कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, छू भी नहीं पाएगा आपको वायरस

नई दिल्ली: कोरोना का प्रकोप तेजी से दुनिया भर में फैलता जा रहा है। जिसे रोकने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके साथ ही देश के तमाम राज्यों में स्कूल और मॉल को बंद कर दिया गया है। वहीँ कोरोना को लेकर लोग घबराए हुए हैं। कोरोना से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें इसे लेकर लोगों में उहापोह मची हुई है। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना वायरस से अब बिलकुल घबराने के जरुरत नहीं है। हाथ धोने के लिए अगर आपके पास साबुन या सैनिटाइजर नहीं भी है तो इस भयावह कोरोना का वायरस छू नहीं सकता। बस आपको घर में नींबू रखना है। दरससल नींबू में वायरस से लड़ने के लिए गजब की ताकत होती है।

ये भी पढ़ें: शराबी बाप ने मासूम बच्चों को उतारा मौत के घाट, बाद में खुद भी की आत्महत्या

नींबू है सबसे सुरक्षित-

अगर आप हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो वायरस आपसे कोशों दूर रहेगा। भारत में हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत पहले से ही होता रहा है। बड़े बुजुर्ग भोजन से पहले या शौच के बाद भी घर में नींबू से हाथों को साफ करते थे। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि नींबू में कीटनाशक तत्व पाए जाते हैं।

वैज्ञानिकों ने भी माना नींबू है सबसे बेस्ट-

एक शोध के मुताबिक बैक्टीरिया को मारने में नींबू काफी प्रभावशाली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर किसी भी संक्रमण के दौरान आपको सैनिटाइजर या साबुन नहीं भी मिलता है तो नींबू के रस से हाथ धोकर बीमारियों से बचा जा सकता है।

चुनाव से पहले जीते ये नेता: पार्टी में ख़ुशी की लहर, अब नहीं होगा इलेक्शन

ऐसे करें नींबू हाथों की सफाई-

हाथों को साफ करने के लिए सबसे पहले नींबू का रस को हथेली पर निचोड़ें. रस को दोनों हातों में अच्छे से मलें. इसके बाद चलते साफ पानी में दोनो हातों को अच्छे से धो लें. किसी साफ कपड़े से हाथों को सुखा लें।

ये भी पढ़ें: दहेज के लिए विवाहिता की बेरहमी से हत्या, ससुराल वाले फरार