×

मर्दों सावधान! बचानी है ताकत, तो तुरंत शुरू करो खाना अखरोट-बादाम

आप अगर अपना खानपान भी सही रखेंगे तो आपको कई तरह से फायदे होंगे। दरअसल, डॉक्टर्स का कहना है कि अगर हेल्दी खानपान रखा जाए तो गर्भाधान प्रक्रिया में भी आसानी हो जाती है।

Manali Rastogi
Published on: 25 March 2023 2:21 PM GMT (Updated on: 25 March 2023 4:24 PM GMT)
मर्दों सावधान! बचानी है ताकत, तो तुरंत शुरू करो खाना अखरोट-बादाम
X
मर्दों सावधान! बचानी है ताकत, तो तुरंत शुरू करो खाना अखरोट-बादाम

नई दिल्ली: आजकल की लाइफस्टाइल काफी बादल गई है। सब अपने काम में इतने बिजी हो गए हैं कि कोई अपनी सेहत पर सही से ध्यान नहीं दे पाता। यही नहीं, खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे पर्सनल रिश्तों पर भी पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि पर्सनल लाइफ सही करने के लिए आप किन चीजों का सेवन करें।

जरूर खाएं ड्राई फ्रूट्स

आपको अखरोट, बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। अखरोट, बादाम और काजू का सेवन करने से मर्दों में न सिर्फ स्पर्म की मात्रा बल्कि इससे स्पर्म की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। अगर आप भी इसका सेवन करेंगे तो आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

यह भी पढ़ें: युवराज का ख़ुलासा! संन्यास पर सही समय पर खोलेंगे पोल

एक शोध में ये पाया गया है कि रोजाना अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स खाने से स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी 16 फीसदी ज्यादा बेहतर हो गई। स्पेन की रोविरा इविरगिली यूनिवर्सिटी ने यह शोध किया है। ये बात सही है कि ड्राई फ्रूट्स स्पर्म की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने में अहम रोल प्ले करते हैं।

यह भी पढ़ें: कंडोम बिखरे हुए! कोई बिना कपड़ों के, तो कोई ऐसे मिला स्पा सेंटर में

इसके अलावा आप अगर अपना खानपान भी सही रखेंगे तो आपको कई तरह से फायदे होंगे। दरअसल, डॉक्टर्स का कहना है कि अगर हेल्दी खानपान रखा जाए तो गर्भाधान प्रक्रिया में भी आसानी हो जाती है। डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि ड्राई फ्रूट्स खाने से री-प्रोडक्टिव सेल्स की स्विमिंग एबिलिटी काफी बेहतर हो जाती है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story