माता रानी के स्वागत में ऐसे सजाएं घर, भक्तिमय माहौल में सब हो जाएं सराबोर

नवरात्रि नजदीक आने को हैं और घरों में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। सभी इस त्योहार बड़े जोश के साथ सेलेब्रेट करते हैं और अपने घर को सजाते हैं। घर को सजाने के लिए यूनिक और डिफरेंट आइडियास की जरूरत होती हैं

Published by suman Published: September 26, 2019 | 10:29 am

जयपुर: नवरात्रि नजदीक आने को हैं और घरों में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। सभी इस त्योहार बड़े जोश के साथ सेलेब्रेट करते हैं और अपने घर को सजाते हैं। घर को सजाने के लिए यूनिक और डिफरेंट आइडियास की जरूरत होती हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर को ट्रेडिशनल लुक दे सकते हैं।  कुछ ऐसे टिप्स जो नवरात्रि के त्योहार पर घर को सजाने के काम आएँगे और ट्रेडिशनल लुक देंगे।

इस शुभ योग में है नवरात्रि में कलश स्थापना, फिर भी मां दुर्गा का आगमन दे रहा संकट के संकेत

* टेबल डेकोरेशन होली के मौके पर मेहमानों के लिए टेबल पर व्हाइट डिस्पोजेबल रखने की बजाए कलरफुल गिलास का इस्तेमाल करें। इससे आपकी डेकोरेशन भी हो जाएगी और होली पार्टी के लिए आपको नया आइडिया भी मिल जाएगा।

* डेकोरेशन रखें कलरफुल अगर आप घर पर होली की पार्टी रख रहें है तो रंगों से डेकोरेशन करें। इसके अलावा आप कलरफुल पर्दे और गुब्बारों से भी सजावट कर सकती है। कलरफुल डेकोरेशन देखकर आपके मेहमान ही खुश हो जाएंगे।

गरबा व डांडिया के तैयारी में बचे है 2-3 दिन, इस टिप्स से पाएं इस नवरात्रि अट्रैक्टिव लुक

* पेपर डेकोरेशन होली पर आप अपने घर को पेपर डेकोरेशन से भी सजा सकते है। आप घर पर पेपर की बनी रंग-बिरंगी लड़ी लगाकर डेकोरेशन कर सकती है।

फ्लावर डेकोर  होली पर घर को डेकोरेट करने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते है। आप गुलाब, गेंदे के फूलों से मेन गेट या इनडोर डेकोरेट कर लें। आप चाहें तो इसके लिए आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते है।

* तोरण घर को कम्पलीट फेस्टिव लुक देने के लिए घर के बाहर तोरण जरूर लगाएं। आपके  लिए मार्केट से डेकोरेटिव तोरण लाकर दरवाजे के बाहर लगा दें।

नवरात्रि व्रत में करें ऐसा फलाहार, नहीं तन-मन में नहीं आएगा कोई भी विकार