×

Mother's Day 2023: बच्चे अपनी माँ के लिए इस खास दिन पर बनाये ये खास गिफ्ट, जानिए कुछ आसान DIY क्राफ्ट आइडियाज

Mother's Day 2023: मदर्स डे पर हम आपके लिए कुछ ऐसे DIY क्राफ्ट आइडियाज लेकर आये हैं जो आप आसानी से बना सकते हैं। और अपनी माँ को इस खास दिन पर गिफ्ट कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 May 2023 9:50 AM GMT
Mothers Day 2023: बच्चे अपनी माँ के लिए इस खास दिन पर बनाये ये खास गिफ्ट, जानिए कुछ आसान DIY क्राफ्ट आइडियाज
X
Mother's Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Mother's Day 2023: मदर्स डे एक विशेष अवसर है। ये दिन हमें अपनी माताओं के प्रति आभार और प्यार व्यक्त करने और उन्हें विशेष महसूस कराने का दिन होता है। इस साल, बाजार से उपहार खरीदने के बजाय, क्यों न कुछ ऐसा खास बनाया जाए जो प्यार और यादों से भरा हो? बच्चों को उनकी मॉम्स के लिए कुछ अनूठा और बेहद प्यारा कुछ बनाने की प्रक्रिया में शामिल करके मदर्स डे को और भी खास बनाया जा सकता है। एक माँ के लिए अपने बच्चे के हाँथ से बनी कोई चीज़ पाना हज़ारों और लाखों रुपयों के तोहफों से कई ज़्यादा मूल्यवान होती है। ऐसे में DIY क्राफ्ट आईडिया बच्चों को विचारशील और रचनात्मक उपहारों के साथ अपनी माताओं के प्रति अपना प्यार और प्रशंसा दिखाने का एक सही अवसर प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम छोटे बच्चों के लिए कुछ आसान से ऐसे ही कुछ आइडियाज लेकर आये हैं।

मदर्स डे DIY क्राफ्ट आइडियाज

मदर्स डे पर हम आपके लिए कुछ ऐसे DIY क्राफ्ट आइडियाज लेकर आये हैं जो आप आसानी से बना सकते हैं। और अपनी माँ को इस खास दिन पर गिफ्ट कर सकते हैं।

1. स्क्रैपबुक: एक मेमोरी लेन बनाएं जो पुरानी तस्वीरों और अन्य स्मृति चिन्हों से भरी हो जो आपकी माँ के साथ विशेष पलों का एक जॉय राइड हो।

इसे और भी खास बनाने के लिए आप डेकोरेटिव पेपर्स, स्टिकर्स और एम्बेलिशमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यकीन मानिए उनके लिए आपके प्रयासों से ज्यादा खास कोई दूसरा तोहफा नहीं हो सकता।

2. पर्सनलाइज्ड टोट बैग: आप आसानी से एक सादा कैनवस टोट बैग खरीद सकते हैं और एक पर्सनलाइज्ड डिज़ाइन बनाने के लिए फैब्रिक मार्कर या पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी माँ को आपकी याद दिलाएगा।

आपकी मां इस बैग का इस्तेमाल किसी भी तरह का सामान लाने या किसी और चीज के लिए कर सकती हैं, जिसे उन्हें ले जाने की जरूरत है।

3.पर्सनलाइज्ड रेसिपी बुक: आप एक पर्सनलाइज्ड रेसिपी बुक बना सकते हैं जो आपकी माँ के सभी पसंदीदा व्यंजनों से भरी हो। मुझे यकीन है कि वो यह जानकर विशेष महसूस करेगी कि आप उनके खाना पकाने की सराहना करते हैं और उनके प्रयासों को याद करते हैं।

आप प्रत्येक रेसिपी से जुड़े हस्तलिखित नोट्स और उपाख्यानों को भी शामिल कर सकते हैं।

4. होममेड स्पा किट: आप DIY बाथ सॉल्ट, बॉडी स्क्रब और फेस मास्क से भरी होममेड स्पा किट ले सकते हैं।

वो हम पर जो प्यार बरसाती है, इसके लिए उन्हें ये आरामदायक गिफ्ट बेहद पसंद आएगा। और उन्हें खुद को पम्पेर करने का एक मौका भी मिलेगा। जिसे वो काफी पसंद करेगी।

5. मेमोरी जार: अपनी मां के साथ अपनी कुछ पसंदीदा यादों को कागज के छोटे टुकड़ों पर लिखें और उन्हें एक खूबसूरत जार में रखें।

जब भी उसे पिक-मी-अप की आवश्यकता होती है तो वो एक स्मृति निकाल सकती है जब आप उसके आस-पास नहीं होते हैं!

6. हैंडमेड कार्ड: अगर आप ऊपर बताए गए इन क्राफ्ट आइडियाज में से कोई भी नहीं बना पा रहे हैं, तो पुराने जमाने का एक अच्छा हैंडमेड कार्ड काम करेगा।

आपकी माँ को वो कार्ड ज़रूर पसंद आएगा जो उनके लिए आपके प्यार और प्रशंसा को व्यक्त करता है। कभी-कभी हम अपनी भावनाओं को सीधे उनसे व्यक्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए उन्हें लिखकर उन्हें विशेष महसूस करा सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story