×

Ambani House Inside Pictures: गुजरात में मुकेश अंबानी का 100 साल पुराना पैतृक घर खुलेगा जनता के लिए, मात्र 2 रू है चार्ज

Mukesh Ambani House Inside Pictures:: गुजरात के छोटे से गांव चोरवाड़ में मुकेश अंबानी का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर है। ये अब एक स्मारक है जिसे 'धीरूभाई अंबानी मेमोरियल हाउस' कहा जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 May 2023 7:56 AM GMT
Ambani House Inside Pictures: गुजरात में मुकेश अंबानी का 100 साल पुराना पैतृक घर खुलेगा जनता के लिए, मात्र 2 रू है चार्ज
X
Mukesh Ambani Ancestral House (Image Credit-Social Media)

Mukesh Ambani Ancestral House: गुजरात के छोटे से गांव चोरवाड़ में मुकेश अंबानी का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर है। ये अब एक स्मारक है जिसे 'धीरूभाई अंबानी मेमोरियल हाउस' कहा जाता है। दरअसल एशिया का सबसे अमीर परिवार, अंबानी परिवार वर्तमान में एंटिला में रहता है, जो मुंबई में 27-मंज़िला ईमारत है जो बेहद खूबसूरत है, लेकिन उनकी जड़ें गुजरात के जूनागढ़ जिले के समुद्र तटीय गाँव चोरवाड़ में हैं, जहाँ उनका सदियों पुराना पुश्तैनी घर है। ये राजसी संपत्ति, जो 100 साल से अधिक पुरानी है, साल 2002 में इसे खरीदने से पहले 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अंबानी द्वारा आंशिक रूप से किराए पर दिया गया था।

अंबानी का 100 साल पुराना पैतृक घर जनता के लिए खुला

रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत करने वाले धीरूभाई अंबानी का जन्म यहीं हुआ था। पिछले कुछ वर्षों में, 2 मंजिला हवेली को 2011 में एक स्मारक में बदल दिया गया था। आपको बता दें कि ये दो मंजिला हवेली, जिसे 2011 में एक स्मारक में बदल दिया गया था, हाल के वर्षों में इसमें कई बदलाव हुए हैं। अंबानी किसी तरह दो मंजिला हवेली की मूल वास्तुकला को बनाए रखने और उस क्षेत्र को फिर से बनाने में कामयाब रहे जहां धीरूभाई अंबानी रहते थे - यहाँ आपको पीतल-तांबे के बर्तन, लकड़ी के फर्नीचर और परिवार की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली अन्य वस्तुएं भी देखने को मिलेंगीं।

अंबानी की पुश्तैनी संपत्ति 1.2 एकड़ जमीन में फैली हुई है। ये हरी भरी हरियाली से घिरा हुआ है और इसे मैंगरोलवालानो डेलो के नाम से जाना जाता था। गार्डन एरिया को तीन भागों में विभाजित किया गया है। एक जनता के लिए, निजी नारियल खजूर, और दूसरा निजी प्रांगण।


धीरूभाई के जीवन पर आधारित दिखाई जाएगी फिल्म

कई वेब प्रकाशनों का दावा है कि मुकेश अंबानी ने 100 साल से अधिक पुरानी पैतृक संपत्ति को खत्म करने के लिए आर्किटेक्चरल कंपनी अभिक्रम और अमिताभ तेवतिया डिज़ाइन्स को अनुबंधित किया था। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार विशाल दरवाजे, खिड़की के प्रवेश द्वार और संरचना की ऊंचाई में बदलाव नहीं हुआ है। 4-5 करोड़ की लागत से भवन का जीर्णोद्धार किया गया है। एक छोटा थियेटर है जहां धीरूभाई के जीवन पर एक फिल्म दिखाई जाएगी।

धीरूभाई अंबानी के मेमोरियल हाउस का उद्घाटन 2011 में परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति में किया गया था। इसे दो भागों में बांटा गया है, जिनमें से एक जनता के लिए खुला है। ये मंगलवार से रविवार तक सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, धीरूभाई अंबानी के मेमोरियल हाउस के अंदर एंट्री फीस मात्र 2 रुपए है।

धीरूभाई अंबानी मुंबई में एक विशाल समृद्ध वाणिज्यिक साम्राज्य का निर्माण करने के बाद अक्सर चोरवाड़ की यात्रा करते थे, और इसे अंबानी परिवार आज भी करता है। अंबानी ने अपने पैतृक घर को बनाए रखने और बुनियादी ढांचे में सुधार करने में समुदाय की सहायता करने के अलावा समुद्र के किनारे के गांव में बगीचे, दो स्कूल और एक अस्पताल का निर्माण भी करवाया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story