×

Mutton Rogan Josh Recipe : मटन रोगन जोश का स्वाद अब आसानी से घर पर उठायें , जानिये इसकी रेसिपी

Mutton Rogan Josh Recipe: रोगन जोश न केवल कश्मीर में बल्कि पूरे भारत और दुनिया भर में एक लोकप्रिय व्यंजन बन गया है। इसे अक्सर विशेष अवसरों, त्योहारों और शादियों में परोसा जाता है, और इसके सुगंधित स्वाद और कोमल मांस के लिए इसे काफी पसंद किया जाता है। आज, मटन रोगन जोश ना सिर्फ कश्मीरी व्यंजनों में बल्कि पूरे भारत में पसंदीदा बन चुका है।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 9:04 AM GMT
Mutton Rogan Josh Recipe : मटन रोगन जोश का स्वाद अब आसानी से घर पर उठायें , जानिये इसकी रेसिपी
X
Mutton Rogan Josh Recipe (Image credit: social media)

Mutton Rogan Josh Recipe : मटन रोगन जोश एक पारंपरिक व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति भारत के कश्मीर क्षेत्र में हुई थी। यह कश्मीरी व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका कई सदियों पुराना एक समृद्ध इतिहास है। "रोगन जोश" शब्द फारसी मूल का है, जिसमें "रोगन" का अर्थ तेल या वसा होता है, और "जोश" का अर्थ गर्मी या जुनून होता है। 15वीं और 16वीं शताब्दी के दौरान भारत पर शासन करने वाले मुगलों द्वारा इस व्यंजन को कश्मीर में पेश किया गया था। मुगल अपने साथ एक समृद्ध पाक विरासत लेकर आए, जिसने कश्मीरी व्यंजनों सहित भारत में विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजनों के विकास को प्रभावित किया।

मूल रूप से, रोगन जोश मेमने या बकरी के मांस का उपयोग करके बनाया गया था, मसाले, दही और घी (स्पष्ट मक्खन) के मिश्रण से बने समृद्ध और सुगंधित ग्रेवी में धीमी गति से पकाया जाता है। पकवान का विशिष्ट लाल रंग कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है, जो अत्यधिक तीखेपन के बिना एक जीवंत रंग प्रदान करता है। धीमी खाना पकाने की प्रक्रिया मांस को निविदा बनने और मसालों और अन्य सामग्रियों के स्वाद को बढ़ाता है।

कश्मीरी व्यंजनों में, रोगन जोश आमतौर पर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, सौंफ के बीज, जीरा, इलायची, दालचीनी, और लौंग सहित मसालों के एक अनोखे मिश्रण का उपयोग करके तैयार किया जाता है। पकवान में अक्सर दही, प्याज, अदरक और लहसुन जैसी सामग्रियां शामिल होती हैं, जो ग्रेवी में एक्स्ट्रा स्वाद देती हैं। रोगन जोश न केवल कश्मीर में बल्कि पूरे भारत और दुनिया भर में एक लोकप्रिय व्यंजन बन गया है। इसे अक्सर विशेष अवसरों, त्योहारों और शादियों में परोसा जाता है, और इसके सुगंधित स्वाद और कोमल मांस के लिए इसे काफी पसंद किया जाता है।

आज, मटन रोगन जोश ना सिर्फ कश्मीरी व्यंजनों में बल्कि पूरे भारत में पसंदीदा बन चुका है। तो आइये जानते हैं घर में आसानी से किस प्रकार मटन रोगन जोश बना सकते हैं। जिसका स्वाद बेहद बेहतरीन होता है।

मटन रोगन जोश रेसिपी (Mutton Rogan Josh Recipe)

यहाँ मटन रोगन जोश के लिए एक पारंपरिक नुस्खा है, जो एक लोकप्रिय कश्मीरी व्यंजन है जो अपनी समृद्ध और स्वादिष्ट ग्रेवी के लिए जाना जाता है:

सामग्री :

500 ग्राम मटन, टुकड़ों में कटा हुआ
2 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 टमाटर, प्यूरी किया हुआ
4 बड़े चम्मच वनस्पति तेल या घी (स्पष्ट मक्खन)
2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 छोटे चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच सौंफ पिसी हुई
1 छोटा चम्मच जीरा पिसा हुआ
1/2 चम्मच पिसी हुई इलायची
1/2 चम्मच पिसी हुई दालचीनी
1/4 चम्मच पिसी हुई लौंग
1 कप सादा दही, फैंटा हुआ
1 कप पानी (आवश्यकतानुसार समायोजित करें)
नमक स्वाद अनुसार
ताजा हरा धनिया, कटा हुआ (गार्निश के लिए)

बनाने का तरीका :

एक बड़े, गहरे पैन या प्रेशर कुकर में मध्यम आँच पर तेल या घी गरम करें। कटे हुए प्याज़ डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और महक आने तक एक मिनट तक पकाएं। पैन में मटन के टुकड़े डालें और मध्यम-तेज़ आँच पर सभी तरफ से ब्राउन होने तक पकाएँ। यह जायके में सील करने में मदद करता है।

आंच को कम कर दें, फिर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, पिसी हुई सौंफ, पिसा हुआ जीरा, पिसी इलायची, पिसी दालचीनी, पिसी हुई लौंग और नमक डालें। मटन को मसाले के साथ समान रूप से कोट करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। टमाटर की प्यूरी डालकर मिलाएँ और कुछ मिनट तक तब तक पकाएँ जब तक कि मसाले से तेल अलग न होने लगे।

फैंटा हुआ दही डालें और 5 मिनट के लिए पकाएं, दही बनने से रोकने के लिए लगातार चलाते रहें। पानी में डालें, पैन या प्रेशर कुकर को ढक दें और मटन के नरम होने तक पकाएं। अगर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो प्रेशर बनने के बाद लगभग 15-20 मिनट तक पकाएं।

मटन के पकने के बाद ग्रेवी की कंसिस्टेंसी चेक करें. यदि यह बहुत गाढ़ा है, तो और पानी डालें और कुछ मिनटों तक उबालें। आवश्यकतानुसार मसाला चखें और समायोजित करें। आप अपनी पसंद के अनुसार अधिक नमक या मसाले डाल सकते हैं।

ताजा कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें। उबले हुए चावल, नान ब्रेड या रोटी के साथ गरम परोसें।

नोट: पारंपरिक कश्मीरी रोगन जोश रेसिपी में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का उपयोग किया जाता है, जो बहुत अधिक गर्मी के बिना एक समृद्ध लाल रंग देता है। यदि आपके पास कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर नहीं है, तो आप इसी तरह के प्रभाव के लिए पेपरिका और नियमित मिर्च पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story