में लिया जाना चाहिए। ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्थशॉट्स के साथ डॉ. स्वाति रेड्डी (पीटी), कंसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट और सर्टिफाइड डाइट काउंसलर और एमआईएपी, मदरहुड हॉस्पिटल्स, बेंगलुरु का कहना है कि, "हम सभी ने नींबू पानी पीने के लाभों के बारे में सुना है, जैसे वजन घटाने को बढ़ावा देना, डीहाइड्रेशन को रोकना और अपच में मदद करना। लेकिन ज़्यादा नींबू पानी आपके लिए खतरनाक हो सकता है।"

बहुत अधिक नींबू पानी पीने के 5 दुष्प्रभाव

1. ये इनेमल क्षरण या दाँत क्षय का कारण बन सकता है

नींबू अत्यधिक अम्लीय खट्टा फल हैं। अगर कोई व्यक्ति बार-बार और अधिक मात्रा में नींबू के रस का सेवन करता है, तो नींबू की अम्लीय प्रकृति के कारण उसे दांतों में अतिसंवेदनशीलता और दांतों की सड़न का अनुभव हो सकता है। दांतों की सड़न की प्रक्रिया को कम करने के कुछ तरीके भी हैं जो नींबू के सीधे दांतों के संपर्क में आने से बचने के लिए काफी कारगर हैं जैसे स्ट्रॉ का उपयोग करना, नींबू के रस का सेवन करने के बाद दांतों को ब्रश करने से बचना और नींबू के रस के साथ ढेर सारा पानी पीना है।

2. नींबू का रस माइग्रेन का कारण बन सकता है

खट्टे फल अक्सर माइग्रेन और सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि नींबू टायरामाइन का उत्पादन करता है, ये एक प्राकृतिक मोनोमाइन है जो अक्सर सिरदर्द का कारण बनता है। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अत्यधिक सिरदर्द का अनुभव करते हैं, तो नींबू के रस का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। इस बात की यूँ तो कोई प्रमाणिकता नहीं है लेकिन अध्ययनों में खट्टे फलों के सेवन और माइग्रेन के बीच संबंध दिखाया गया है।

3. ये पेट की समस्याओं और सीने में जलन को बढ़ा सकता है

जो लोग बहुत अधिक खट्टे फलों का सेवन करते हैं, वे अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं, नाराज़गी, एसिड रिफ्लक्स, मतली और उल्टी से पीड़ित होते हैं। इसलिए, नींबू पानी पीने से पहले किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) से पीड़ित लोगों को नींबू के रस के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

4. इससे मुंह के छाले और खराब हो सकता है

नासूर या मुंह के छाले गैर-संक्रामक, दर्दनाक, छोटे घाव होते हैं जो मुंह में विकसित होते हैं। खट्टे फलों को मुंह के छाले पैदा करने के लिए जाना जाता है। नींबू का रस पीने से पहले मुंह के छालों के पूरी तरह से ठीक होने का इंतजार करना बेहतर होता है।

5. नींबू का छिलका हानिकारक कीटाणुओं को और भी ज़्यादा

रेस्तरां अक्सर नींबू आधारित पेय में नींबू के टुकड़े डालते हैं। हालाँकि, विभिन्न अध्ययन ये साबित करते हैं कि नींबू में सूक्ष्मजीव होते हैं जो खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। जोखिमों को कम करने के लिए, ये सलाह दी जाती है कि अपने पेय में नींबू के छिलके मिलाने के बजाय नींबू को निचोड़ लें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story