×

ऐसा शुरू करें बिजनेस, जिससे चमके आपकी जेब संग दूसरों के घर

बिजली जाने पर जलायी जाने वाली मोमबत्तियों का फेस्टिवलस में सजावट और जगमगाहट के लिए उपयोग करने से इनका ट्रेंड बढ़ रहा है और इसी के चलते बाजारों में तरह-तरह के डिजाइनों के कैंडल्स आ रहे है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Oct 2019 5:37 AM GMT
ऐसा शुरू करें बिजनेस, जिससे चमके आपकी जेब संग दूसरों के घर
X
ऐसा शुरू करें बिजनेस, जिससे चमके आपकी जेब संग दूसरों के घर

नई दिल्ली : बिजली जाने पर जलायी जाने वाली मोमबत्तियों का फेस्टिवलस में सजावट और जगमगाहट के लिए उपयोग करने से इनका ट्रेंड बढ़ रहा है और इसी के चलते बाजारों में तरह-तरह के डिजाइनों के कैंडल्स आ रहे है। इसके अलावा आजकल अरोमाथेरेपी के लिए फ्रेंगरेंस कैंडल्स का खासतौर से उपयोग होता है।

यह भी देखें... मौत की भविष्यवाणी: 14 साल बाद ठीक उसी दिन हुआ इनका अंत

यदि आप कम लागत में घर से ही बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आपके लिए ही बना है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने बजट के अनुसार कम या ज्यादा लागत लगाकर आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं।

मोमबत्ती की मांग बाजार में

मोमबत्ती की मांग बाजार में लगातार बनी रहती है। इसलिए छोटी शुरुआत के बाद इसे बड़े ब्रांड तक ले जाने के मौके बनते हैं। मोमबत्ती कई प्रकार की होती है। इसे बनाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं।

यह भी देखें... दिल्ली: दिवाली पर लाइटिंग की सजावट कर रहा शख्स आया बिजली की चपेट में, मौत

जैसे डेली उपयोग होने वाली रेगुलर प्लेन व्हाइट मोमबत्ती। विशेष मौकों के लिए डिजाइनर कैंडल्स या अरोमा थेरेपी में इस्तेमाल होने वाली फ्रेगरेंस कैंडल्स। इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले ये तय करें कि किस तरह की कैंडल्स बनाने का बिजनेस आप करना चाहते हैं।

मोमबत्ती बिजनेस के लिए आवश्यक रॉ मैटेरियल और इक्विपमेंट्स की व्यवस्था भी जरूरी है। बाजार में किस तरह की मोमबत्ती की सबसे ज्यादा मांग है, उस हिसाब से अपना प्रोडक्ट तय करें। अगला प्लान है बिजनेस प्लान बनाकर कैपिटल जमा करना। वैसे तो कम से कम 10 हजार रुपये में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

तय करें ये...

मोमबत्ती बनाने, पैकिंग करने और तैयार माल को रखने के लिए आपके पास जगह होनी जरूरी है। इसलिए अगर आप घर से ही कैंडल बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए एक अलग कमरा होना जरूरी है। या कारोबार के लिए अलग से किराए पर कमरा भी लिया जा सकता है।

आकर्षक ब्रांड नेम

व्यापार में आपके प्रोडक्ट के ब्रांड नाम से ही बाजार में आपकी पहचान होती है। इसीलिए अपने बिजनेस को ब्रांड के लिए आकर्षक नाम दें। पंजीकरण और जरूरी लाइसेंस के साथ अपने कारोबार को शुरू करें।

यह भी देखें... साक्षी महाराज का नया विवादित बयान, 6 दिसंबर को करेंगे अयोध्या में ऐसा काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story