RO Water Purifier Guide: RO सिस्टम लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बेवकूफ बनाकर खेला जा रहा लंबा खेल

RO Water Purifier Buying Guide: लोगों के बीच साफ पानी की मांग को देखते हुए बाजार में प्यूरीफायर बचने वाले लोगों इसमें बड़ा खेल खेल रहे हैं। लोगों को नई-नई तकनीक का ज्ञान देकर वह प्यूरीफायर बेचे दे रहे हैं, जिनको लोगों की इसकी जरूरत नहीं हैं। इसलिए जब भी आरओ अपने घर में लगवाएं तो पानी का टीडीएस चेक करके लगवाएं।

Viren Singh
Published on: 4 July 2023 11:33 AM GMT
RO Water Purifier Guide: RO सिस्टम लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बेवकूफ बनाकर खेला जा रहा लंबा खेल
X
RO Water Purifier Guide (सोशल मीडिया)

RO Water Purifier Buying Guide: इसमें कोई दो राय नहीं कि लगातार बढ़ते प्रदूषण और गंगा व आस-पास की नदियों में सीधे गिर रहे फैक्ट्री व टेनरी से निकल रहे कैमिकल युक्त पानी से न केवल जल प्रदूषण हो रहा है, बल्कि इसका असर धीरे धीरे भू-जल में भी दिखाई पड़ रहा है और वह भी प्रदूषित हो रहा है। भू-जल के प्रदूषित होने से इससे निकलने वाला जल लोगों के लिए पीने पर जहर का काम का रहा है, जिसके लोगों के पेट संबंधी बीमारियों को खतरा काफी बढ़ गया है और कई लोग इससे ग्रस्त भी हो चुके हैं। पेट संबंधित बीमारियों को देखते हुए डॉक्टर लोगों को आरओ यानी मिरनल वॉटर पीने का सलाह दे रहे हैं। लोग भी डॉक्टर की सलाह से और वैसे भी अपने घरों में लोग प्यूरीफायर लगवा रहे हैं।

RO सिस्टम की बिक्री पर खेला जा रहे यह खेल

लोगों के बीच साफ पानी की मांग को देखते हुए बाजार में प्यूरीफायर बचने वाले लोगों इसमें बड़ा खेल खेल रहे हैं। लोगों को नई-नई तकनीक का ज्ञान देकर वह प्यूरीफायर बेचे दे रहे हैं, जिनको लोगों की इसकी जरूरत नहीं हैं। बाजार में आज कल एडवांस टेक्नोलॉजी RO सिस्टम मौजूद हैं और लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने पर अधिक से अधिक एडवांस टेक्नोलॉजी RO सिस्टम ही खरीद रहे हैं। यह काफी महंगे होते हैं। आम तौर पर बाजार में इन आरओ सिस्टर कीमत 20 हजार रुपए के पार की होती है। ऐसे में इसमें जरा सी खराब आपको अधिक पैसा खर्च करने पर मजबूर करती है। इसलिए आप जब भी अपने घर में कोई RO सिस्टम लगवाएं तो पहले यह पता कर लें कि आप घर में जो पानी आ रहा है, उसका TDS कितना है और टीडीएस के हिसाब से आरओ सिस्टम लगवाएं न कि बाजार में किसी के कहने से, ताकि आप अपने पैसे को बचा सकें। तो आइये जानते हैं कि इसके बारे में....

RO सिस्टम लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  1. RO सिस्टम विक्रेता का कहना है कि हर किसी को RO वॉटर प्यूरीफायर की जरूरत नहीं होती है। यह आपके घर के पानी के स्त्रोत पर निर्भर करता है कि आरओ लगवना है या नहीं। एक बात और यह कभी ध्यान न दें कि कम TDS वाला पानी अच्छा होता है। पानी का सोर्स नगरपालिका है तो यह 250ppm से कम TDS उपलब्ध करतवा है। ऐसे में ग्राहक को ग्रैविटी आधारित वॉटर-प्यूरिफिकेशन सिस्टम लेना चाहिए, जिसकी बाजार में कीमत 1,600 रुपये के आसा पास होती है।
  2. आरओ वाटर तभी लगवाना चाहिए, जब आपके घर का पानी का डीटीएस स्तर 250ppm से ऊपर है। ऐसे में ध्यान रखें कि सारे आरओ सिस्टम एक प्रकार के पानी के लिए तैयार नहीं होते हैं। ऐसा फ़िल्टर सिस्टम का चुनना महत्वपूर्ण होता है, जो इतने उच्च टीडीएस स्तर वाले पानी का उपचार कर सके। इसलिए, पानी फिल्टर खरीदने के लिए पहला कदम हमेशा यह जानना चाहिए कि जल स्रोत का टीडीएस स्तर क्या है और स्थानीय नगर पालिका कितनी अच्छी तरह सुसज्जित है।
  3. वॉटर प्यूरिफिकेशन सिस्टम लेते वक्त फिल्टर पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है। खरीदार को मिनरल फिल्टर, यूवी, यूएफ और मैनुअल टीडीएस इत्यादि फिल्टर्स का चुनाव करना चाहिए। मिनरल फिल्टर पानी के स्वाद को अच्छा करता है।
  4. यूवी फिल्टर पानी के बैक्सटीरिया को समाप्त करता है। यूएफ फिल्ट्रेशन पानी के बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करता है। हालांकि इसमें पानी के सारे मिनरल्स और सॉल्ट फिल्टर नहीं होते हैं। मैनुअल TDS या MTDS पानी में TDS के स्तर को रेग्यूलेट करने की आज्ञा देता है।
  5. अगर आपके यहां आने वाला पानी का TDS का स्तर 300 से कम है तो आपको आरओ सिस्टम की जरूरत नहीं है। इसलिए हमेशा इसे खरीदने से पहले पानी के सोर्स की जांच जरूर कर लेनी चाहिए।
  6. आरओ सिस्टम लेते वक्त वॉटर कैपेसिटी पर भी ध्यान देना चाहिए, ताकि आपको अधिक मिनरल वॉटर प्राप्त हो सकते। मान लीजिए आप ऐसे इलाके में जहां बिजली की कटौती अधिक होती है तो ऐसी स्थिति में वॉटर कैपेसिटी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर लंबे समय के लिए बिजली नहीं भी आएगी तो आपको आरओ पानी मिलता रहेगा। हमेशा कोशिश करें कि जब भी आरओ लें तो वह 10लीटर से कम न हो।
  7. RO वॉटर प्यूरीफायर अधिकांश महंगे होते हैं। ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान दें कि उन प्यूरीफायर का चुनाव करें, जो फिल्टर कम बदलते हों,क्योंकि आरओ में फिल्टर जल्दी खराब होता है और यही सबसे महंगे होते हैं।
  8. RO वॉटर प्यूरीफायर को समय पर सर्विसिंग और एक बार के प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन की जरूरत होती है। ऐसे में इसे लेते हुए पहले हमेशा इंस्टॉलेशन प्रक्रिया, सर्विसिंग कॉस्ट और सर्विस सेंटर्स के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें।
  9. जब भी नया RO वॉटर प्यूरीफायर लें तो यह बाद का ध्यान रखें कि रिप्लेसमेंट फिल्टर किट आपके क्षेत्र में उपलब्ध रहती है या नहीं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story