×

Passive Smoking: क्या सिगरेट पीने वालों के साथ रहने से भी हो जाता है कैंसर? जरूर जानिए

Passive Smoking: हैदराबाद में रहने वाली एक महिला को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो गई है, जबकि वह सिगरेट नहीं पीती थी।

Archana Pandey
Published on: 31 July 2023 11:18 AM GMT
Passive Smoking: क्या सिगरेट पीने वालों के साथ रहने से भी हो जाता है कैंसर? जरूर जानिए
X
Passive smoking (Image- Social Media)

Passive Smoking: ये बात सभी जानते हैं कि तंबाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होती है। ऐसे में किसी भी तंबाकू या सिगरेट के डिब्बे पर लिखकर चेतावनी दी जाती है कि इससे कैंसर होता है। इसके बाद भी लोग सिगरेट पीना और तंबाकू खाना कम नहीं करते है। हम सभी ने सुना है, जो लोग सिगरेट पीते हैं, सिर्फ उन्हें ही कैंसर होता है। लेकिन क्या बिना सिगरेट पीने वालों को भी कैंसर हो जाता है।

दरअसल हाल में इससे जुड़ा एक मामला तेलंगाना के हैदराबाद से सामने आया है। यहां एक नलिनी नाम की महिला को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो गई है, जबकि वह सिगरेट नहीं पीती हैं। किसी भी प्रकार के तंबाकू का सेवन नहीं करती थी। फिर नलिनी को कैंसर हुआ। आइये जानते हैं।

क्यों हुआ नलिनी को कैंसर

बीबीसी की खबर के अनुसार, हैदराबाद में रहने वाली नलिनी सत्यानारायण को साल 2010 में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हुई थीं। इसके बाद उन्होंने अपना टेस्ट कराया। जिसमें पता चला कि उन्हें कैंसर है। जबकि जिंदगी में नलिनी ने कभी सिगरेट और तंबाकू को हाथ भी नहीं लगाया था। ऐसे में कैसे नलिनी को कैंसर हो गया। बीबीसी को दिए अपने इंटरव्यू में नलिनी ने बताया है कि उनके पति एक चैन स्मोकर हैं। इस वजह से मैं ना चाहते हुए भी हर रोज सिगरेट का धुंआ इनहेल करती रही। हमारी शादी को 33 साल हो गए हैं। ऐसे में वह इतने सालों से लगातार सिगरेट के धुएं को अपने अंदर ले रही थीं।

कहने का मतलब अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं, जो बहुत ज्यादा सिगरेट-बीड़ी पीता है, तो उसके द्वारा छोड़ा गया धुंआ आपके फेफड़ों में भी जाता है। इस तरह आप बिना सिगरेट पिए ही कैंसर जैसी घातक बीमारी शिकार हो जाते हैं।

कितने लोग गंवाते हैं जान

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल तंबाकू के सेवन से कैंसर के कारण लगभग 80 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसमें 12 लाख ऐसे लोग होते हैं, जो बिना तंबाकू का सेवन किए ही कैंसर का शिकार हो जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। ये लोग अपनी जान सिर्फ इसलिए गंवा देते हैं, क्योंकि ये सिगरेट पीने वालों के साथ रह रहे होते हैं। भारत में हर साल तंबाकू के सेवन से 13.5 लाख लोगों की जान चली जाती है। इस रिपोर्ट से समझा जा सकता है, कि सिगरेट-तंबाकू कितने लोगों की जान ले लेती है। भले ही आप सिगरेट ना पीते हों, लेकिन आपके आस-पास सिगरेट पीने वाला शख्स आपको मौत के नजदीक ले जा रहा है।

तंबाकू से दूरी बना रहे लोग

WHO की एक रिपोर्ट में अच्छी बात सामने आई है। जिसके अनुसार दुनियाभर में तंबाकू का सेवन करने वालों की तादाद में पहले से कमी आई है। साल 2000 से 2020 लोगों ने सिगरेट-तंबाकू का सेवन कम किया है। साल 2000 में करीब 32 फीसदी लोग तंबाकू का सेवन करते थे। जो संख्या साल 2020 में घटकर 20 फीसदी हो गई है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story