इस मौसम में नहीं पड़ेंगे बीमार, ठंड से बचने के लिए अपनाए ये तरीके

ठंड का मौसम शुरु हो चुका है और बहुत सी जगहों पर तो ठंड ने अपने कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

बारिश के दिनों में हो जाये सर्दी जुकाम तो अपनाएं कुछ आसान से घरेलू नुस्खे

लखनऊ: ठंड का मौसम शुरु हो चुका है और बहुत सी जगहों पर तो ठंड ने अपने कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। ठंडी हवाएं, सुबह और रात के समय कोहरा, दिन में हल्की धूप और कभी बारिश से ठंड बढ़ने पर लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। वैसे तो, सुबह के वक़्त ताजी हवा लेना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है लेकिन सर्दियों में ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ठंड के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

ये भी देखें:शशि थरूर ने ऐसा किया ट्वीट कि लोगों ने कर दिया ट्रोल, BJP ने लगाया ये बड़ा आरोप

लोग अपनी सांस की बीमारी की वजह से सुबह ताज़ी हवा के बहार टहलने लगते हैं। ताकि वो तरो-ताजा महसूस कर सके और स्वस्थ रह सके। लेकिन ठंड में ये सुबह की ताजी हवा आपके लिए जान का जोखिम बन जाती है। कुछ लोगों को सांस में तकलीफ या सीने में जकड़न भी महसूस होने लगती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है? तो आइए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

ठंडी और शुष्क हवाएं

ठंडी और शुष्क हवाओं की वजह से होता है। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ होती है और फेफड़ों में जलन होने लगती है। आप जब ठंडी हवा को सांस के द्वारा अपने फेफड़ों के अंदर लेते हैं, तो इससे श्वांसनली में सूजन आ जाती है, जिस वजह से नली ब्लॉक हो जाती है। जिस वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। साथ ही इससे सीने में जकड़न और सांस लेने में प्रॉब्लम हो सकती है।

नाक करती है ठंडी हवा को गर्म

वातावरण की ठंडी हवा को जब आप सांसों के जरिए अंदर खींचते हैं, तो नाक के रास्ते से हवा का तापमान शरीर बढ़ा देता है, ताकि फेफड़ों को कोई तकलीफ न हो। लेकिन अगर आप सर्द मौसम में देर तक बाहर रहते हैं, तो नाक इतनी हवा को गर्म करने में सक्षम नहीं हो पाती। जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में ठंडी हवा पहुंचने लगती है और आपको तकलीफ होती है।

ये भी देखें:नागरिकता कानून पर हिंसा! दिल्ली-UP में हाई अलर्ट, जानिए पूरे देश का हाल

सर्दी की ठंडी हवा से बचने के उपाय

अगर आप मुंह से सांस लेने की बजाए अपनी नाक से सांस लेंगे तो आपकी नाक हवा को आपके फेफड़ों तक पहुंचाने से पहले गर्म कर देती है, जिससे आपके फेफड़ों को तकलीफ नहीं होती है।

ठंडी में बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और नाक को आप स्कार्फ की हेल्प से ढक लें। ऐसा करने से ठंडी हवा आपके नाक के संपर्क में आने से पहले ही थोड़ा गर्म हो जाएगी।