×

होली की ये खास डिश बनाएं ऐसे, मेहमान भी करेंगे वाह-वाही

कुछ ही दिनों में रंगों का त्योहार होली आने वाला है। होली में जितना लोग कलर्स खेलना पसंद करते हैं, उतना ही होली के दिन बनने वाले डिशेज को भी पसंद किया जाता है।

Shreya
Published on: 2 March 2020 7:43 AM GMT
होली की ये खास डिश बनाएं ऐसे, मेहमान भी करेंगे वाह-वाही
X
होली की ये खास डिश बनाएं ऐसे, मेहमान भी करेंगे वाह-वाही

लखनऊ: कुछ ही दिनों में रंगों का त्योहार होली आने वाला है। होली में जितना लोग कलर्स खेलना पसंद करते हैं, उतना ही होली के दिन बनने वाले डिशेज को भी पसंद किया जाता है। होली हो या कोई भी त्योहार सबसे बड़ी टेंशन रहती है इन दिनों बनने वाले व्यंजनों को लेकर। तो आज हम आपको एक ऐसी रेसेपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो काफी इजी और खाने में टेस्टी है। हम आपको आज रोस्टेड पोहा नमकीन की रेसेपी के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे बनता है ये डिश-

रोस्टेड पोहा नमकीन बनाने के लिए सामाग्री

पोहा - 3 कप

मूंगफली के दाने - 1 कप

हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी)

हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच

सूखा नारियल - 50 ग्राम पतले टुकड़े कटे हुये

किशमिश - 2 टेबल स्पून

चीनी पाउडर - 2 छोटी चम्मच

तेल -3 टेबल स्पून

करी पत्ता - 10

नमक - स्वादानुसार

यह भी पढ़ें: आजम खां मामले में रामपुर के एसपी की विदाई, जानिए पूरा मामला

रोस्टेड पोहा नमकीन बनाने की विधि

रोस्टेड पोहा नमकीन बनाने के लिए पहले गैस पर कढाई चढ़ाकर गर्म कर लें। अब कढ़ाई में पोहा डालकर इसको अच्छे तरीके से भून लें। इसको करीब 4 से 5 मिनट तक भूनें और जब ये हल्का सा क्रंची हो जाए तो एक बर्तन में निकाल लें।

अब फिर गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें 3 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मूंगफली के दाने डालकर चलाते हुए भून लें। इसे तब तक भूनें, जब तक यह हल्का भूरा न हो जाए। अब भूने हुए दानों को एक बर्तन में निकाल लें। और अगर आप तेल से परहेज करना है तो इसे (मूंगफली) बिना तेल में भी आप भून सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आ रहा है दुनिया का पहला 44MP कैमरे वाला फोन, फीचर ऐसी कि खरीदने से खुद को रोक नहीं पायेंगे

अब इसके बाद तेल में सूखा नारियल डालकर भून लें। भूनने के बाद इसे भी एक बर्तन में निकाल लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कीजिए और उसमें कटी हुई हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर भून लें। अब इसमें ½ छोटी चम्मच हल्दी डाल लें और किशमिश डालकर हल्का भून लें।

सर्व करने से पहले करें गार्निश

अब इस मिश्रण में पहले से भुना हुआ पोहा, मूंगफली और नारियल डालकर मिला लें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक और थोड़ी सी चीनी डालकर मिलाएं। लीजिए तैयार है आपकी टेस्टी-टेस्टी रोस्टेड पोहा नमकीन। आप किसी मेहमान को ये नमकीन सर्व करने से पहले इसे कटे हुए प्याज, टमाटर, धनिया और नींबू के रस के साथ गार्निश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जॉनसन ने कैरी संग सगाई का किया एलान, फिर शादी,उसके बाद देंगे ये बड़ी खुशखबरी

ये रेस्पी जरूर ट्राई करें और अपने फैमिली और मेहमानों को खिलाएं। दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story