×

कोरोना का नया लक्षण आया सामने, आखों में हो ये समस्या तो हो जाएं सावधान

शोधकर्ताओं की मानें तो, स्टडी में शामिल कोरोना वायरस के ज्यादातर संक्रमितों ने आंखों में तकलीफ होने की बात कही। इनमें से 16 प्रतिशत प्रतिभागियों ने आंखों में दर्द के लक्षण बताए जबकि सिर्फ 5 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें आंखों में पहले से दिक्कत थी।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 2:12 PM GMT
कोरोना का नया लक्षण आया सामने, आखों में हो ये समस्या तो हो जाएं सावधान
X
सावधान: कहीं कोरोना का लक्षण तो नहीं आंखों की ये समस्‍या, नए शोध में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: आंखों में पानी आना या जलन होना एक आम समस्या मानी जाती है। ऐसा लगता है कि टीवी, मोबाइल या लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताने की वजह से आंखों में दिक्कत हो रही है। पर नई स्टडी में जो पता चला है उसे जानकर आपके होश उड़ जायेंगे। नए शोध की मानें तो, आंखों में दर्द भी कोरोना वायरस का एक प्रमुख लक्षण हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सर्दियों में लगाएं इन रंगों की Lipstick, बदल जाएगा पूरा लुक, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

पूरे शरीर में चक्कर लगाता है कोरोना वायरस

UK के शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना वायरस पूरे शरीर में चक्कर लगाता है। बता दें, UK की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना पॉजिटिव लोगों पर एक सर्वे कर उनके लक्षणों के बारे में पूछा। साथ ही लोगों से ये भी सवाल किया गया कि जांच में पॉजिटिव आने से पहले उनकी सेहत कैसी थी। शोधकर्ताओं ने कहा कि ये पहली ऐसी स्टडी है जिसमें आंखों से संबंधित सारे लक्षणों की कोरोना वायरस से जोड़कर जांच की गई है। इसके अलावा उन्होंने बताया की ये भी जानने की कोशिश की गई है कि कोरोना के अन्य लक्षणों की तुलना में आंखों से जुड़े ये लक्षण कितने दिनों तक शरीर में बने रहते हैं।

ज्यादातर संक्रमितों ने आंखों में तकलीफ होने की बात कही

शोधकर्ताओं की मानें तो, स्टडी में शामिल कोरोना वायरस के ज्यादातर संक्रमितों ने आंखों में तकलीफ होने की बात कही। इनमें से 16 प्रतिशत प्रतिभागियों ने आंखों में दर्द के लक्षण बताए जबकि सिर्फ 5 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें आंखों में पहले से दिक्कत थी। इसके अलावा कुछ लोगों ने बताया कि उनको कोरोना होने से पहले से ही शिकायत थी लेकिन कोरोना होने के बाद समस्या और बढ़ गई।

दो सप्ताह बाद आंखों से जुड़ीं समस्याएं दिखीं

इस शोध में शामिल 83 में से 81 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोरोना के लक्षण दिखने के दो सप्ताह बाद आंखों से जुड़ीं समस्याएं हुईं। वहीं इनमें से 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी आंखों की ये समस्या कम से कम दो सप्ताह तक रही। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का सबसे आम लक्षण थकान है। इस स्टडी में शामिल 90 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्हें संक्रमण के दौरान जरूरत से ज्यादा थकान महसूस हुई, 76 प्रतिशत लोगों ने बुखार और 66 फीसदी लोगों ने सूखी खांसी की शिकायत की।

ये भी पढ़ें: Winter Special: ये लड्डू है बहुत खास, बढ़ती है पौरुष क्षमता, जानें बनाने की विधि

Newstrack

Newstrack

Next Story