×

एल्युमिनियम फॉयल के कई इस्तेमाल

आमतौर पर लोग खाने को गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने को गर्म रखने के अलावा एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप घर के छोटे-बड़े कामों के लिए और अन्य चीजों के विकल्प के रूप में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

suman
Published on: 1 May 2020 5:22 PM GMT
एल्युमिनियम फॉयल के कई इस्तेमाल
X

लखनऊ : आमतौर पर लोग खाने को गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने को गर्म रखने के अलावा एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप घर के छोटे-बड़े कामों के लिए और अन्य चीजों के विकल्प के रूप में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैंची की धार को तेज करें : अगर आपकी कैंची की धार कम हो जाती है और कई बार रखे रहने से उसमें जंग भी लग जाता है तो एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करके आप उसे ठीक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको कैंची से एलुमिनियम फॉयल को 8-10 बार काटना है। इससे आपकी कैंची की धार तुरंत तेज हो जाएगी।

आयरन करने में आसानी : अगर आपको कुछ कपड़ो को आयरन करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तो एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस कपड़े को आयरन करना है उसके नीचे पहले एलुमिनियम फॉयल बिछाना है। जब आप आयरन करेंगे तो नीचे रखा फॉयल ज्यादा गरम हो जायेगा और एक बार में दोनों तरफ से कपड़े की सिलवटें हट जाएंगी। साथ ही फॉयल से आप आयरन की प्लेट भी साफ कर सकते हैं।

यह पढ़ें...लॉकडाउन में मसीहा बने दो दोस्त, रोज भर रहे बेजुबानों का पेट

बैटरी को तुरंत करें ठीक : अगर अचानक टीवी के रिमोट या किसी अन्य वस्तु की बैटरी खत्म हो गयी है तो आप एलुमिनियम फॉयल का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करके इस समस्या से मुक्त हो सकते हैं। इसके लिए आपको एलुमिनियम फॉयल को स्ट्रिप्स में कट करके बैटरी के दोनों सिरों पर लगाना है। ऐसा करने से बैटरी फिर से काम करने लग जाएगी।

सामान को खिसकाने के लिए : अगर आपके किसी फर्नीचर के सामान में पहिये नहीं है और आपको उसे एक जगह से दूसरी जगह खिसकाना है तो एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करके इस मुश्किल काम को बेहद आसानी से किया जा सकता है। आपको उस फर्नीचर सामान उनके पायों के नीचे एलुमिनियम फॉयल रखना है। इसके बाद आपका फर्नीचर आसानी से खिसक जाएगा।

  • अगर आप चाहते हैं कि खाना बर्तन में ना चिपके तो पैन पर फॉयल की एक परत बिछा दें। इससे बिना तेल के भी खाना बन सकता है।
  • खिड़की या दरवाजों पर पेंट करवा रहे हैं तो उनके हैंडल पर फॉयल लपेट दें। ऐसा करने से उनमें पेंट बिल्कुल भी नहीं लगेगा।

यह पढ़ें...क्या-क्या मिला आपको: 3 जोन में बने अलग-अलग नियम, यहां देखें पूरी लिस्ट

suman

suman

Next Story