×

भगाएं कॉकरोच, चींटियाँ

कॉकरोच या चींटियाँ का घर में होना किसी को पसंद नहीं होता, क्योंकि यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आते हैं। कई लोग इनका घर से सफाया करने के लिए कई तरह के उपाय अजमाते भी हैं जिनमें से कुछ का असर धीरे-धीरे होता है या कुछ उपाय बेअसर हो जाते हैं।

suman
Published on: 10 May 2020 4:46 PM GMT
भगाएं कॉकरोच, चींटियाँ
X

लखनऊ : कॉकरोच या चींटियाँ का घर में होना किसी को पसंद नहीं होता, क्योंकि यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आते हैं। कई लोग इनका घर से सफाया करने के लिए कई तरह के उपाय अजमाते भी हैं जिनमें से कुछ का असर धीरे-धीरे होता है या कुछ उपाय बेअसर हो जाते हैं।

- तेजपत्ते की महक कॉकरोच भगाने के लिए काफी है। घर के जिस कोने में भी कॉकरोच हैं, वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें। ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। समय-समय पर पत्तियों को बदलते रहें।

- बोरिक एक कैमिकल कंपाउंड होता है, जिसके पाउडर के इस्तेमाल से कॉकरोच को घर से दूर करने के लिए किया जाता है। घर की जिस जगह पर कॉकरोच ने अपना ढेरा जमा रखा, वहां पर बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें। लेकिन इसको तभी बिखेरें जब घर में कोई छोटा बच्चा या पालतू जानवर न हों, क्योंकि इससे उनको नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बोरिक पाउडर का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतें।

- एक कटोरी में बेकिंग पाउडर और चीनी की बराबर मात्रा मिलाकर कॉकरोच वाली जगह पर छिड़क दें। चीनी के मीठे स्वाद से कॉकरोच आकर्षित होकर वहां आते हैं। वहीं, बेकिंग पाउडर कॉकरोच को मारने का काम करता है।

यह पढ़ें....यात्रीगण ध्यान दें! 12 मई से कर सकेंगे ट्रेन का सफर, बस करना होगा ये काम

- लौंग की सुगंध कॉकरोच को पसंद नहीं होती है, जिस वजह से वे इससे दूर भागते हैं। इसलिए आपके घर की जगह पर कॉकरोच हैं, वहां लौंग का दो-तीन कलियां रख दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही कॉकरोच से छुटकारा मिलेगा।

चींटियों से छुटकारा

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और चीटियां भी अपने बिलों से बाहर निकल आई हैं। ऐसे में हर जगह चींटी दिखने से लोग बेहद परेशान हो जाते हैं।

- खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला विनेगर का इस्तेमाल घर से चीटियों को भगाने के लिए भी किया जा सकता है। एक कटोरी में पानी और विनेगर की बराबर मात्रा मिलाकर किचन के कोने और ऐसी जगहें पर डाल दें जहां चीटियां आती हैं। फिर वहां पोंछा लगा दें।

- बोरेक्स एक कैमिकल कंपाउंड होता है, जिसका इस्तेमाल चीटियों को घर से दूर करने के लिए किया जाता है।बोरैक्स और चीनी को एक साथ मिलाकर उन जगहों पर डाल दें जहां-जहां पर चीटियां आती हैं। इस मिश्रण को घर में तभी बिखेरें जब घर में कोई छोटा बच्चा या पालतू जानवर न हों, क्योंकि इससे उनको नुकसान पहुंच सकता है।

- चीटियों को नींबू की महक पसंद नहीं होती है, जिस वजह से नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। बस इसके लिए जहां चीटियां हो वहां नींबू के छिलके रख दें, चीटियां वहां से भाग जाएगी। आप नींबू के रस के साथ नमक मिलाकर डाल सकते हैं।

यह पढ़ें....प्रवासी मजदूरों के आगमन से पहले डीएम ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

- दालचीनी भी चीटियों को घर से भगाने में मदद कर सकती है। इसके पाउडर को उन जगहों पर छिड़क दें, जहां से चीटियां अंदर आती है। दालचीनी जहां होगी वहां चीटियां नहीं आएंगी।

- चीटियों वाली जगह पर एक कप गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर के साथ दालचीनी का पाउडर मिलाकर डाल दें।

suman

suman

Next Story