×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

चेहरे की देखभाल के लिए गुलाब जल

गुलाब जल का प्रयोग न सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है, बल्कि त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में भी इसका प्रयोग पौराणिक काल से हो रहा है।

suman
Published on: 1 May 2020 5:34 PM GMT
चेहरे की देखभाल के लिए गुलाब जल
X

लखनऊ :गुलाब जल का प्रयोग न सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है, बल्कि त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में भी इसका प्रयोग पौराणिक काल से हो रहा है।

फेस टोनर : 100 एमएल गुलाब जल, गुलाब के तेल की आठ-दस बूंदें, लैवेंडर तेल की आठ-दस बूंदें और खाली स्प्रे बोतल लें। स्प्रे बोतल में इन सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस टोनर को सुबह-शाम अपने चेहरे व गर्दन पर स्प्रे करें। गुलाब जल में एस्ट्रिंजेंट तत्व मौजूद होता है, जो चेहरे के रोमछिद्रों को साफ करके नमी प्रदान करने में मदद करता है।

यह पढ़ें...क्या-क्या मिला आपको: 3 जोन में बने अलग-अलग नियम, यहां देखें पूरी लिस्ट

मॉइश्चराइजर : तीन चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नारियल का तेल और स्क्वीज़ मेकअप बोतल लीजिये। सभी सामग्रियों को एक बोतल में डाल लें। फिर बोतल को तब तक हिलाएं, जब तक सभी सामग्रियां आपस में अच्छे मिक्स न हो जाएं। मिक्स करने के बाद इस बोतल में से थोड़ा-सा मिश्रण लेकर अपनी त्वचा पर लगाएं।

चेहरे की सफाई : गुलाब जल, स्प्रे बोतल और टिशु पेपर लीजिये। गुलाब जल को एक स्प्रे बोतल में भर लें और इससे चेहरे पर तब तक स्प्रे करें, जब तक कि चेहरा पूरी तरह से गीला न हो जाए, फिर 20-30 सेकंड तक गुलाब जल को चेहरे पर ऐसे ही रहने दें। उसके बाद टिशु पेपर से चेहरे को साफ कर लें।

यह पढ़ें...एल्युमिनियम फॉयल के कई इस्तेमाल

मुलतानी फेस पैक : एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच गुलाब जल लीजिये। एक कटोरी में इनको अच्छे से मिला लें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और तौलिये से सुखाकर इस पेस्ट को लगाएं। फिर दो मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

suman

suman

Next Story