×

हों चिंता मुक्त: अब नहीं भागेगी दूर गर्लफ्रेंड, आपके भी होंगे लहराते बाल

Hair follicles सिर की त्वचा का वह भाग जिसमें बाल उगते हैं और उनकी जड़ें होती है जिसको फ्रीज करवा सकेंगे और उपयुक्त समय यानी उम्र के उस पड़ाव पर जब बाल झड़ने लगते हैं, तब उसका इस्तेमाल करके फिर से बाल उगा सकेंगे।

SK Gautam
Published on: 4 Aug 2019 11:50 AM GMT
हों चिंता मुक्त: अब नहीं भागेगी दूर गर्लफ्रेंड, आपके भी होंगे लहराते बाल
X

लखनऊ: खुशखबरी! यह है कि अब वो दिन दूर नहीं जब आपको गंजे होने और बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। ब्रिटिश सरकार की ‘ह्यूमन टिश्यू अथारिटी’ ने बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी हेयर क्लोन को यह तकनीक विकसित करने की अनुमति दे दी है।

जिसमें बालों को उगने वाले मुख्य कारक Hair follicles जमा करने के लिए दुनिया का पहला बैंक विकसित करने की तैयारी है।

ये भी देखें : 10 अगस्त को है कांग्रेस CWC की बैठक, क्या होगा नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान?

यहां हम आपको बता दें कि Hair follicles सिर की त्वचा का वह भाग जिसमें बाल उगते हैं और उनकी जड़ें होती है जिसको फ्रीज करवा सकेंगे और उपयुक्त समय यानी उम्र के उस पड़ाव पर जब बाल झड़ने लगते हैं, तब उसका इस्तेमाल करके फिर से बाल उगा सकेंगे। इस प्रक्रिया में कुल आने वाला खर्च लगभग 2,000 पौंड यानी 1,67,540 रुपये है।

क्या होती है बाल उगाने की प्रक्रिया

इस प्रक्रिया के पहले चरण में इंसान की खोपड़ी से 100 हेयर फॉलिकल्स निकाले जाते हैं। फिर बाल की कोशिकाओं को क्लोन किया जा सकता है। लिहाजा अधिक बाल चाहने वालों की तमन्ना भी पूरी हो सकती है।

इन हेयर फॉलिकल्स का क्रॉयो प्रिजर्वेशन किया जाएगा। यानी इन्हें एक खास कंटेनर में माइनस 150 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाएगा।

हेयर फॉलिकल्स को वापस खोपड़ी में इंजेक्ट कर दिया जाएगा जिससे पुराने फॉलिकल्स तो विकास करेंगे ही, साथ में नए भी सृजित होंगे।

ये भी देखें : संघ प्रचारक ओम प्रकाश का निधन, सीएम योगी ने जताया शोक

कम उम्र में गंजे होने का दुःख

अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन के मुताबिक, बालों का झड़ना आम बात है। लगभग 25 फीसद पुरुष 25 वर्ष की उम्र में ही गंजे होने लगते हैं।

महिलाएं भी इस रोग से पीड़ित

सौंदर्य प्रसाधन की दिग्गज कंपनी लॉरियल द्वारा 2,000 महिलाओं के ऊपर किये गए एक अध्ययन के अनुसार, ब्रिटेन की अनुमानित 80 लाख महिलाएं बालों के गिरने से पीड़ित हैं।

बाल झड़ने के मुख्य कारण

बाल झड़ने के मुख्य कारणों में तनाव, गर्भनिरोधक गोलियां, लाल मांस खाने के विकार, नींद पूरी न होना, जंक फूड, पानी ज्यादा न पीना विटामिन बी 12 और जिंक युक्त शाकाहारी भोजन न खाना , प्रदूषण

बाल से जुड़ी समस्यायों के इलाज और इससे संबंधित उत्पादों का बड़ा बाजार

हेयर क्लोनिंग हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का एक अनूठा विकल्प पेश कर सकती है। इसका बाजार 2016 में चार अरब डालर से बढ़कर 2023 में 24 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

ये भी देखें : इस भोजपुरिया गर्ल को शादी के बाद भी साथ रखना चाहते थे पवन सिंह

भारत में स्थिति और भी चिंताजनक

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर हेयर रेस्टोरेशन सर्जंस और एसोसिएशन ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जंस ऑफ इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि भारत में बाल झड़ने की समस्या से सबसे ज्यादा पुरुष पीड़ित हैं।

मेल पैटर्न बाल्डनेस पर जारी 2011 जनसांख्यिकी अध्ययन के मुताबिक 21 से 31 वर्ष के बीच के लगभग 46 फीसद पुरुष गंजेपन के शिकार हो जाते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story