×

लड़कियां खीरे के इस्तेमाल इसलिए करती हैं, ऐसे नहीं होंगी ये समस्याएं

मुलायम और चमकदार चेहरा किसे नहीं अच्छा लगता। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और आजकल के खानपान की वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं।

Shreya
Published on: 26 Dec 2019 7:57 AM GMT
लड़कियां खीरे के इस्तेमाल इसलिए करती हैं, ऐसे नहीं होंगी ये समस्याएं
X
लड़कियां खीरे के इस्तेमाल इसलिए करती हैं, ऐसे नहीं होंगी ये समस्याएं

मुलायम और चमकदार चेहरा किसे नहीं अच्छा लगता। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और आजकल के खानपान की वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलु उपचार के बारे में बताने वाले हैं, जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा। अगर आपको अपने चेहरे को बेहतर बनाना है तो खीरे का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। क्योंकि इसमें लगभग 94 पर्सेंट पानी की मात्रा होती है। साथ ही इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा और ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखेगा। तो चलिए जानते हैं कि कैसे खीरा आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

त्वचा के उपचार के लिए उपयोगी

विटामिन K और C से भरपूर खीरा आपके सौंदर्य के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसमें मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन भी होता है और इन पोषक तत्वों को त्वचा के उपचार के लिए उपयोगी माना गया है। खीरा को आप मॉइस्चराइजर और क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप त्वचा को टोन और हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यहां ऑफिस में सन्नाटा: तो इसलिए गायब हो रहें हैं सरकारी कर्मचारी

सन टैन और सन बर्न को कम करता है खीरा

खीरे का इस्तेमाल एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर भी किया जाता है। जो आपके शरीर के टैन को कम करता है। इसके इस्तेमाल से सन टैन और सन बर्न को कम करने में मदद मिलती है।

डार्क सर्कल्स को करता है दूर

खीरे के इस्तेमाल से आपके डार्क सर्कल्स और पफी आंखों की समस्या दूर होती है। डार्क सर्कल्स और पफी आईज से छुटकारा पाने के लिए आंखें बंद करके उस पर खीरे के स्लाइस लगाकर रखें। इससे डार्क सर्कल्स और आखों की पफनेस कम कर सकते हैं। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट और सिलिका के साथ ठंडा करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को ताजा तरीन बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: ठंड बन रही मौत: 25 लोगों ने गवाईं जान, कांप रहा उत्तर प्रदेश

युवा जैसी त्वचा देने में भी मददगार

खीरे में मौजूद मैंगनीज और पोटेशियम त्वचा को टोन करने और कसाव रखने में मदद करता है। खीरा त्वचा की झुर्रियों, सुस्त त्वचा, और लाइनों जैसी उम्र बढ़ने के संकेतों को उलट युवा दिखाने में भी मदद करता है।

मुंहासे को करता है कम

खीरे के इस्तेमाल से आपको मुंहासे और तैलीय त्वचा से राहत मिल सकती है। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं। खीरा तैलीय त्वचा और बंद रोम छिद्रों से राहत दिलाने में मददगार होता है।

प्राकृतिक टोनर

खीर कई तरह से उपयोगी होता है और इसके रस को आप एक प्राकृतिक टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बचे प्रधानमंत्री: गाजा ने छोड़ी थी ये खतरनाक मिसाइल

नोट- ये खबर रिसर्च के दावे पर है और न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। आप किसी भी उपचार पर अम्ल या शुरु करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरुर ले लें।

Shreya

Shreya

Next Story