×

बहुत ही ज्ञानवर्धक: गंजे हैं तो कोई चिंता नहीं, यहां है सबका हल

बार-बार शैम्पू करने से बालों का नैसर्गिक ऑयल नष्ट हो जाता है। बार-बार शैम्पू से बाल धोने के बजाय केवल पानी से भी अपने बालों को साफ़ कर सकती हैं। सिर को गीला करें और उंगलियों से मसाज कर गंदगी को साफ़ करें।

Manali Rastogi
Published on: 11 Aug 2019 8:05 AM GMT
बहुत ही ज्ञानवर्धक: गंजे हैं तो कोई चिंता नहीं, यहां है सबका हल
X

लखनऊ: जब बात बालों की हो तो समझ ही नहीं आता कि बालों को कितनी बार धोना चाहिए। कोई कहता है सप्ताह में कम से कम दो बार बाल धोने चाहिए और वहीं दूसरी ओर कोई कहता है कि बार-बार शैम्पू लगाने से बालों को नुक़सान पहुंचता है। ऐसी असमंजस की स्थिति में समझ ही नहीं आता कि असल में बाल कितनी बार धोने चाहिए।

यह भी पढ़ें: अरुण जेटली की हालत: दौरा रद्द कर इलाज करने पहुंचे AIIMS के डॉक्टर

हर किसी के बाल अलग होते हैं। किसी भी रूटीन को फ़ॉलो करने से पहले कई सारे पहलुओं को ध्यान में रखना होता है। बालों पर जीन्स के प्रभाव को भूल नहीं सकतीं। ऐसी स्थिति में अपने रूटीन के साथ तब तक प्रयोग करते रहना चाहिए, जब तक कि बालों के लिए बिल्कुल परफ़ेक्ट रूटीन न मिल जाए।

तीन दिन में एक बार धोये बाल

तीन दिन में एक बार बाल धोना उन लोगों के लिए सही हो सकता है, जिनकी दिनचर्या थोड़ी सुस्त हो। जो लोग हर सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं, जिससे उनके बाल चिपचिपे व जल्दी ऑयली हो जाते हैं, उनके लिए यह सही नहीं है। इसी तरह आपकी खानपान की आदतें भी बताती हैं कि कितनी जल्दी-जल्दी बाल धोने चाहिए. लेकिन एक समस्या जो सभी को होती है, वह है बढ़ती उम्र के साथ बालों का रूखा होना। ऐसे समय में आपको नियमित रूप से शैम्पू करने के बजाय कंडिशनिंग को तवज्जो देनी चाहिए।

बाल हो जाते हैं चिपचिपे

आमतौर पर जब हमें बाल चिपचिपे लगते हैं, तो हम इसका दोष स्कैल्प और अपने आप प्रोड्यूस होनेवाले ऑयल्स को देते हैं। इसके बाद हम वीकएंड्स पर बालों को पोषित करने के लिए ऑर्गैनिक, एसेंशियल ऑयल से मसाज करते हैं। यह एक सर्कल की तरह चलता ही रहता है। लेकिन सच्चाई यह है कि स्कैल्प जो ऑयल प्रोड्यूस करता है, वही आपके बालों के लिए सबसे उपयुक्त है।

यह भी पढ़ें: गज़ब हो गया ! गए थे नहाने मिल गया 303 किलो सोने का बिस्किट

शैम्पू और कंडिशनर्स में सल्फ़ेट्स होते हैं। ये आपके स्कैल्प और बालों से गंदगी व ऑयल को हटाकर उन्हें साफ़ करते हैं। सल्फ़ेट्स के साथ समस्या यह है कि ये स्कैल्प के नैसर्गिक ऑयल और पसीने व गंदगी से भरपूर चिपचिपेन में अंतर नहीं कर पाते। सल्फ़ेट्स नैसर्गिक ऑयल्स को भी स्कैल्प से अवशोषित कर लेते हैं। हमारी सलाह है कि आप हर दिन के इस्तेमाल के लिए सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और कंडिशनर्स इस्तेमाल करें।

नैसर्गिक ऑयल हो जाता है नष्ट

बार-बार शैम्पू करने से बालों का नैसर्गिक ऑयल नष्ट हो जाता है। बार-बार शैम्पू से बाल धोने के बजाय केवल पानी से भी अपने बालों को साफ़ कर सकती हैं। सिर को गीला करें और उंगलियों से मसाज कर गंदगी को साफ़ करें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धोएं। कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस, ध्यान रहे कि आप इन्हें बालों के आधे हिस्से से शुरू कर नीचे तक लगाएं.

यह भी पढ़ें: सत्ता के शिखर पर नहीं पहुंच पाए राहुल गांधी, ऐसा रहा 20 महीने का सफर

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story