×

Rakesh Singh: नया युवा जज्बे और लगन से लाया उद्मिता का आधुनिक काल

राकेश सिंह (Rakesh Singh) जिनकी उम्र मात्र 19 साल है एक सफल उद्मी है और मां गंगा की गोद में बसे शहर गाजीपुर उत्तर प्रदेश के निवासी है। एक ज्वलंत इच्छा और विश्व पटल पर अपना प्रभाव छोड़ना इनकी चाहत है।

Newstrack
Published on: 5 Dec 2020 4:32 PM GMT
Rakesh Singh: नया युवा जज्बे और लगन से लाया उद्मिता का आधुनिक काल
X
राकेश इस इंडस्ट्री में आए तो उनके पास ऐसे लोग नहीं थे, जिनके अनुभव का उपयोग करके कुछ नया बेहतरीन सीख सकें। हर आयाम को उन्होंने खुद से सीखा।

लखनऊ। छोटी उम्र के इस नौजवान के बुलंद हौसलों को कामयाबी की राह मिल गई। अपनी मेहनत और लगन की बदौलत सीढ़ी चढ़ते हुए राकेश को नया मुकाम हासिल हुआ है। आजकल के युवाओं के लिए राकेश एक प्रेरणा देने वाली हस्तियों में शुमार हैं। लोग इनके जज्बे के किस्सों को अपने बच्चों को सुनाते हैं कि इस तेजी से आगे बढ़ते इस जमाने में कितनी लगन और निष्ठा से राकेश (Rakesh Singh) ने कम उम्र में नया इतिहास रच दिया।

ये भी पढ़ें...बन जाएंगे करोड़पति: अगर करते हैं इस सब्जी का व्यवसाय, जानें कैसे

मेहनत-लगन से मिली सफलता

तो चलिए आपको मिलाते हैं राकेश सिंह से। जिनकी उम्र मात्र 19 साल है। राकेश एक सफल उद्मी है और मां गंगा की गोद में बसे शहर गाजीपुर उत्तर प्रदेश के निवासी है। एक ज्वंलत इच्छा और विश्व पटल पर अपना प्रभाव छोड़ना इनकी चाहत है। हम बहुत खुश-किस्मत है कि उन्होंने अपने व्यस्त समय में हमारे लिए कुछ कीमती पल निकाले।

एक अति व्यस्त दिन और भारी-भरकम काम राकेश की दिनचर्या के लिए बहुत आम बात है। अभी उनका मुख्य उद्देश्य आधिकारिक लोगों से संपर्क साधना है। इनके गुण जोकि इनको और अधिक दर्शनीय बनाता है, वो है उनकी नेटवर्किंग इंडस्ट्री को समझने की चाहत।

वह हर दिन कुछ नया सीखने और खुद का नया आयाम तरासने में विश्वास रखते हैं। एक उत्साही उद्मी होने के नाते वे अपना मुकाम बनाना चाहते हैं। अभी उन्होंने अपनी एक टीम अपने विश्वसनीय उद्मीयों के सहयोग से बनाई है।

business फोटो-सोशल मीडिया

उन्होंने कम उम्र से ही काम करना शुरू किया, और अब वह इंडस्ट्री की हर छोटी-बड़ी बारीकी से वाकिफ हैं। कौशल का चुनाव और व्यवसाय का संचार और नेटवर्किंग का संचार उनके लिए सफलता का मार्ग है।

ये भी पढ़ें...संकट में ये व्यवसाय: लोगों पर आई ऐसी मुसीबत, खर्चा चलाना हुआ मुश्किल

खुद हासिल की ये मंजिल

business फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में जब राकेश इस इंडस्ट्री में आए तो उनके पास ऐसे लोग नहीं थे, जिनके अनुभव का उपयोग करके कुछ नया बेहतरीन सीख सकें। डिजिटल नेटवर्किंग के हर आयाम को उन्होंने खुद से सीखा। अपनी कमियों को दूर करके, गलतियों का सुधार कर और क्षमता को धार देकर ये मंजिल उन्होंने हासिल की है।

आश्चर्य कर देने वाली बात तो ये है कि उनकी इस यात्रा का उपयोग इस क्षेत्र में आने वाली नयी पीढ़ी को निर्देशित और सीखाने के लिए भी काफी लाभदायक साबित होगी।

अपने बारे में वे कहते हैं, कि हो सकता है कि मैं पुराने ख्याल का हूं, मै थोड़ा सीमित कार्य अपने जिम्मे लेता हूं, और पूरी मेहनत से अच्छे से करता हूं। लेकिन जो भी काम होता है उसको पूरे परफेक्शन के साथ ही करता हूं।

इतने विन्रम राकेश विश्वास करते हैं कि जीवन के साथ उनके अनुभवों ने उद्मी की उनकी यात्रा के प्रति उदार और विनयशील बनाया है। वह निश्चित तौर पर लोगों को प्रेरित करेंगें। उनको उदित होने और चमकने का सफल रास्ता दिखायेंगें। हम ये आशा करते हैं कि उनके भविष्य में किए जाने वाले सभी प्रयासों में उनको सफलता और ख्याति प्राप्त हो।

ये भी पढ़ें...इस देश ने भारत से सटे इलाकों में मोबाइल नेटवर्क किया बंद, एक करोड़ लोग प्रभावित

Newstrack

Newstrack

Next Story