×

मेहंदी के ये डिजाइन हरियाली तीज पर लगाएं, बढ़ जाएगी हाथों की खूबसूरती

सेहत के नजरिये से भी सावन महीने में मेहंदी का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। सावन बारिश का महीना होता है, इस महीने में कई तरह की बीमारियां फैलने का भी डर रहता है। आयुर्वेद में हरा रंग कई बीमारियों की रोक-थाम में कारगर माना गया है। मेहंदी की खुशबू और ठंडक स्ट्रेस को भी कम करती है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 July 2020 1:44 AM GMT
मेहंदी के ये डिजाइन हरियाली तीज पर लगाएं, बढ़ जाएगी हाथों की खूबसूरती
X

जयपुर: सेहत के नजरिये से भी सावन महीने में मेहंदी का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। सावन बारिश का महीना होता है, इस महीने में कई तरह की बीमारियां फैलने का भी डर रहता है। आयुर्वेद में हरा रंग कई बीमारियों की रोक-थाम में कारगर माना गया है। मेहंदी की खुशबू और ठंडक स्ट्रेस को भी कम करती है ।

सावन आते ही हर किसी का मन हाथों मेहंदी लगाने के लिए ललचने लगता है। वैसे भी सावन आते ही कई हर किसी के मन में हरियाली अंगड़ाई लेने लगती है। मन सजने संवरने को करने लगता है। हर वक्त मन मदमस्त होने लगता है।वैसे तो सावन आते ही त्योहारों की शुरुआत होने लगती है। तीज,नागपंचमी, रक्षा बंधन और भी बहुत से त्योहार और सब में एक खास बात होती है कि ये त्योहार बिना साज-श्रृंगार के अधूरे होते है। तो चलिए सावन और हरियाली तीज पर मेहंदी के इन खूबसूरत डिजाइनों से बनाए हाथों का खूबसूरत...

यह पढ़ें...रक्षा बंधन 2020: दो दशक बाद बन रहा ये शुभ संयोग, इस मुहूर्त में बांधे राखी

सावन के महीने में वैसे तो शादीशुदा ज्यादा मेकअप को तरजीह देती है पर इसमें लड़कियां भी पीछे नही होती ।खासकर मेहंदी को लेकर हर किसी में क्रेज दिखता है।

मेहंदी के प्रति क्रेज जायज भी जिस हाथ में लगती है उसकी खूबसूरती दोगुना बढ़ा देती है। सावन में हर लड़की और महिला मेहंदी लगवाना चाहती है और उनमें सबसे अलग बात जो वो है मेहंदी का डिजाइन।

आजकल मेहंदी के डिजाइन को लेकर युवतियों में बहुत क्रेज है। सब एक-दूसरे हटकर अपन हाथों को सजाना चाहती है। वैसे तो मेहंदी के बहुत से डिजाइन होते है इसको लेकर अक्सर सब कन्फ्यूज रहते है।

तो आज हम आपकी इसी परेशानी को थोड़ा हल्का करने की कोशिश कर रहे है। हम लेकर आए हैं मेहंदी के कुछ डिजाइन जो आपकी हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ानें में मदद करेंगे।

यह पढ़ें...राशिफल 22 जुलाई: अश्लेषा नक्षत्र में राशियों का कैसा रहेगा भाग्य, जानें अपना हाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story