×

शाकाहारी सावधानः नॉन वेज को No कहने से पहले जान लें ये नुकसान

लोग अलग-अलग कारणों से शाकाहारी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि डाइट में नॉन वेज चीजों को ना शामिल करने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। 

Shreya
Published on: 31 Oct 2020 1:33 PM GMT
शाकाहारी सावधानः नॉन वेज को No कहने से पहले जान लें ये नुकसान
X
शाकाहारी सावधानः नॉन वेज को No कहने से पहले जान लें ये नुकसान

लखनऊ: नॉन वेज खाना या ना खाना लोगों की अपनी-अपनी पसंद होती है। साथ ही ये धार्मिक मान्यताओं से भी जुड़ा होता है। किसी धर्म में नॉन वेज खाया जाता है तो वहीं कई धर्मों में शाकाहारी होते हैं। इसके अलावा कुछ लोग अपनी हेल्थ के चलते भी शाकाहारी ही खाना पसंद कर सकते हैं। लेकिन जो व्यक्ति नॉन-वेज खाने से दूर रहता है, उसे कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन नुकसान के बारे में-

क्या है नॉन-वेज ना खाने के नुकसान

वीगन डाइट को प्रोटीन का स्थायी स्रोत नहीं माना जाता है। शाकाहारी आहार लेने वाले लोग इसके लिए टोफू या सोया मिल्क जैसी चीजें अपनी मील में शामिल करते हैं। बता दें कि सोया में फाइटोएस्ट्रोजेंस तत्व होता है जो आपके शरीर में एस्ट्रोजेन लेवल को बढ़ा देता है। इसे महिलाओं को मेनोपॉज की समस्या में सप्लीमेंट के तौर पर दिया जाता है। लेकिन ये शरीर में हार्मोन्स को अंसतुलित कर सकता है।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे को अरेस्ट कराने वाले महाकाल मंदिर के दो कर्मचारी अब भागे-भागे फिर रहे

शरीर में हो सकती हैं बड़ी कमियां

इसके अलावा जानवरों से मिलने वाले सभी तरह की अच्छी चीजों के हटने से शरीर में बड़ी कमियां हो सकती हैं। शरीर को कुछ आवश्यक चीजों जैसे कैल्शियम और ओमेगा-3 जैसी विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है, जो कि मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स से मिलते हैं। बताया जाता है कि बॉडी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी के चलते डिप्रेशन तक की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बिगड़ती गई नवजात जुड़वां की हालतः हंगामें के बाद हरकत में स्वास्थ्य विभाग

मांसाहार विटामिन-बी12 के प्रमुख स्रोत हैं, जो कि शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि शाकाहारी खाना खाने वालो में विटामिन-बी12 की कमी मिलती है। बता दें कि अगर शरीर में B12 की कमी होती है तो इंसान को कमजोरी, थकावट, एनीमिया और भूख ना लगने जैसी समस्या हो जाती है।

इसके अलावा वीगन डाइट से आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ़ने जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा की वजह से इंसान के मेटाबॉलिज्म खराब होने लगते हैं। इसके साथ ही इस वजह से ब्लड शुगर और डीरेगुलेशन की समस्या भी होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: बीजेपी को झटका: इस दिग्गज नेता के पार्टी छोड़ने की अटकलें तेज़, ये है वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story