×

Top Parliaments of World: खूबसूरत और विशालकाय संसद आपको चौका देगी , जानिए दुनिया की टॉप पार्लियामेंट के बारे में

Top Parliament of World: दुनिया में कई बेहद खूबसूरत और चर्चित संसद भवन मौजूद हैं। इनमें भारत ब्रिटेन रोमानिया श्रीलंका और बांग्लादेश के संसद भवन का नाम शामिल है। इन भवनों में से किसी को यूनेस्को का हिस्सा बना दिया गया है तो किसी को बनाने में कई साल तक लग गए हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 29 May 2023 12:12 PM GMT
Top Parliaments of World: खूबसूरत और विशालकाय संसद आपको चौका देगी , जानिए दुनिया की टॉप पार्लियामेंट के बारे में
X
Top Parliaments of World(Photo: Social Media)

Top Parliament of World: दुनिया में कई बेहद खूबसूरत और चर्चित संसद भवन मौजूद हैं। इनमें भारत ब्रिटेन रोमानिया श्रीलंका और बांग्लादेश के संसद भवन का नाम शामिल है। इन भवनों में से किसी को यूनेस्को का हिस्सा बना दिया गया है तो किसी को बनाने में कई साल तक लग गए हैं।

1. भारत का नया संसद भवन: भारत का नया संसद भवन को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसको अगले कई दशकों तक बिना कोई बदलाव किए इस्तेमाल किया जा सके। इसमें सांसदों के बैठने के लिए 1,272 सीटों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित राज्यसभा में 348 सीटें हैं।

यह भवन सभी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग-अलग केबिन बनाए गए हैं, जिसमें सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं, जिसके जरिए पेपरलेस वर्क को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसको सुरक्षा के नजरिए से भी काफी बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। नया परिसर "प्लैटिनम-रेटेड ग्रीन बिल्डिंग" का दर्जा प्राप्‍त है।


2. संसद का महल, रोमानिया: यह आश्चर्यजनक संरचना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत है। 1984 से 1997 तक, 13 वर्षों की अवधि में निर्मित, रोमानियाई संसद के डिजाइन की कल्पना देश के तानाशाह निकोला सीयूसेउ ने अपने कुख्यात कम्युनिस्ट शासन के दौरान की थी। इस इमारत को बनाने में 700 वास्तुकारों और 20,000 श्रमिकों ने दिन-रात मेहनत की थी। विनम्र संसद भवन 84 मीटर की दूरी पर 12 मंजिलों और एक हजार से अधिक कमरों के साथ बड़ा है, सभी को सावधानीपूर्वक सजाया गया है। सुंदर बॉल रूम, बैंक्वेट हॉल और संगमरमर के फर्श की सीढ़ियाँ हैं। बचने के लिए गुप्त सुरंगों के साथ आठ भूमिगत स्तर भी हैं।

3. बिनेनहोफ़, द हेग, नीदरलैंड: नीदरलैंड के स्टेट्स-जनरल का मिलन स्थल बिन्नेनहोफ में स्थित है, जो केंद्रीय हेग में स्थित इमारतों का एक परिसर है। प्रभावशाली परिसर में 13वीं और 14वीं शताब्दी में निर्मित रिद्दरजाल (हॉल ऑफ नाइट्स), सीनेट, मंत्रिपरिषद, प्रधान मंत्री कार्यालय और प्रतिनिधि सभा शामिल हैं।

4. रैहस्टाग, बर्लिन: बुंडेस्टाग का आधिकारिक मुख्यालय, जर्मन संसद, रैहस्टाग बर्लिन में एक बहुप्रतीक्षित मील का पत्थर है। इसने कुख्यात नाज़ी शासन सहित अतीत में कई सरकारी परिवर्तन देखे हैं। कैसर विल्हेम प्रथम ने 1884 में निर्माण प्रक्रिया शुरू की और इसे पूरा होने में 10 साल लगे। प्रसिद्ध गुंबद और कक्ष आग में और WWII के दौरान भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। कई नवीकरण बोलियों के बाद, इमारत में एक नया कांच का गुंबद जोड़ा गया, जिससे इसकी भव्यता बढ़ गई।

5. बुडापेस्ट, हंगरी की संसद: दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार बुडापेस्ट का संसद भवन यूरोप के सबसे पुराने विधायी भवनों में से एक है। निर्माण 1885 में शुरू हुआ और 1902 तक बढ़ा, जब संरचना पूरी हो गई थी। हंगरी की संसद, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसद भवन, 268 मीटर लंबी, 123 मीटर चौड़ी और 96 मीटर ऊंची है। इसमें 691 कमरे और 10 आंगन हैं, और इसे नव-गॉथिक शैली में डिज़ाइन किया गया है। संसद भवन दो विश्व युद्धों और कई विद्रोहों के बीच मजबूती से खड़ा रहा है।

