क्या है यूवाइटिस: जाने इस बीमारी के लक्षण, ऐसे बच सकते हैं आप इससे

आंखों की इस बीमारी में कुछ लोग को देखने में धुंधला सा नजर आता है। इस बीमारी में आंखों में दर्द होना, आंखें लाल होना, तेज सिर दर्द होना जैसी समस्या दिखने लगती है। इसके साथ आंखों के अंदर गांठ बनना, आइरिस में बदलाव दिखने शुरू हो जाते हैं।

Published by Shraddha Khare Published: November 24, 2020 | 1:16 pm
Modified: November 24, 2020 | 1:19 pm
Uveitis

क्या है यूवाइटिस: जाने इस बीमारी के लक्षण, ऐसे बच सकते हैं आप इससे photos (social media)

नई दिल्ली : यूवाइटिस आंखों से संबंधित रोग है। इस बीमारी में आंखों के बीच वाली परत में सूजन आ जाती है। आपको बता दें कि आंखों के बीच की परत को यूविया कहते हैं। इसी कारण इस बीमारी को यूवाइटिस कहा जाता है। आमतौर पर आंखों के बीच वाली परत आइरिस, कोरोइड और सिलिअरी से मिलकर मिलती है। कोरोराइड रेटिना की परत में रक्त पहुंचाने का काम करता है।

यूवाइटिस के लक्षण

आंखों की इस बीमारी में कुछ लोग को देखने में धुंधला सा नजर आता है। इस बीमारी में आंखों में दर्द होना, आंखें लाल होना, तेज सिर दर्द होना जैसी समस्या दिखने लगती है। इसके साथ आंखों के अंदर गांठ बनना, आइरिस में बदलाव दिखने शुरू हो जाते हैं। आंख शरीर का नाजुक अंग है। अगर ऐसे में आंखों में थोड़ी सी भी तकलीफ होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।

यूवाइटिस की समस्या

आंखों में होने वाला यह रोग स्वस्थ लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है। आमतौर पर यह माना जाता है कि इस रोग में आंखों में चोट लगने या किसी प्रकार का संक्रमण होने पर यह रोग होता है। आपको बता दें कि अगर शरीर में अर्थराइटिस, कावासाकी रोग होने से भी यह संक्रमण फैलता है। आंख हमारे लिए सबसे नाजुक है इसलिए इसका ध्यान देना बेहद जरुरी माना जाता है।

यह भी पढ़ें: फूलगोभी के गजब फायदे: सर्दियों में जरूर खाएं, ये परेशानियां होती हैं दूर

यूवाइटिस का इलाज

कभी कभी यूवाइटिस का इलाज आई ड्राप से भी हो जाता है। यूवाइटिस का इलाज आंखों में सूजन को कम करता है। इस तरह के मरीजों की संख्या अभी कम पाई जा रही है। आपको बता दें कि इस बीमारी में सर्जिकल प्रक्रिया की मदद से आंख के विटरेस को हटा दिया जाता है। लेकिन यह गंभीर मामलों में ही यह प्रक्रिया अपनाई जाती है। यह बीमारी ऐसे नहीं होती है इस बीमारी में अगर आंखों में चोट लगी हो या अन्य किसी प्रकार की दिक्कत हो तभी यह यूवाइटिस की समस्या आती है।

यह भी पढ़ें:  World Hello Day: इन देशों में ऐसे करते हैं अभिवादन, यहां है बिल्कुल अलग तरीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App