क्यों होती है जोड़ों के दर्द की समस्या, ऐसे बचें

सर्दियों में हर दूसरे व्यक्ति को जोड़ों में दर्द की समस्या शुरु हो जाती है। खासकर 40 साल से ऊपर उम्र के लोगों में ये समस्या अधिक पाई जाती है। वहीं महिलाओं में ये समस्या सबेस ज्यादा देखने को मिलती है।

Published by Shreya Published: January 6, 2020 | 11:44 am
Modified: January 6, 2020 | 11:45 am
क्यों होती है जोड़ों के दर्द की समस्या, ऐसें बचें

क्यों होती है जोड़ों के दर्द की समस्या, ऐसें बचें

सर्दियों में हर दूसरे व्यक्ति को जोड़ों में दर्द की समस्या शुरु हो जाती है। खासकर 40 साल से ऊपर उम्र के लोगों में ये समस्या अधिक पाई जाती है। वहीं महिलाओं में ये समस्या सबेस ज्यादा देखने को मिलती है।। जोड़ों में अगर नियमित रुप से दर्द बना रहता है तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

विटामिल डी की कमी के कारण होती है समस्या

जोड़ों में दर्द की समस्या विटामिल डी की कमी के कारण होती है। जब शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होने लगती है तो ये समस्या उत्पन्न हो जाती है। ये समस्या उनमें ज्यादा देखी जाती है जो लोग ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठ कर काम करते हैं। जो लोग ज्यादा समय तक बैठकर काम करते हैं, उन्हें ये शिकायत जल्दी होने लगती है। ऐसे लोगों के खाना खाने की टाइमिंग भी निश्चित नहीं होती है, जिस वजह से ये समस्या बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल अवॉर्ड 2020: प्रियंका-निक पर अटकी नजरें, ग्लैमरस अंदाज ने लूटी महफिल

खानपान का रखें ध्यान

जोड़ो का दर्द न हो, इसके लिए जरुरी है कि आपका खानपान सही होना चाहिए। खाने में ऐसे आहार लेने चाहिए जिससे शरीर में विटामिन डी की पूर्ति हो सके। आप अपने आहार में दूध को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि दूध विटामिन डी का सबसे अच्छा श्रोत है। रोजाना दूध का सेवन करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बंपर भर्ती: 10वीं पास के लिए शानदार मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा़

धूप, विटामिन डी का अच्छा सोर्स

दूध से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होने के साथ-साथ शरीर में आवश्यक तत्वों की भी पूर्ति होती है। इसके साथ ही आप सर्दियों में धूप में बैठकर शरीर में विटामिन डी की पूर्ति कर सकते हैं, क्योंकि सूरज की किरणें विटामिन डी का अच्छा सोर्स हैं। अगर आपका धूप में बैठना संभव हो सके, तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं होता है।

एक ही मुद्रा में बैठने से बचें

ऑफिस काम करने वाले लोगों में ये समस्या इसलिए भी ज्यादा पाई जाती है क्योंकि वो एक ही मुद्रा में ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं। एक मुद्रा में ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए। इससे भी जोड़ों में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। बेहतर रहेगा, अगर आप थोड़ी-थोड़ी देर में टहल लें। इससे नसों में खून का संचार भी सही बना रहता है। आप शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करने के लिए मछली, दूध, पनीर, और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: JNU पर बोलीं स्मृति कहा- राजनीतिक मोहरे की तरह छात्रों को नहीं किया जाए इस्तेमाल