×

Mother's Day 2023: 2023 में कब है मदर्स डे, जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलेब्रेशन्स

Mother's Day 2023: मदर्स डे को मदरिंग संडे के नाम से भी जाना जाता है, जो इस साल 14 मई को मनाया जाएगा। आज हम आपको मदर्स डे के इतिहास, महत्व और सेलिब्रेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 May 2023 7:28 AM GMT
Mothers Day 2023: 2023 में कब है मदर्स डे, जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलेब्रेशन्स
X
Mother's Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Mother's Day 2023: मदर्स डे को मदरिंग संडे के नाम से भी जाना जाता है, ये एक विशेष दिन है जो माताओं और मां की आकृतियों को उनके परिवार और समाज के लिए उनके प्यार और योगदान के लिए मनाने और सम्मानित करने के लिए समर्पित है। ये दिन आमतौर पर भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित कई देशों में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। जो इस साल 14 मई को आएगा। आज हम आपको मदर्स डे के इतिहास, महत्व और सेलिब्रेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

मातृ दिवस, तिथि, इतिहास, महत्व और सेलिब्रेशन

यूँ तो माँ के लिए कोई एक दिन नहीं है अगर हम हर दिन भी उनके त्याग और प्यार के लिए उन्हें धन्यवाद् करें तो वो भी कम है। लेकिन फिर भी माँ के समर्पण और प्यार को समर्पित है मदर्स डे।

2023 में मदर्स डे 14 मई 2023 रविवार को मनाया जाएगा। पिछले साल 2022 में मदर्स डे 8 मई को मनाया गया था और 2024 में मदर्स डे 12 मई 2024 रविवार को मनाया जाएगा।

मदर्स डे का इतिहास

मदर्स डे विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन आमतौर पर ये मई के दूसरे रविवार को पड़ता है। मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है, जब यूनानियों और रोमनों ने मातृदेवियों रिया और साइबेले के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था। हालाँकि, मदर्स डे का आधुनिकरण संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था। इसकी शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां 'एन रीव्स जार्विस' और सभी माताओं को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदान के लिए सम्मानित करना चाहती थीं। उन्होंने अपनी माँ की याद में एक राष्ट्रीय अवकाश स्थापित करने के लिए एक अभियान शुरू किया, जिनका 1905 में निधन हो गया था।

1914 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 28 वें राष्ट्रपति, वुडरो विल्सन ने मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में घोषित करने की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। ये दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक आधिकारिक अवकाश बन गया और विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और दुनिया भर के कई अन्य देशों सहित दुनिया भर में तेजी से लोकप्रियता हासिल की।

कई देशों में, मदर्स डे पर अपनी माँ को उपहार, कार्ड और फूल देकर उनकी सराहना करने का दिन है। ये सभी परिवार के सदस्यों के लिए एक साथ इकट्ठा होने और एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का भी समय है।

मदर्स डे के व्यावसायीकरण के बावजूद, माताओं को सम्मान देने और उनके प्रति आभार प्रकट करने का इसका मूल उद्देश्य विशेष दिन का एक महत्वपूर्ण पहलू बना हुआ है। ये कड़ी मेहनत और त्याग की याद दिलाता है जो माताएं हर दिन करती हैं, और हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

मदर्स डे का महत्व

मदर्स डे दुनिया भर के कई देशों में प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला अवकाश है। यह माताओं और मातृत्व का सम्मान और सराहना करने का दिन है। मदर्स डे का महत्व हमारे जीवन और समाज में माताओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने और स्वीकार करने में निहित है।

मदर्स डे का उत्सव विभिन्न संस्कृतियों और देशों में अलग-अलग होता है, लेकिन भावना समान है। ये उन त्याग और कड़ी मेहनत के लिए आभार और प्रशंसा व्यक्त करने का दिन है, जो माताओं ने अपने बच्चों को पालने के लिए किए हैं। ये माताओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले मार्गदर्शन, समर्थन और बिना शर्त प्यार के लिए प्यार और सम्मान दिखाने का दिन है।

मातृ दिवस मातृ स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। ये उन चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है जो माताओं को अपने बच्चों की परवरिश में सामना करना पड़ता है, और उनकी यात्रा में मदद करने के लिए पर्याप्त सहायता और संसाधनों की आवश्यकता होती है। मदर्स डे एक विशेष दिन है जो माताओं द्वारा हमारे जीवन और समाज में किए गए अपार योगदान को पहचानता है। ये बिना शर्त प्यार और देखभाल का जश्न मनाने का दिन है जो माताएं प्रदान करती हैं और जो कुछ वो करती हैं उसके लिए हमारी प्रशंसा दिखाने का दिन है। मदर्स डे एक विशेष अवसर है जो भारत में हर साल माताओं को उनके निस्वार्थ प्रेम और बलिदान के प्रति सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। ये प्रत्येक वर्ष मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, और इस वर्ष ये 14 मई, 2023 को मनाया जाएगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story