×

हो जाइए सतर्क! ऑफिस के काम से भटकने लगे मन तो प्यार नहीं कुछ और है वजह

ऑफिस में आपका मन काम में  नहीं लगता है। आप बार-बार फोन चेक करते हैं।  कलीग्स के साथ बातें करते हैं। अक्सर खोए-खोए रहते हैं। आपके सहयोगी क्या बातें कर रहे हैं? मुमकिन है इन सवालों में से कई का जवाब हां हो औऱ इस वजह से आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते होंगे। अगर ऐसा है तो बता दें

suman
Published on: 3 Jan 2020 1:15 AM GMT
हो जाइए सतर्क! ऑफिस के काम से भटकने लगे मन तो प्यार नहीं कुछ और है वजह
X

जयपुर: ऑफिस में आपका मन काम में नहीं लगता है। आप बार-बार फोन चेक करते हैं। कलीग्स के साथ बातें करते हैं। अक्सर खोए-खोए रहते हैं। आपके सहयोगी क्या बातें कर रहे हैं? मुमकिन है इन सवालों में से कई का जवाब हां हो औऱ इस वजह से आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते होंगे। अगर ऐसा है तो बता दें, कि इस सबमें आपकी गलती नहीं है। एक नई रिसर्च यही कहती है।

यह पढ़ें....अगर आपका पार्टनर करता है आपको कंट्रोल, तो उसको कहें ‘गेटआउट’, पढ़ें पूरी खबर

रिसर्च के अनुसार अगर ऑफिस में ध्यान भटकता है तो ये इसमें दोष नहीं, बल्कि आपके आफिस में बैठने के एरिया के सिटिंग अरेंजमेंट में त्रुटि है। रिसर्च के अनुसार, ऑफिस में ओपन एरिया में बैठने से ध्यान भटकता है। इसे विजुअल नॉयज कहा जाता है। वॉल स्‍ट्रीट जर्नल रिपोर्ट्स के अनुसार, कामकरने वालों का आसपास होने वाली एक्टिविटी ध्यान भटकाने के लिए काफी है।

पिछले सालों में ओपन ऑफिस का कल्चर तेजी से बढ़ा है। यानि ऐसा ऑफिस जहां सबके बैठने की जगह एक ही बड़ी सी खुली हो।उसमें छोटे-छोटे केबिन नहीं होते है बैठने के लिए। इससे कम्यूनिकेशन गैप नहीं होता, लेकिन खुले ऑफिस के ऐसे माहौल में महसूस किया जा रहा है कि इससे डिस्ट्रैक्शन भी बहुत बढ़ रहा है।

रिसर्च में वर्कप्लेस पर विजुअल नॉयज कम करने के तरीकों की खोज कर रहे हैं। यूएस बेस्ड सॉफ्टवेयर कंपनी सेग्मेंट की मार्केटिंग एंड कम्यूनिकेशन डायरेक्टर माया स्पीवक का कहना है कि वो अपने ओपन ऑफिस में बहुत ही मुश्किल से फोकस कर पाती हैं क्योंकि उनके कलीग्स के मूवमेंट्स से उनको काफी डिस्ट्रैक्शन होता है. ऐसे में वे ऐसी जगह बैठना पसंद करती हैं जहां लोगों का कम आना-जाना हो, शोर कम हो।

एन्वायरन्मेंटल साइक्लो‍जिस्ट सैली ऑस्टिन का कहना है कि लोग जानना चाहते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है। अगर ऑफिस में आप साथ काम करने वाले एक ग्रुप को बात करते देखते हैं तो स्वाभाविक सी उत्सुकता होती है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं? ऐसे में कंपनी अपने कर्मचारियों को ये सुविधा दे रही हैं कि वे प्राइवेट रूम में जाकर लैपटॉप पर काम कर सकते हैं या फिर कुछ समय के लिए सोफे पर बैठकर काम कर सकते हैं। इससे ध्यान कम भटकता है।

यह पढ़ें....बड़े काम का प्याज: अगर जान लीं इसकी खूबियां, तो होंगे घने और लंबे बाल

इस तरह ऑफिस में काम में मन न लगने की वजह उपरोक्त है तो इन उपायों को अपनाकर हम ऑफिस के काम को भी बेहतर कर सकते है। जैसे...

*इंटरनेट पर कई मोटिवेशनल कहानियां पढ़ी होंगी। खुद को मोटिवेट रखने के लिए इन कहानियों की मदद लें। हर रोज कम से कम 15 मिनट का ही वक्त निकालकर ऐसी स्टोरी पढ़े। इससे काम और मुश्किलों का समाना करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

*अपनी सहकर्मियों से आप अच्छा व्यवहार बनाकर रखें। कई बार साथ काम करने वाले लोगों से मनमुटाव होने की वजह से भी आपका ऑफिस जाने का मन नहीं करता है। कलीग के साथ बीच-बीच में हंसी-मजाक करते रहें ताकि माहौल भी लाइट रहे। गॉसिप से बचें।

*वर्कप्लेस पर हमेशा थोड़ा बदलाव करते रहें। अपने काम का स्टाइल बदलते रहें जैसे कभी आप काम के वक्त बीच में ब्रेक लेकर दोस्तों के साथ थोड़ी देर घूमने जाएं।

*अपने पर्सनल लाइफ को भी पूरी अहमियत दें। काम के बोझ में अक्सर हमें पर्सनल लाइफ से समझौता करना पड़ता है। लेकिन ऐसा करने की गलती ना करें।

*ऑफिस में मिलने वाली हर छोटी से छोटी सफलता को सेलिब्रेट करें। इससे आपको आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी और आपका काम में मन भी लगेगा।

suman

suman

Next Story