×

ऊपर से नीचे तक दिखेंगे सुंदर, अपनाएं ये आसान और सस्ता तरीका

Shivani Awasthi
Published on: 21 Jan 2020 7:25 AM GMT
ऊपर से नीचे तक दिखेंगे सुंदर, अपनाएं ये आसान और सस्ता तरीका
X

लखनऊ: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में निखरी और दमकती त्वचा को मेटेन रखना काफी मुश्किल है, लेकिन प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण भी चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है। अपनी ग्लोइंग त्वचा को बरक़रार रखने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

बता दें कि, पपीते में इतने सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य अलावा पपीते का इस्तेमाल आप बालों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही बतौर ब्यूटी-प्रोडक्ट में किया जाता रहा है। आइए जानते है इसके अन्य फायदे...

त्वचा की देखभाल:

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। इसमें साथ ही पैपेन एंजाइम भी होता है। पपीता डेड स्किन को हटाने का काम करता है, साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी करता है। अगर अपनी स्किन को ग्लोइंग रखना चाहते हैं, तो आपको पपीते और शहद के मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। तो इसके लिए आपको आधा कटा पपीता लेकर उसमें तीन चम्मच शहद मिला लें। फिर इसे चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं, 20 मिनट तक लगाकर बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

दाग-धब्बे कम करने के लिए-

पपीता कील-मुंहासों की समस्याको दूर करता हैं। क्योंकि जब आपके चेहरे से कील-मुंहासे ठीक हो जाते है, तो चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं। जिससे चेहरे की रंगत कम हो जाती है। अगर आप ऐसी समस्या से परेशान हैं तो पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर मल लें, फिर नियमित रूप से 20 मिनट ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग साफ हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: न आंवला न आम, शादी के लिए ये पेड़ है जरूरी, इसके छाल के सेवन से पुरुषों में बढ़ती….

बालों को बढ़ने में मददगार-

पपीता स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन आपको ये नही पता कि, पपीता बालों की समस्या को भी दूर करने में बहुत ही मददगार साबित होता है। अध्ययनों की मानें तो पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व गंजेपन से बचाते हैं। अगर आप सप्ताह में तीन बार पपीते का सेवन करेंगे तो बालों का झड़ना रुक रुक सकता है।

papaya as beauty product for bride

रूसी की परेशानी को दूर करने में-

पपीते का हेयर मास्क ड्राई और बेजान स्कैल्प को पोषित करने का काम करता है। पपीते के बीज निकालकर उसे अच्छी तरह मल लें. उसमें आधा कप दही मिला लें। इस पेस्ट को करीब 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। ऐसा करने से स्कैल्प को पोषण मिलेगा और रूसी की समस्या में राहत।

ये भी पढ़ें: दो आत्‍माओं का अटूट बंधन है ‘विवाह’

नेचुरल कंडीशनर-

पपीता विटामिन 'ए'और एंजाइम्स और मिनरल्स का खजाना है। पपीता अपने इन्हीं गुणों के चलते ये एक नेचुरल कंडीशनर भी है, साथ ही ये बालों को चमकदार और मुलायम बनाने का काम भी करता है।

papaya as beauty product for bride

पाचन संबंधी दिक्कत होती है दूर-

पपीते में पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जो पाचन से लेकर मोटापे, इम्युनिटी बढ़ाने यहां तक कि दिल की सेहत को भी बनाए रखने में कारगर होते हैं। साथ ही कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ही इसमें और भी कई तरह के एंजाइम्स होते हैं। जो पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं। खाना खाने से आधे या एक घंटे पहले अगर आप पपीता खाएगें तो, आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़ें: जरा संभल कर: खाने में ये तीन चीजें, कम कर देंगी आपकी ‘लाइफ लाइन’

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story