×

रहें सावधान: बहुत खतरनाक हैं ये घरेलू चीजें, पहुँचा देगी अस्पताल

कच्चे दूध के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं। कच्चे दूध आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है। लेकिन कच्चे दूध का सेवन कभी कभी हानिकरक साबित होता है।

Roshni Khan
Published on: 3 Jan 2021 7:30 AM GMT
रहें सावधान: बहुत खतरनाक हैं ये घरेलू चीजें, पहुँचा देगी अस्पताल
X
रहें सावधान: बहुत खतरनाक हैं ये घरेलू चीजें, पहुँचा देगी अस्पताल (PC: social media)

लखनऊ: हमें छोटे से ये सिखाया जाता है कि बहुत सी चीजें हमें कच्ची खानी चाहिए, जिनमें से कुछ तो सब्जियां होती हैं। बहुत सारी कच्ची सब्जियों को खाने से शरीर को पोषण मिलता है लेकिन आपको बता दें हर सब्जी को कच्चा नहीं खाया जाता है क्योंकि इनमें से कुछ में जहर होता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो पेट में इससे दर्द उठता है और फूड पॉइजनिंग हो जाती है। फिर काफी टाइम तक हेल्थ का ख्याल रखना पड़ता है। तो आइए जानते है किन सब्जियों को कच्चा खाना हानिकारक है।

ये भी पढ़ें:घर पर बनांए हर्बल स्किन टोनर, ऐसे चमक उठेगा चेहरा, बढ़ेगा आत्मविश्वास

दूध

कच्चे दूध के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं। कच्चे दूध आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है। लेकिन कच्चे दूध का सेवन कभी कभी हानिकरक साबित होता है। कच्चे दूध में साल्मोनेला और ई।कोली नामक बैक्टिरिया होते हैं। दूध जब गर्म किया जाता है तो ये दोनों ही जीवाणु खत्म हो जाते हैं इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि दूध गर्म करने के बाद ही पिएं।

राजमा

राजमा बनाने से पहले उसके भिगोया जाता है और अगर आपने इसी बीच इसका सेवन किया तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। राजमे में मौजूद फाइटोमेगलगुटिन टॉक्सिन शरीर में फूड पॉइजनिंग पैदा कर सकता है।

कच्चे चावल

बहुर सारे लोगों को चलते- फिरते कच्चे चावल खाने की आदत होती है। इस आदत का फायेदा तो नहीं होता है लेकिन नुकसान जरूर होते हैं। ब कच्चे चावल पेट को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीन: अखिलेश के बयान पर मचा सियासी घमासान, पढ़े किसने क्या कहा?

आटा

कभी भी कच्ची रोटी न खाएं या आटे का हलवा बनाएं तो उसकी सिंकाई बहुत अच्छे से करे। आटा बहुत सारे जीवाणुओं के संपर्क में आता है। कच्चा आटा खाने के बाद ही बहुत सी पेट की बीमारियां शुरू हो जाती है, जो कि आगे चलकर बड़ा रुप ले लेती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story