Beauty Tips : मुहांसों को करें बाय-बाय

Published by seema Published: October 18, 2019 | 1:25 pm

Beauty Tips : मुहांसों को करें बाय-बाय

नई दिल्ली : मुहांसे किसी भी उम्र में आ सकते हैं लेकिन किशोर और युवावस्था में चेहरे पर आने वाले मुहांसे बहुत परेशान करते हैं। ऑयली त्वचा वाले लोग इससे खासे परेशान रहते हैं। त्वचा के छिद्र मृत कोशिकाओं या गंदगी के कारण बंद हो जाते हैं और नियमित रूप से निकलने वाले तेल को बाहर आने का रास्ता नहीं मिलता। या फिर इन्हीं तेल ग्रंथियों में बैक्टीरिया के कारण भी मुहांसे निकलते हैं। मुहांसे केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि कंधों, पीठ, हाथ और पैरों पर भी हो सकते है।. हॉर्मोन असंतुलन, गंदगी, तेज धूप, कॉस्मेटिक्स, जंक फूड, कम पानी पीने या फिर तनाव के कारण भी ज्यादा मुहांसे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अगर आपके भी बाल जल्दी हो जातें हैं सफेद, तो तुरंत करें ये काम

एलो वेरा को मुहांसों पर बहुत प्रभावी माना जाता है। इसकी जेली त्वचा को आराम पहुंचाती है और ऊपरी सतह को साफ करती है। इसे पत्ती से सीधे त्वचा पर लगा कर कुछ देर सूखने दें और फिर पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा में रोगाणु और फंगस से लडऩे का गुण होता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को कुछ बूंद पानी के साथ मिलाकर सीधे मुहांसे पर लगा सकते हैं। केवल पांच मिनट बाद सामान्य पानी से धो लेना चाहिए। सामान्य सफेद टूथपेस्ट भी ऐसे ही काम करता है, उसे देर तक लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  खत्म हुई परेशानी: बस ऐसे 5 टिप्स की मदद से दूर होगा आपका मोटापा

पपीते में एंटीऑक्सिडेंट और ऐसे खास एन्जाइम पाए जाते हैं, जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। पपीते का ताजा पेस्ट बनाकर मुहांसों पर लगाते रहने से वह जल्दी ठीक भी होता है और दाग भी नहीं पड़ता।
प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर लहसुन के पेस्ट को 10 मिनट तक मुहांसों पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। मेथी के बीज को पीस कर उसका पाउडर भी मुहांसों पर लगाया जा सकता है। इससे वे जल्दी सूखते हैं और चेहरे पर दाग भी नहीं छूटता।
गुलाब जल में चंदन का पाउडर घोल कर बनाए गए पेस्ट को मुहांसों पर लगाएं और रात भर लगे रहने दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें। लगातार इस्तेमाल से सुधार होगा।.
चेहरे के अलावा बाल भी साफ रखें क्योंकि सिर की त्वचा से भी तेल का स्राव होता है और वहां गंदगी जमा होती है। यह चेहरे, कंधे और पीठ पर पहुंच जाती है। बाल गंदे हों तो उन्हें वैसे भी माथे पर न गिरने दें वरना गंदगी से त्वचा पर मुहांसे पैदा होंगे।
चेहरे पर भाप देने या सॉना में जाकर पूरे शरीर को भाप देने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा की सतह पर इक_ा हुए बैक्टीरिया, गंदगी और तेल ढीले पड़ जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है। इससे मुहांसे होने की संभावना कम होती है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App