×

Sell Old Coins: जानिए कैसे 2 रुपये का ये पुराना सिक्का बना देगा आपको अमीर, ऐसे ऑनलाइन बेचकर कमाए लाखों

Sell Old Coins: लोग अक्सर पुराने सिक्कों को इकट्ठा करते हैं और अपने कॉइन्स कलेक्शन में जोड़ लेते हैं लेकिन वहीँ आपको बता दें कि अब आपका ये शौक आपको मालामाल बना सकता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 April 2023 9:38 AM GMT (Updated on: 26 April 2023 9:45 PM GMT)
Sell Old Coins: जानिए कैसे 2 रुपये का ये पुराना सिक्का बना देगा आपको अमीर, ऐसे ऑनलाइन बेचकर कमाए लाखों
X
Sell Old Coins (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins: 2 रुपये का एक पुराना सिक्का आपको 5 लाख रुपये तक दिला सकता है। हम जिस सिक्के की बात कर रहे हैं, उसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने साल 1994 में जारी किया था। आइये जानते हैं आप इसे कैसे और कहाँ बेच सकते हैं।

पिछले कुछ सालों से पुराने सिक्कों और नोटों की मांग बढ़ रही है. कुछ दुर्लभ संग्रहणीय सिक्के ऑनलाइन वेबसाइटों पर लाखों में बिक रहे हैं, जिससे पुरानी मुद्राओं के संग्राहक एक झटके में समृद्ध हो गए हैं। यहां तक ​​कि भारतीय मुद्राएं जो किसी गलती के साथ मुद्रित या ढाली गई थीं, अत्यंत संग्रहणीय हो गई हैं, क्योंकि संग्राहक अपने संग्रह में विंकी सिक्का या नोट जोड़ने के लिए बड़ी राशि का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

2 रुपये के एक पुराने सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये

लोग अक्सर पुराने सिक्कों को इकट्ठा करते हैं और अपने कॉइन्स कलेक्शन में जोड़ लेते हैं लेकिन वहीँ आपको बता दें कि अब आपका ये शौक आपको मालामाल बना सकता है। जी हाँ 2 रुपये का एक पुराना सिक्का आपको 5 लाख रुपये तक दिला सकता है। बस अब आपको देखना होगा कि क्या ये सिक्का आपके पास है या नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा वर्ष 1994 में जारी किया गया 2 रुपये का एक पुराना सिक्का इस समय मांग में है और ये आपको लखपति बना देगा।

जो चीज सिक्के को खास बनाती है वह है पीछे की तरफ खुदा हुआ भारतीय झंडा। कुछ मामलों में, 2 रुपये का सिक्का ऑनलाइन क्लासीफाइड पोर्टल पर 5 लाख रुपये तक में बिक रहा है। अगर आपके या आपके किसी जानने वाले के पास ये सिक्का है, तो ये पुरानी मुद्रा को लगभग आधा मिलियन रुपये में ऑनलाइन बेचने का एक शानदार अवसर हो सकता है।

यहां बताया गया है कि आप अपना दुर्लभ 2 रुपये का सिक्का कैसे बेच सकते हैं:

1. ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट पर जाएं।

2. सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करके अपना अकाउंट बना लें। अपने खाते में लॉग इन करें।

3. अपने सिक्के के लिए एक नई लिस्टिंग बनाएं।

4. प्रमाण के रूप में करेंसी की फोटो अपलोड करने के साथ सिक्के के बारे में विवरण दर्ज करें।

5. लिस्ट में आपके द्वारा बताए गए मूल्य पर सिक्का खरीदने के लिए इच्छुक कलेक्टर आपसे संपर्क करेंगे।

6. पार्टियां कीमत पर बातचीत करने का भी प्रयास कर सकती हैं। तो, ये आप पर निर्भर है कि आप कितने में सिक्का बेचना चाहते हैं।

पुराने सिक्के या नोट ऑनलाइन बेचते समय कुछ चीज़ों का रखें ध्यान

कुछ समय पहले की एक घटना में, एक जालसाज ने एक ऐसे व्यक्ति को ठगा था जो ऑनलाइन पुराने नोट बेच रहा था। स्कैमस्टर, जो खुद को कलेक्टर के रूप में भेष बदलकर रखते हैं, पहले सिक्का खरीदने में रुचि दिखाते हैं, जिसके बाद वो मुद्रा बेचने वाले व्यक्ति के साथ एक यूपीआई क्यूआर कोड शेयर करते हैं।

अगले चरण में, वो उस व्यक्ति से उस राशि को दर्ज करने के लिए कहते हैं जिस पर वो सिक्का बेचना चाहता/चाहती है, और उन्हें अपना यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहते हैं। ऐसे में ये अपनी ठगी आसानी से कर लेते हैं और इसलिए आपको ऐसे धोखेबाज लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। याद रखियेगा पैसे लेने के लिए आपको यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करने की कोई ज़रूरत नहीं है साथ ही अपना पिन भी किसी भी स्थिति में डालने की ज़रूरत नहीं होती है। इसलिए बेहद सावधानी के साथ बातचीत करें और डील तय करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story