×

स्ट्रेटनर से होने वाले हेयर डेमेज से बचने के लिए करें ये 5 उपाय

ज्यादातर लड़कियों को ऐसे दिन का सामना करना पड़ता है जब उन्हें अपने बालों के लिए स्ट्रेटनर या ब्लो-ड्रायर पर निर्भर होना पड़ता है।

Shreya
Published on: 23 Oct 2019 12:27 PM GMT
स्ट्रेटनर से होने वाले हेयर डेमेज से बचने के लिए करें ये 5 उपाय
X

ज्यादातर लड़कियों को ऐसे दिन का सामना करना पड़ता है जब उन्हें अपने बालों के लिए स्ट्रेटनर या ब्लो-ड्रायर पर निर्भर होना पड़ता है। लेकिन सुपर स्लीक बाल या रिंगलेट्स (आयरन की मदद से कर्लिंग) आपके स्ट्रैंड्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे बालों को होने वाले डेमेज को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मोदी का दिवाली गिफ्ट: कैबिनेट ने लिए कई बड़े फैसले, अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम का इस्तेमाल-

अगर आप आयरन या ब्लो-ड्रायर को यूज करते हैं तो इसके लिए आपको अपने बालों को कुछ प्रोटेक्शन भी देना होगा। सबसे पहले जो आपको अपने बालों पर लगाने की जरुरत है वो है हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम। ये डेमेज के खिलाफ एक बेरियर जैसा काम करता है और आपके बालों के रंग को बरकरार रखता है। इससे आपके बाल को न केवल चमक मिलेगी बल्कि ये भी सुनिश्चित करेंगे कि आपके बाल स्वस्थ रहे।

सिरेमिक प्लेट्स वाले आयरन का करें यूज-

क्या आप जले हुए बालों को सूंघ सकते हैं? ये आपके हेयर टूल्स आपके स्ट्रैंड को जला सकते हैं। हालांकि वो पोकेट फ्रेंडली कीमतों में बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन थोड़ा सा और इंवेस्ट करके आप उन आयरन को खरीद सकते हैं जिनमें सिरेमिक प्लेट्स होते हैं। आपको उन उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें एडजेस्टेबल सेंटिंग्स होती हैं। अगर आपके बाल पतले और ठीक हैं तो आपको धीमे तापमान का यूज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: BCCI को मिलेगा Dada Ganguli का साथ, आज होगा नाम का एलान

एक शॉर्ट में स्ट्रेटनर का करें यूज-

हम बाल के एक ही सेक्शन पर कई बार स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, किसी को ये महसूस नहीं होता है कि इससे बहुत नुकसान होता है। इसके बजाय आप केवल एक बार में ही अपने आयरन या ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करें और आप रेडी हैं। इसके रिजल्ट काफी अच्छे होंगे और आपके बाल डेमेज से भी बच जायेंगे।

हेयर स्पा और मास्क का करें इस्तेमाल-

अगर आप हेयर प्रोडक्ट्स और उपकरणों का इस्तेमाल करती हैं तो ये नेच्युरल है कि आपके बाल को थोड़ा डेमेज होगा। आपको हर दिन कुछ टीएलसी में शामिल होना होगा। इसके लिए आपको महीने में एक बार हेयर स्पा और हर हफ्ते अपने बालों को रिपेयर करने के लिए एक हेयर मास्क का यूज करिए।

हिटलेस हेयरस्टाइल को अपनाए-

आपको जितना हो सके उतना कम हिटलेस हेयरस्टाइल को अपनाना चाहिए। इसके अलावा बहुत कुछ हैं, जैसे- जूडा, चोटियां। साथ ही बाल धोने के बाद हर बार हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बालों को हेल्दी रखने के लिए इसे नेच्युरली सूखने दीजिए।

यह भी पढ़ें: इन पर लटकी तलवार! तो क्या लाखों की जाएगी अब नौकरी, करोड़ों डूबे

Shreya

Shreya

Next Story