×

ये ऐसे tips है जो नहीं बहने देंगे गर्मियों में चहरे का मेकअप

आज कल गर्मी काफी बढ़ गयी है। जिसकी वजह से मेकअप करने वाली लड़कियों और औरतों की मुसीबतें बदती जा रही है। तो आइए हम बताते है आपको कुछ तरीके जिससे आप गर्मी में रह सकते है हलके मेकप के साथ और दिखेंगें खुबसूरत।

Roshni Khan
Published on: 6 Jun 2019 11:52 AM GMT
ये ऐसे tips है जो नहीं बहने देंगे गर्मियों में चहरे का मेकअप
X

लखनऊ: आज कल गर्मी काफी बढ़ गयी है। जिसकी वजह से मेकअप करने वाली लड़कियों और औरतों की मुसीबतें बदती जा रही है। तो आइए हम बताते है आपको कुछ तरीके जिससे आप गर्मी में रह सकते है हलके मेकप के साथ और दिखेंगें खुबसूरत।

ये भी देंखे:जानिए क्या ATM से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज? RBI ने की ये घोषणा

गर्मी हमेशा सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह सुरक्षा कवच बनाकर त्वचा को दुष्प्रभावों से बचाती है। मेकअप से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं इसके बाद ही फाउंडेशन और ब्लशर आदि का प्रयोग करें लेकिन वो भी कम मात्रा में। आंखों के नीचे विटामिन-ई से युक्त तेल लगाएं। काले घेरों की समस्या नहीं होगी। बालों की सेहत के लिए महंगे तेलों की बजाय सरसों या बादाम के तेल प्रयोग करें। होंठो के ऊपर बादाम के तेल का प्रयोग करें। सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं। इसके लिए अच्छे माइल्ड सोप का प्रयोग करें। आप चाहें तो बेबी सोप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ये हैं कुछ टिप्स...

Tip #1 – यदि हो सके तो गर्मियों और बरसात के मौसम में आल परपज़ क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए। ऐसा इसलिए करते हैं क्योकि गर्मी और बरसात का मौसम साथ – साथ चलते हैं।

Tip #2 – चेहरे पर मेकअप करने से पहले वैनिशिंग क्रीम लगाने से चेहरे पर मेकअप खूब खिलता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में मेकअप करने से पहले वैनिशिंग क्रीम लगायें।

Tip #3 – चेहरे की त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए और त्वचा की आकर्षक बनाए रखने के लिए केलामाइन लोशन लगाएं। यह आपके रंग-रूप के अनुसार यानी विभिन्न शेडों में मिलता है।

Tip #4 – त्वचा चिकनी होने पर सप्ताह में एक बार और त्वचा शुष्क हो तो हर पंद्रह दिनों बाद चेहरे पर भाप लेनी चाहिए। इससे आपके रोमछिद्र खुल जाते हैं।

Tip #5 – क्लींजिंग मिल्क के रूप में कच्चे दूध का प्रयोग करने से प्रायः त्वचा पर अनावश्यक रोम उत्पन्न होने का डर रहता है। ऐसे में चेहरे की सफ़ाई के लिए टमाटर और रसभरी का रस श्रेष्ठ होता है।

Tip #6 – यदि आप अधिक समय तक धूप में रहती हैं तो अधिक-से अधिक नींबू पानी पिया करें।

Tip #7 – सरसों, बादाम रोगन या जैतून के तेल से शरीर की मालिश करके थोड़ी देर धूप सेवन से सारे शरीर की खुश्की दूर हो जाती है।

Tip #8 – गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए नींबू का रस और अलसी का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे की त्वचा पर लगभग पंद्रह मिनट लगाकर रखें, लेकिन इस बात का खयाल रखें कि घोल आंखों में न जाने पाए।

Tip #9 – मालिश से पहले त्वचा पर थोड़ी-सी विटामिन क्रीम लगानी चाहिए। त्वचा पर अधिक चर्बी होने पर विटामिन क्रीम की जगह स्लिमिंग क्रीम इस्तेमाल करें।

ये भी देंखे:AN-32, लापता विमान की अनसुनी कहानी : वो दर्द, जो सिर्फ पत्नी ही समझ सकती है

Tip #10 – आंखों के रंग पर भी लिपस्टिक का चुनाव करना चाहिए, जैसे- भूरी आंखों पर गुलाबी, काली आंखों पर हल्की सुर्ख और मटमैली आंखों पर नारंगी रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए।

Tip #11 – रात को सोने से पहले मेकअप साफ़ करने के बाद पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, बल्कि क्लीजिंग के बाद चेहरे को गीले तौलिए से पोंछ डालना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story