6. कैपिटल वाशिंगटन डी.सी: यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस की सीट, कैपिटल बिल्डिंग, 19वीं सदी की नव-शास्त्रीय वास्तुकला का एक उदाहरण है, जिसमें प्राचीन ग्रीक और रोमन शैली के निर्माण से प्रेरित गुंबद और बरामदे हैं। विशाल संरचना, जो कैपिटल हिल के ऊपर बैठती है, लगभग 1.5 मिलियन वर्ग फुट आकार की है और इसमें 600 कमरे हैं। 1793 में राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के नेतृत्व में निर्मित इस संरचना में हॉल ऑफ कॉमन्स, ब्रुमिडी कॉरिडोर, पुराने सुप्रीम कोर्ट चैंबर, क्रिप्ट, द सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के चैंबर सहित अन्य कार्यालय हैं।

7. संसदों के सदन, केप टाउन: आर्किटेक्ट चार्ल्स फ्रीमैन और हेनरी ग्रीव्स हर्बर्ट बेकर द्वारा 1875 से 1885 तक निर्मित, केप टाउन में संसद के सदन दक्षिण अफ़्रीकी एंग्लो बोअर युद्ध, विश्व युद्ध और अफ्रीकी में संक्रमण सहित कई राजनीतिक उथल-पुथल और बहस का केंद्र रहे हैं। नेशनल कांग्रेस।
भवन में तीन खंड हैं, जो अलग-अलग समय के दौरान बनाए गए हैं। इसमें नेशनल असेंबली और नेशनल काउंसिल ऑफ प्रोविंस हैं। वास्तुकला की एक नियोक्लासिकल केप डच शैली के साथ बनाया गया, इमारत में कई नवीनीकरण हुए हैं।

8. बीहाइव, वेलिंगटन, न्यूजीलैंद: इस संसद भवन को सूची में जो जगह मिलती है, वह मधुमक्खी के छत्ते जैसा दिखने वाला इसका अनोखा डिज़ाइन है। न्यूजीलैंड के वास्तुकार, फर्गस शेपर्ड द्वारा डिज़ाइन किया गया, संसदीय भवन का निर्माण 1969 में शुरू हुआ और 1981 में समाप्त हुआ। बीहाइव भी न्यूजीलैंड के नेतृत्व के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपनाम है। यह 10 मंजिला इमारत 72 मीटर ऊंची है, इसमें कैबिनेट कक्ष, प्रधान मंत्री कार्यालय, बैंक्वेट हॉल और समारोह कक्ष हैं। इसमें एक थिएटर, जिम और एक स्विमिंग पूल भी है। 20 टन ताँबा छत बनाने के लिए था। (गेटी इमेजेज के जरिए ब्रायनस्कैंटलबरी) संसद भवन सुरम्य टेबल माउंटेन के साबीहाइव, वेलिंगटन, न्यूजीलैंड। इस संसद भवन को सूची में जो जगह मिलती है, वह मधुमक्खी के छत्ते जैसा दिखने वाला इसका अनोखा डिज़ाइन है।

न्यूजीलैंड के वास्तुकार, फर्गस शेपर्ड द्वारा डिज़ाइन किया गया, संसदीय भवन का निर्माण 1969 में शुरू हुआ और 1981 में समाप्त हुआ। बीहाइव भी न्यूजीलैंड के नेतृत्व के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपनाम है। यह 10 मंजिला इमारत 72 मीटर ऊंची है, इसमें कैबिनेट कक्ष, प्रधान मंत्री कार्यालय, बैंक्वेट हॉल और समारोह कक्ष हैं। इसमें एक थिएटर, जिम और एक स्विमिंग पूल भी है। 20 टन ताँबा छत बनाने के लिए था। (गेटी इमेजेज के जरिए ब्रायनस्कैंटलबरी) मने स्थित है।


9. पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर, ब्रिटेन: ब्रिटेन स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। दुनियाभर के कई सैलानियों को इस भवन की खूबसूरती ने आकर्षित किया है। पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें से एक एलिजाबेथ टावर, दूसरा न्यू पैलेस और तीसरा हाउस ऑफ कॉमन्स है। सबसे हैरानी की बात यह है कि अपने बेहतरीन और अनोखे बनावट के कारण इस भवन ने 18987 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story