×

Mistakes After Marriage: शादी के बाद बेटी और उसकी माँ करते हैं ये बड़ी गलतियां, आज नहीं सुधारा तो हो जाएगी बहुत देर

Mistakes After Marriage: आइये जान लेते हैं कि आखिर वो कौन सी गलतियां हैं जो बेटी की शादी के बाद माँ और बेटी से होती है।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 July 2023 3:15 AM GMT
Mistakes After Marriage: शादी के बाद बेटी और उसकी माँ करते हैं ये बड़ी गलतियां, आज नहीं सुधारा तो हो जाएगी बहुत देर
X
Mistakes After Marriage (Image Credit-Social Media)

Mistakes After Marriage: कहते हैं एक पत्नी आपके घर को स्वर्ग बना सकती है लेकिन अगर वो चाहे तो इसे बर्बाद भी कर सकती है। लेकिन वहीँ कोई भी माँ ऐसा नहीं कहेगी कि उसकी बेटी का घर बर्बाद हो जाये। लेकिन जाने अनजाने में कुछ माएँ ये गलती कर देती हैं जिससे बेटी की शादी शुदा ज़िन्दगी बर्बाद हो जाती है। लेकिन अगर आपको पता चल जाये कि आपसे इसमें कहाँ गलती हो रही है तो आप इसे सुधार सकतीं हैं और ऐसा होने से रोका जा सकता है। तो आइये जान लेते हैं कि आखिर वो कौन सी गलतियां हैं जो बेटी की शादी के बाद माँ और बेटी से होती है।

शादी के बाद माँ और बेटी से हो जाती है ये गलतियां

कहते हैं जब एक लड़की शादी होकर दूसरे घर जाती है तो वो घर या ससुराल ही उसका असली घर होता है। लकिन शादी के बाद भी कई मायें अपनी बेटी के घर में दखलंदाज़ी करती है। वैसे एक माँ का अपनी बेटी से बात करना बिलकुल भी गलत नहीं है लेकिन जहाँ एक माँ को ये समझना चाहिए कि वो अपनी बेटी को कोई भी गलत सलाह न दे वहीँ एक बेटी को भी पूरी सूझ भूझ और समझदारी से अपने रिश्तों को निभाना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि उसके लिए क्या सही है और क्या गलत।

वहीँ अगर आप अपनी माँ से घंटो घंटो फ़ोन पर बातें करके अपने ससुराल की हर एक बात बताती हैं तो ये गलत है। हर घर की कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हे किसी को भी नहीं बताना चाहिए फिर चाहे वो आपकी माँ ही क्यों न हों। हाँ अगर आपके साथ कोई ज़्याती हो रही है घरेलू हिंसा का शिकार हो रहीं हैं तो इसके लिए हम आपको चुप रहने की सलाह बिलकुल भी नहीं देंगे। आप अपनी माँ से उनके हालचाल पूछ सकतीं हैं और साथ ही अपने बारे में भी बताइये लेकिन परिवार के अंदरूनी मामलों की जानकारी आप उन्हें न दें।

क्या बात करें और क्या न करें

घर परिवार की हर बात सबके साथ साझा करने योग्य नहीं होती। साथ ही ये आपको भली प्रकार पता भी होगा। आप अपनी माँ से उनके और परिवार के हालचाल के बारे में पूछिए साथ ही अपने घर के हालचाल भी बताइये लेकिन नए परिवार को अनपे अनुसार सम्भालिये। हर कोई परफेक्ट नहीं होता है आपको अपने नए परिवार को थोड़ा समय देना होगा और अपने आप को भी समय के साथ उनके साथ एडस्ट करना होगा। वहीँ आपकी माँ को भी ये चिंता सताती है कि क्या आप अपने ससुराल में खुश हैं या नहीं ऐसे में वो आपको कई बार फोन करके आपका हाल चाल लेती होंगी। उनकी चिंता करना लाज़मी है लेकिन आपका भी ये फ़र्ज़ बनता है कि आप उन्हें बताने लायक बात ही बतायें।


पति से झगडे की बात को न बताएं

पति पत्नी का रिश्ता नोक झोंक से भरा होता है ऐसे में कई बार आपके अपने पति से किसी बात को लेकर बहस या लड़ाई भी हो सकती है लेकिन ऐसे में इन बातों को आपको किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए ,क्योकि कोई और इसमें कुछ कर भी नहीं सकता और आपको गलत सुझाव मिलने से बात बिगड़ भी सकती है। इसका सलूशन खुद आपके पति के पास ही होगा। वहीँ अगर बात मार पीट या हाथापाई पर उतर आये तो हम आपको अपने आपके घरवालों से इस बात को शेयर करने की सलाह देंगे। क्योकि इस स्थिति में आपका बातों को सहना सही नहीं है।

सास की बुराई न करें

सास और बहु की जिस घर में बनती हो वो घर बेहद खूबसूरत होता है लेकिन अक्सर यही देखा गया है कि इन दोनों की कभी नहीं बनती। दोनों की उम्र,रहें सहन, विचार में काफी अंतर होता है ऐसे में वैचारिक मतभेद आम होते हैं। ऐसे में हमारी यही सलाह है कि आप अपनी सास की बुराई अपनी माँ से न करें।

ससुराल की बातें इधर से उधर न करें

एक परिवार में हर तरह के लोग रहते हैं साथ ही आप इस परिवार में नए हैं तो ऐसे में सभी को समझना बेहद मुश्किल है। इसलिए टकराव होना लाज़मी है। लेकिन इन चीज़ों को लेकर अगर आप अपनी माँ को ससुराल की गॉसिप बताती हैं तो ये बिलकुल गलत है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story