सर्दियों में रूखे होंठों से बचना है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानिए टिप्स

सर्दियों में रूखे होंठों को बचाने के लिए इन होंठों पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। यह तेल रूखी त्वचा को अंदर से पोषण देता है। इसे नाभि पर लगाना भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

lips

सर्दियों में रूखे होंठों से बचना है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानिए टिप्स photos (social media)

नई दिल्ली : सर्दियां आते ही लोगों के होंठ फटने की समस्या सामने आने लगती है। आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी होने से अक्सर लोगों के होंठ फटने की समस्या सामने आती है। दरअसल सर्दियां आते ही लोग पानी कम पीना कर देते हैं। जिसकी वजह से ड्राइनेस स्किन और होंठ फटने की समस्या सामने आने लगती है। आपको बता दें कि अगर इस सर्दी अपने होंठ को बनाना चाहते हैं एकदम स्मूथ तो इन नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान से पढ़े।

फटे होंठो के उपाय

आपकी त्वचा की तरह हमारे होंठो को भी नमी की जरूरत होती है। आपको बता दें कि फटे होंठो को फिर से स्मूथ बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें इसके साथ फल और सब्जियों को भी खाए। और घर बाहर निकलते समय अपने होंठो पर एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस को जरूर लगाए। सर्दियों में रूखी त्वचा को सही करने के लिए ग्लिसरीन एक औषधीय के रूप में काम करती है। इसके साथ इसे अपने रूखे फटे होंठो पर इसे जरूर लगाए। इसके साथ इसे अपने रूखे फटे होंठो पर इसे जरूर लगाए। रूखे होंठों पर मेट लिपस्टिक लगाने की जगह क्रीम वाली लिपस्टिक को इस्तेमाल करे।

फटे होंठों पर नारियल तेल लगाए

अपने फटे हुए होंठो पर शिया बटर या नारियल तेल को जरूर लगाए। आपको बता दें कि सर्दियों में फटे होंठों को बचाने के लिए इसमें शिया बटर को लगाए। आपको बता दें कि इस बटर में एसपीएफ के गुण पाए जाते हैं। इसे लगाने से रूखे होंठों को पोषण मिलता है। इसके साथ इस सर्दियों में रूखे होंठों को बचाने के लिए इन होंठों पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। यह तेल रूखी त्वचा को अंदर से पोषण देता है। इसे नाभि पर लगाना भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़ें : चेहरे को ऐसे डिटॉक्स करती हैं अनुष्का शर्मा, आप भी ट्राई करें ये तरीका

एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है जरूरी

मेकअप विशेषज्ञ के मुताबिक विटामिन -ई युक्त लिप बाम एंटी ऑक्सीडेंट के बढ़िया स्त्रोत होते हैं। आपको बता दें कि यह लिप बाम होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाए रखते हैं। सर्दियों में होंठों के फटने की वजह कभी कभी डेड स्किन भी होती है। आपको बता दें कि इस वजह से हमें अपनी त्वचा के साथ होंठों को भी स्क्रब करना चाहिए। आप चाहें तो घर पर ही स्क्रब बना सकती है। इस स्क्रब में शहद और चीनी का इस्तेमाल करते हैं। शहद होंठों को काफी मुलायम रखता है।

ये भी पढ़ें : सर्दियों से घबराएँ नहीं: इसमे ऐसे बनाएं सेहत, डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App