×

बात पते की! एसिडिटी, गैस, तनाव जैसी है समस्या तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

बता दें कि बॉडी डिटॉक्स होते रहने से बीमारियां कभी शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है।

Shivakant Shukla
Published on: 9 Jun 2023 1:51 PM GMT
बात पते की! एसिडिटी, गैस, तनाव जैसी है समस्या तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
X

लखनऊ: शरीर को डिटॉक्स करना मतलब शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर को डिटॉक्स करने के बारे में जिससे आप नैचरल तरीके से शरीर को डिटॉक्स करके अपच, पेट फूलने और तनाव जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... क्या आप जानते हैं सहजन से दूर होती हैं सैकड़ों बीमारी, पढ़ें ये रिपोर्ट

गलत-खान पान, धूम्रपान और शराब का सेवन शरीर में ऐसे टॉक्सिन को बढ़ा देता है, जो आगे चलकर अनिद्रा, तनाव, मुंहासे, आलस, वजन बढ़ना, डिप्रेशन, पाचन बिगड़ना और दिमागी कमजोरी कारण बनते हैं। इसलिए शरीर को तरोताजा रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन करना बहुत जरूरी है। वैसे बताते चलें कि डिटॉक्स करते समय काफी सावधानी भी बरतनी पड़ती है।

डिटॉक्स करने के 4 घरेलू उपाय

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए सबसे पहला उपाय है कि आप हल्दी का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी में थोड़ी-सी हल्दी डालकर उबालकर ठंडा कर लें।

भरपूर मात्रा में धनिया और खीरे का सेवन भी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी की समस्या भी नहीं होती।

ये भी पढ़ें... बीमारियों के लिए रामबाण है भुट्टा: किसी भी मौसम में ऐसे ले सकते हैं खाने का मजा

ग्रीन टी के रोजाना सेवन शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ लिवर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है। साथ ही दिन में 3 बार नींबू वाली चाय बनाकर पिएं। नींबू में लिवर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है।

लहसुन का सेवन ऐंटीबायॉटिक गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है।

बॉडी डिटॉक्स होते रहने से बरकरार रहती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

बता दें कि बॉडी डिटॉक्स होते रहने से बीमारियां कभी शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है। जैसे गाडियों का सर्विसिंग कराया जाता है। तो वह सही ढंग से चलती रहती है। वैसे ही यदि हम उर्पयुक्त चीजों को दैनिक जीवन में उपयोग में लाते हैं तो आपका शरीर भी बिना किसी रोग के सुचारू रूप से चलता रहेगा।

ये भी पढ़ें... अयोध्या केस: सुप्रीम कोर्ट ने बताया, कब तक होगी राम मंदिर पर सुनवाई

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story