बड़े काम का प्याज: अगर जान लीं इसकी खूबियां, तो होंगे घने और लंबे बाल

हर कोई लंबे और घने बाल चाहता है, लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदुषण और बदलते खानपान से ये सपना केवल सपना ही रह जाता है। प्रदूषण से बड़ी उम्र के लोगों में बाल झड़ने की समस्याएं जल्दी हो जाती है।

बड़े काम का प्याज: अगर जान लीं इसकी खूबियां, तो होंगे घने और लंबे बाल

बड़े काम का प्याज: अगर जान लीं इसकी खूबियां, तो होंगे घने और लंबे बाल

हर कोई लंबे और घने बाल चाहता है, लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदुषण और बदलते खानपान से ये सपना केवल सपना ही रह जाता है। प्रदूषण से बड़ी उम्र के लोगों में बाल झड़ने की समस्याएं जल्दी हो जाती है। ऐसे में हम आपको आज एक ऐसे घरेलु उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी ये समस्याएं दूर करके आपके बालों को लंबा और घना बनाएगा। साथ ही इससे आपके बाल बहुत ही सुंदर और शाइनिंग दिखेंगे।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्यास के रस के फायदों के बारे में। प्याज का रस बालों के जड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के रस का इस्तेमाल करने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी प्याज के रस के अनेकों फायदे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि प्याज के रस को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 13: जानें आखिर क्यों रश्मि को छूने पड़े माहिरा के पैर

इस तरह करें इस्तेमाल-

सबसे पहले एक कटोरी में रम ले लें। अब कुछ प्याज के टुकडे रम में डाल दें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। आप रम में प्याज के टुकड़ों की जगह, प्याज का रस भी मिला सकते हैं। फिर सुबह रम से प्याज के टुकड़े को अलग कर दें और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए और इससे अपने सिर की मालिश करें। कुछ देर बाद बालों को पानी या फिर शैम्पू से धो लें। इस मिश्रण से आपके बालों को बहुत अधिक फायदा मिलेगा और ये आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी।

अदरक का रस और नींबू के साथ करें इस्तेमाल

दूसरे नुस्खे के लिए पहले अदरक का रस और नींबू का रस लें। उसके बाद इसे ताजे प्याज के रस के साथ मिलाएं। इन तीनों को अच्छे से मिला लें और इस मिश्रण को अपने बालों और सिर पर लगाकर मालिश करें। मिश्रण को 10 मिनट तक लगा छोड़ दें, फिर उसके बाद ठंडे पानी या शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों को बहुत फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: रद्द होगा टेस्ट मैच! मुश्किल में पड़ सकते हैं खिलाड़ी, खेला तो पहुंच सकते हैं अस्पताल

Egg yolk के साथ करें इस्तेमाल

एक कटोरी में अंडे की जर्दी (Egg yolk) ले लें और इसे अच्छे तरह से फेंटें (Beat)। अब इस फेंटे हुए मिश्रण में 2 से 3 चम्मच ताजा प्याज का रस और 2 बूंद टी-ट्री ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। इसका एक पेस्ट बनाएं। फिर इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और सूखने के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को लगाते वक्त यह ध्यान रखें कि इससे आपके बाल अच्छी तरह से कवर हो जाएं। सूखने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके बालों में मजबूती आएगी और साथ ही आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

जैतून का तेल और प्याज करेगा फायदा

इनके अलावा, जैतून के तेल के साथ भी प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून के तेल के साथ ताजा प्याज का रस मिला लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और फिर धो लें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और साथ ही आपके बालों में चमक भी आती है।

यह भी पढ़ें: ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई नीना गुप्ता की फिल्म, सोशल मीडिया पर जाहिर की खुशी