×

सावधान हो जाएं: पत्नि का साथ बहुत जरुरी, छुटा तो हो सकती है बड़ी घटना

आज यानि 29 सितम्बर को हर साल वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको बतायेंगे हार्ट डिजीज होने की एक बड़ी वजह को जिससे दिल पर काफी फर्क पड़ता है।

Shreya
Published on: 21 Jun 2023 8:24 AM GMT
सावधान हो जाएं: पत्नि का साथ बहुत जरुरी, छुटा तो हो सकती है बड़ी घटना
X

आज यानि 29 सितम्बर को हर साल वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको बतायेंगे हार्ट डिजीज होने की एक बड़ी वजह को जिससे दिल पर काफी फर्क पड़ता है। एक शोध में सामने आया है कि महिलाएं सबसे ज्यादा हार्ट से जुड़ी बीमारियों का शिकार होती हैं। एक और शोध से पता चला है कि इसका एक कारण रिश्ते का खराब होना भी होता है।

संबंध में खराबी से हो सकती है हार्ट डिजीज-

अगर आपके लव लाइफ में कुछ खराबी चल रही हो तो इसका असर सीधे आपके दिल पर होता है। आपके लाइफ में अगर प्यार न बचें तो आप हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं। इस जुड़े एक शोध में पता चला है कि, महिलाएं रिश्ते में होने वाले तनाव से दिल की बीमारियाों की ज्यादा शिकार होती हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाएं ज्यादा होती हैं हार्ट अटैक की शिकार, ये है बड़ी वजह

इस कारण से होती है परेशानी-

शोध में सामने आया है कि, महिलाएं, परिवार में होने वाने तनाव, काम का दबाव, शादीशुदा जिंदगी में परेशानी के चलते मानसिक रुप से ज्यादा तनाव झेलती हैं। महिलाओं को परिवार में किसी की मृत्यु हो जाने या बीमारी हो जाने पर काफी तनाव हो जाता है। लेकिन अगर पति के साथ रिश्ते में अनबन या तनाव की स्थिति हो तो इससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

खानपान का असर सीधे सेहत पर जरुर पड़ता है लेकिन रिश्ते में तनाव के कारण शरीर से स्ट्रेस हार्मोन का स्त्राव होता है और इस वजह से दिल की धड़कने की गति तेज हो जाती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: एड्स के मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं ये इलाज

Shreya

Shreya

Next Story