×

इन 3 उपायों से पैरेंट्स की बच्चों से बनेगी स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग

हम आपको ऐसे तीन सरल तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने लिटिल वन के साथ ज्यादा वक्त बिता पाएंगे।

Shreya
Published on: 20 Nov 2019 11:41 AM GMT
इन 3 उपायों से पैरेंट्स की बच्चों से बनेगी स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग
X
इन 3 उपायों से पैरेंट्स की बच्चों से बनेगी स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग

छोटे बच्चों के माता-पिता के रूप में, इस बात की चिंता करना की आप अपने बच्चे के साथ ज्यादा वक्त नहीं बिता पा रहें और वो हमेशा ही इतने छोटे रहेंगे इन दोनों बातों के बीच बहुत पतली सी रेखा होती है। जब तक आप ये जान पाते हैं कि, आपके छोटे से बच्चे अब अस्थिर किशोर में बदल गए हैं, जो कि अब अपने कमरे से बाहर नहीं निकलना चाहते, तब तक टाइम उड़ जाता है।

यकीन मानिए कि, वे बहुत जल्दी बड़े हो जाते हैं और समय पलक झपकते ही बीत जाता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि, आप घर पर रहने वाले पैरेंट्स हैं या एक वर्किंग पैरेंट्स, आपको हमेशा इस बात का पछतावा रहेगा कि आपने अपने बच्चे के साथ पर्याप्त समय नहीं बिता पाए। इसलिए ये समझना बहुत जरुरी है कि, आप आप कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन आप अपने बच्चे की हर उपलब्धि पर उसके साथ नहीं रह पाएंगे। इसलिए हम आपको ऐसे तीन सरल तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने लिटिल वन के साथ ज्यादा वक्त बिता पाएंगे।

यह भी पढ़ें: वाह पाकिस्तानी दुलहनिया! टमाटर का किया यहां इस्तेमाल, इमरान की हुई बेइज्जती

ग्रोसरी स्टोर पर साथ ले जाना

अपने बच्चों को किराने की दुकान पर ले जाएं (जब आपके पास समय कम की कमी न हो), पूरी प्रक्रिया में शामिल होने से उन्हें ये समझने में मदद मिल सकती है कि उनके लिए खाना आखिर कहाँ से आता है।

इस दौरान अगर आपके बच्चे फैंसी पैकेजिंग में अनहेल्दी फूड को चुनते हैं तो आप उन्हें ये भी समझा सकते हैं कि ज्यादातर अनहेल्दी फूड ऐसे ही आकर्षक पैकेंजिंग के साथ आते हैं। उनके साथ शॉपिंग की लिस्ट बनाना, सामग्री का चयन करना और गलियारे से गलियारे तक जाना, ये सब आपका उनके साथ एक अनोखा और स्ट्रॉन्ग बॉन्ड बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: स्पेशल है Pink Ball: आखिर क्यों चुना गया गुलाबी रंग, जानें इसकी खासियत

डिनर टाइम इज फैमिली टाइम

आप इसको अपने टाइमटेबल में शामिल कर लीजिए और अपने बच्चे के साथ खाना खाइए, दिन में कम-से-कम एक बार ऐसा जरुर करें। ये आपके दिन का लास्ट मील हो सकता है, जब आप अपने काम से घर वापस आए हों और आपके बच्चे ने भी अपना होमवर्क कम्पलिट कर लिया हो। आप इस दौरान उनको अविभाजित (undivided) समय और ध्यान दें।

साथ में खाना पकाएं

अगर आप अपने बच्चों को खाना बनाने की प्रक्रिया में शामिल करते हैं तो ये आपके बच्चे के साथ स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग बनाने में मदद करेगा। यह न केवल पारिवारिक व्यंजनों और पाक विरासत को उनमें लाने में एक सुंदर तरीका हो सकता है, बल्कि यह बच्चों को आपके साथ शामिल महसूस करने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, इस दौरान उनको ये समझा दें कि उनको क्या सामान छूना चाहिए और क्या नहीं।

यह भी पढ़ें: सावधान: Telegram यूजर्स फौरन कर लें ये काम, फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Shreya

Shreya

Next Story