×

Safety Tips in Hills Area: कहीं पहाड़ों पर तो नहीं फंसे आप, रखें इन चीजों का विशेष ख्याल, यहां है कुछ टिप्स

Safety Tips in Hills Area: मानसून आ गया है, ऐसे में हर कोई इस सुहावने मौसम में अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ हरी भरी वादियों में घूमने निकल देता है। हालांकि एक तरफ जहां बारिश का मौसम घूमने के लिए परफेक्ट होता है, वहीं ये मौसम बेहद रिस्की भी होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 9 July 2023 3:12 PM GMT
Safety Tips in Hills Area: कहीं पहाड़ों पर तो नहीं फंसे आप, रखें इन चीजों का विशेष ख्याल, यहां है कुछ टिप्स
X
Safety Tips in Hills Area (Photo- Social Media)
Safety Tips in Hills Area: मानसून आ गया है, ऐसे में हर कोई इस सुहावने मौसम में अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ हरी भरी वादियों में घूमने निकल देता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग पहाड़ों पर जाना प्रिफर करते हैं, क्योंकि बारिश के मौसम में हरे-भरे नजारे आंखों को बेहद सुकून देते हैं। हालांकि एक तरफ जहां बारिश का मौसम घूमने के लिए परफेक्ट होता है, वहीं ये मौसम बेहद रिस्की भी होता हुआ। जी हां!! मानसून में लैंडस्लाइड बहुत होता है और इसकी वजह से हर साल न जाने कितने लोग अपनी जान गवां देते हैं। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं, जिसे आप गांठ बाध लें, और जब भी ऐसी सिचुएशन आए तो इसे फॉलो करें, शायद आपकी जान बच जाए।

घूमने निकलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

यदि आप अपने दोस्तों या फिर अपने परिवार के साथ कहीं पहाड़ी एरिया में घूमने जाने का प्लान बना रहें हैं या फिर किसी ऐसी जगह जा रहें हैं जा पहले से ही लैंडस्लाइड जैसी घटना घटित हो चुकी है तो पहले मौसम विभाग द्वारा उस जगह को लेकर हाल ही में दी गई जानकारियां पढ़ लें, या फिर न्यूज चैनल के माध्यम से अच्छे से उस जगह के बारे में रिसर्च कर लें, फिर ही वहां जाने के प्लान को कन्फर्म करें।

यदि पहाड़ों में फंस गए हैं आप

लैंडस्लाइड का कोई समय नहीं होता, आपदाएं कभी भी किसी भी ओर से आ सकती हैं। मान लीजिए घर से आप बहुत रिसर्च करके निकले हैं, लेकिन अचानक वहां लैंडस्लाइड हो गया, तो आप क्या करेंगे। बारिश के मौसम में पहाड़ी एरिया में अधिकतर ऐसी घटना होती रहती है। लैंडस्लाइड और चट्टानों के गिरने की वजह से सड़कें बंद हो जाती हैं। आगरा आप ऐसी सिचुएशन में फंसते हैं तो सबसे पहले इस दौरान आपको बिलकुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, खुद को शांत रखें और आपके साथ जो कोई भी हो उसे भी शांत रखने की कोशिश करें। खुद को शांत कर सबसे पहले आप अपने अगल बगल देखें कि आप खड़े कहा हैं, कहीं आप ऐसी जगह तो नहीं खड़े जहां दोबारा लैंडस्लाइड हो सकती है, ये भी ध्यान दें कि आपके आस पास बिजली का तार या फिर टूटने वाले पेड़ पौधे तो नहीं।

सबसे मुख्य बात यदि आप अपनी कार से हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पहाड़ों के किनारे या फिर ढलान के आसपास उसे पार्क में ना लगाएं, यदि आपके ड्राइवर ने किसी ऐसी जगह कार को पार्क किया है, तो ड्राइवर को फौरन ही कहीं समतल जगह पर चलने के लिए कहिए, क्योंकि ऐसे में रिस्क काफी बढ़ जाता है।
अगर आपके पास खाने पीने का सामान है तो उसका इस्तेमाल हिसाब से करें, क्योंकि न जानें बचावकर्मी कब तक आपके पास पहुंचें, इसलिए सभी को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
नदियों और झरनों से उचित दूरी बनाकर रखें, क्योंकि मानसून में न जानें कब इनकी धार तेज हो जाए और बारिश के कारण नदियों का पानी उफान मारने लगे, आपको पता ही नहीं चल पाएगा। अगर आप अपने बच्चों के साथ हैं तो उनका हाथ जरूर पकड़े रहें, और उन्हें समझाते रहें, क्योंकि ऐसे मुश्किल वक्त में बच्चे सबसे ज्यादा डर जाते हैं। बच्चों के साथ ही आपके साथ जितने भी लोग हैं, सभी ऐसे हालातों में साथ ही रहें तो अच्छा है।
अपने अगल बगल नजरे दौड़ाते रहें, क्या पता कुछ अनहोनी होने से पहले आपको संकेत मिल जाए। मुश्किल हालातों में चौकन्ना होना बेहद जरूरी होता है। और फिर पहाड़ों पर तो आपदाएं कभी भी आ सकती हैं। हमेशा एक्टिव और अलर्ट रहने की कोशिश करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Next Story