×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Finger Snapping: क्या आप में भी है अंगुलियां चटकाने की गंदी आदत, संभल जाएं और जाने इसके नुकसान

Ungliyan Chatkane ke Nuksaan: कभी कभी अंगुलियां चटकाने की गंदी आदत लोगों को पड़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कितनी घातक हो सकती है जी हाँ अंगुलियां चटकाना आपके स्वास्थ पर बुरा असर डाल सकती है।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 July 2023 12:55 PM GMT
Finger Snapping: क्या आप में भी है अंगुलियां चटकाने की गंदी आदत, संभल जाएं और जाने इसके नुकसान
X
Ungliyan Chatkane ke Nuksaan (Image Credit-Social Media)

Ungliyan Chatkane ke Nuksaan: कभी कभी अंगुलियां चटकाने की गंदी आदत लोगों को पड़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कितनी घातक हो सकती है जी हाँ अंगुलियां चटकाना आपके स्वास्थ पर बुरा असर डाल सकती है जिससे कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आइये जानते हैं आखिर ऐसा करने का क्या परिणाम को सकता है और ये कितना घातक हो सकता है।

आपको भी तो नहीं अंगुलियां चटकाने की गंदी आदत

आपने अक्सर लोगों को अपनी अँगुलियों को चटकाते देखा होगा। लेकिन शायद ही आपको ये बात पता होगी कि ये आपके स्वास्थ को बेहद नुकसान पहुँचता है। जिसकी लोगों को आदत पड़ जाती है और वो इसके दुष्परिणामों को बाद में भुगतते हैं। जहाँ लोगो को अंगुलियां चटकाने की आवाज़ काफी पसंद आती है और कुछ लोगों को इससे आराम मिलता है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ये आदत आपके स्वास्थ पर असर डाल रही है। दरअसल इससे लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं सिर्फ उँगलियाँ चटकने से ही नहीं बल्कि अगर आप अपनी गर्दन और पीठ को भी चटकने हैं तो ये काफी दिक्कत वाला हो सकता है।

जब आप अपनी अँगुलियों को चटकाते हैं तो इससे तुरंत तो नहीं लेकिन कुछ समय बाद जोड़ों में ढीलेपन जैसी समस्या आ सकती है। जिसे हाइपरमोबिलिटी कहा जाता है। इससे आपके जोड़ कमज़ोर होने शुरू हो जाते हैं। जिसका मतलब ये है कि अगर कभी आपको छोटी सी चोट भी गर्दन और पीठ पर लगेगी तो आपको कई तरह का सामना करना पड़ता है। वहीँ अंगुलियां चटकाने से और क्या क्या नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं आइये जानते हैं।

जब आप अपनी उंगली चटकाते हैं तो शरीर के जोड़ों में एक खास फ्लूड होता है वो उंगलियों या शरीर के किसी भी ज्वाइंट को चटकाने से रिलीज़ होता है जिसके बाद मौजूद फ्लूड की गैस रिलीज हो जाती है साथ ही इसके अंदर जो बबल्स होते हैं वो फूटने लगते हैं। जब आप उँगलियाँ चटकाते होंगे तो आपको एक आवाज़ सुनाई देती होगी वो इन्ही बबल्स के फूटने की आवाज़ होती है वहीँ कई बार आपने अपने आप भी ये आवाज़ किसी मूवमेंट के समय सुनी होगी ये तब होता है जब ये बबल्स फूटते हैं।

आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट का इस उंगली चटकाने की आदत को लेकर कहना है कि अगर आप रेगुलरली ऐसा करते हैं तो कुछ समय बाद आपके हांथों की ग्रिप स्ट्रेंथ कमजोर पड़ सकती है। साथ ही इससे सूजन भी आ सकती है। इसलिए आपको उंगलियां चटकाने के लिए मना किया जाया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story