×

ये आसान टिप्स: समय पर होगा हर काम, झंझटों से मिलेगा छुटकारा

आजकल की भागदौड़ भरी बिजी लाइफ में हर किसी को जल्दी है। किसी को ऑफिस जाने की, किसी को स्कूल तो किसी को और भी बहुत से कामों की करने की जल्दी रहती है। खास कर महिलाओं के पास और वर्किंग वुमेन के पास वक्त कम और काम ज्यादा होते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Aug 2020 5:45 PM GMT
ये आसान टिप्स: समय पर होगा हर काम, झंझटों से मिलेगा छुटकारा
X
प्रतीकात्मक

जयपुर: आजकल की भागदौड़ भरी बिजी लाइफ में हर किसी को जल्दी है। किसी को ऑफिस जाने की, किसी को स्कूल तो किसी को और भी बहुत से कामों की करने की जल्दी रहती है। खास कर महिलाओं के पास और वर्किंग वुमेन के पास वक्त कम और काम ज्यादा होते हैं। ऐसे में अपने कामों को निपटाएं कैसे की बिना किसी झंझट के आप सारे काम एक साथ कर लें । आपको बता रहे हैं कैसे कुछ आसान टिप्स.....

यह पढ़ें...जन्माष्टमी स्पेशल: एक छोटी सी गलती, इस दिन करवा सकती है बड़ा नुकसान, जानें कैसे

HOUSE CLEANING प्रतीकात्मक

इन बातों का सफाई में रखें ख्याल

घर के डिशवॉशर में बर्तन धोने के साथ ही बच्चों के खिलौने और दूसरी प्लास्टिक के सामान को भी धो लें। इससे दूसरी चीजों में धुलाई के कामों में लगने वाला वक्त बच जाएगा। कार्पेट, गद्दे लगे फर्नीचर और मैट्रेस पर बेकिंग सोडा छिड़क कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्युम क्लीनर चला लें। लिंटरोलर अगर घर में है तो हर छोटी जगह की साफ-सफाई इससे ही करें। इसकी मदद से आपका काम झटपट हो जाएगा।

PETS CLEANING प्रतीकात्मक

पेट्स की सफाई का भी रखें ख्याल

अगर घर में जानवर हैं तो उसके बालों की सफाई का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गीले रबर ब्रश को हर उस जगह चला लें जहां उसके बाल झड़ते हों। डैशबोर्ड में गंदे धब्बों को मिटाने के लिए एक पुरानी जुराब में कोई क्लीनिंग सॉल्युशन डालें और चलाएं। देखिए बिना किसी मेहनत के कैसे चमकने लगेगा।

यह पढ़ें...अब पंजाब कांग्रेस में घमासान: कैप्टन के खिलाफ खोला मोर्चा, सांसद ने की ये मांग

CLEANING प्रतीकात्मक

गैजेट्स की सफाई का भी रखें ध्यान

घर की साफ-सफाई में अपने गैजेट्स की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। आपके फोन में शायद टॉयलेट सीट से भी ज्यादा किटाणु होते हैं और हम इसकी कभी सफाई भी नहीं करते हैं। मोबाइल, रिमोट को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एल्कोहल वाइप्स लें और उससे इन्हें साफ करें।

घर के साथ ही महिलाएं अपने पर्स की भी सफाई करें। पर्स का इस्तेमाल तो रोजाना होता है, लेकिन इसकी सफाई की ओर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो। महिलाओं के बैग में अक्सर जरूरी सामान रखे होते हैं।

यह पढ़ें...नियम तोड़ने वालों पर योगी सरकार सख्त, इसलिए 3 लाख से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज

HOUSE CLEANING प्रतीकात्मक

सोने से पहले निपटा ले रसोई के काम

सोने से पहले घर के छोटे कामों को निपटाकर सोएं। खासतौर पर कुछ मिनट देकर रसोई के कामों को निपटा लें। इससे अगले दिन के लिए काम कम होगा और सुबह उठकर रसोई भी साफ मिलेगी। अपने किचन के डस्टबिन को नींबू के छिलकों से साफ करें, इसकी सफाई भी अच्छे से होगी और बदबू भी कम होगी। अपने घर के पंखों को गर्मियां खत्म होने के बाद पुराने तकिए के कवर से ढ़क दें। इससे इनमें धूल नहीं जमेगी और पुराने तकिए के कवर भी इस्तेमाल में आ जाएंगे।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story