×

मर्दों के टेंशन दूर: प्रेग्नेंसी में ऐसे करें प्यार, पसंद आयेगा पत्नी को आपका अंदाज

सेक्स को लेकर उस समय लोग काफी दुविधा में आ जाते हैं जब उनका पार्टनर प्रेग्नेंट होता है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि ऐसी परिस्थिति में सेक्स सही है या नहीं।

Newstrack
Published on: 31 July 2020 9:41 AM GMT
मर्दों के टेंशन दूर: प्रेग्नेंसी में ऐसे करें प्यार, पसंद आयेगा पत्नी को आपका अंदाज
X

हर व्यक्ति के जीवन में सेक्स एक अहम हिस्सा है। क्योंकि सेक्स सिर्फ शरीर की जरूरत या शारीरिक सुख ही नहीं बल्कि भावनाओं से भी इसका काफी लगाव है। कई बार मनुष्य इस तरह की भावनाओं में होता है कि वो प्यार और इमोशंस में पड़ कर सेक्स करता है। लेकिन सेक्स को लेकर उस समय लोग काफी दुविधा में आ जाते हैं जब उनका पार्टनर प्रेग्नेंट होता है।

ऐसे समय में लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि ऐसी परिस्थिति में सेक्स करना चाहिए या नहीं। और ये सवाल उठने के कई कारण भी होते हैं। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हार्मोन्स बदलते हैं और शारीरिक परिवर्तन भी महसूस होते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना सही है या गलत

प्रेग्नेंसी के दौरान कर सकते हैं सेक्स

प्रेग्नेंसी के दौरान आपका पार्टनर 9 माह के लिए एक अगल तरह के बदलावों से गुजरता है। ऐसे में 9 माह तक लोग सोचते हैं कि अब वो अपने पार्टनर के साथ शारीरिक सुख यानी सेक्स नहीं कर सकते हैं। जबकि एक बात ये भी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सेक्स में अधिक आनंद की प्राप्ति होती है। और उनकी इक्षाएं भी अधिक होती हैं। इसके कई कारण भी हैं।

जैसे इस समय जननांगों में बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह उन्हें अति संवेदनशील बना सकता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान स्तन अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में लोगों को बेवजह नहीं डरना चाहिए। और प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स किया जा सकता है। लेकिन हां कुछ सावधानियों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स का एक फायदा यह होता है कि मांसपेशियां प्रसव के लिए मजबूत हो जाती हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

ये भी पढ़ें- सत्र से पहले बढ़ी हलचल: जयपुर से रवाना हुए कांग्रेस विधायक, अब यहां ठहरेंगे

- सेक्स के दौरान भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचता है। क्योंकि सेक्स में उपयोग आने वाले अंग अलग हैं। शिशु के आसपास एमनियोटिक द्रव का घेरा होता है जो उसे सुरक्षित रखता है। वह गर्भाशय में एमनियोटिक थैली से लिपटा होता है। सेक्स के दौरान पेनेट्रेशन योनि में होता है और इससे गर्भाशय पर बिल्कुल असर नहीं होता है।

- हां इतना ज़रूर है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित शारीरिक संबंधों का विशेष ख्याल रखें. क्योंकि यदि इस समय एसटीडी यानी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (सेक्स के कारण होने वाली बीमारी) होती है, तो यह मुश्किल पैदा कर सकती है। ऐसे समय में सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल करें और अंगों की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- सेक्स के दौरान अपना ख्याल रखें। ऐसी पॉजिशन चुनें जहां आराम मिले और कोख पर ज्यादा दबाव न पड़े। महिलाओं को इस दौरान पीठ के बल लेटने से बचना चाहिए।

- प्रेग्नेंसी के दौरान ओरल सेक्स सुरक्षित होता है। लेकिन ध्यान रखें कि पार्टनर योनि में हवा न डाले। इससे योनि में हवा के बुलबुले बन सकते हैं और रक्त वाहिका में रुकावट का कारण बन सकते हैं। यह शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

- यदि योनि से खून बह रहा है तो सेक्स बिल्कुल न करें। इससे जटिलता बढ़ सकती है। इसी तरह अगर भ्रूण में शिशु को आवरण देने वाला तरल पदार्थ लीक कर रहा है तो बेहतर होगा सेक्स से बचें।

ये भी पढ़ें- फंसी सुंदर लड़कियां: ये गंदे लोग बेखौफ करते रहे काम, ऐसे हुआ खुलासा

- अगर गर्भाशय ग्रीवा कमजोर है, तो सेक्स का बुरा असर शिशु पर पड़ सकता है। डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

- अगर इससे पहले गर्भपात हुआ है तो भी डॉक्टर की सलाह के बिना प्रेग्नेंसी में सेक्स नहीं करना चाहिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story