हो जाएंगे गंजे, अगर कहीं आप भी ऑफिस में करते हैं इतने घंटे काम

आज-कल ऐसा टाइम आ गया है सब चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी के हेयर फॉल यानि बालों का झड़ना और गंजापन होने लगा है। ये आज के टाइम की सबसे बड़ी मुसीबत है।

लखनऊ: आज-कल ऐसा टाइम आ गया है सब चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी के हेयर फॉल यानि बालों का झड़ना और गंजापन होने लगा है। ये आज के टाइम की सबसे बड़ी मुसीबत है।आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बदले खान-पान और मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और बाल झड़ रहे हैं। रिसर्चर्स की मानें तो काम के तनाव की वजह से इनके बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं और इस तरह वे गंजेपन का शिकार हो जाते हैं।

ये भी देखें:देव दीपावली: जमीं पर दिखेगा ‘जन्नत’ का नजारा, 7 लाख में बुक हुई जलपरी

दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने 20 से 59 वर्ष की आयु के 13,000 से अधिक पुरुषों को देखा। उन्होंने पाया कि उम्र के 30वें और 40वें पड़ाव में जो व्यक्ति सप्ताह में कम से कम 52 घंटे काम करते हैं, उनसे कम समर्पित उनके सहयोगियों की तुलना में, वह ज्यादा गंजे हो रहे हैं। ऑफिस में ज्यादा समय बिताना तनाव का कारण बन सकता है, जो बालों के पोर्स को नुकसान पहुंचाता है, जिससे बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं। साथ ही पोर्स में बल्ड सर्कुलेशन की कमी के कारण नए बाल भी नहीं निकलते।

रिसर्च की मानें तो तनाव के कारण हार्मोन के स्तर में परिवर्तन आ जाता है, जिससे बालों को ही नहीं बल्कि बॉडी के कई पार्ट्स को भी इससे नुकसान होता है। वहीं इससे जुड़े कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि तनाव का कारण हमारा इम्यून सिस्टम बालों के फोलसिक्लस को नुकसान पहुंचाने लगते हैं, जिससे बालों का बहुत नुकसान हो जाता है।

बालों के झड़ने के कारण क्या हैं?

लोगों के लिए कम मात्रा में बालों का झड़ना पूरी तरह से नार्मल है क्योंकि यह बाद में खुद ही उग आते हैं। लोग प्रति दिन 50 से 100 बाल काट सकते हैं। वैसे तो, अगर लोगों को बालों के पूरे पैच या बड़ी मात्रा में जड़ों से झड़ना शुरू हो जाए तो यह अधिक चिंताजनक हो सकता है।

पैटर्न गंजापन बालों के झड़ने का एक नार्मल कारण है। ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट्स के मुताबिक, 50 वर्ष से अधिक आयु के कम से कम आधे लोग उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से अपने कुछ बाल खो देते हैं।

ये भी देखें:हारे का सहारा: कचरा बटोरने वाले बच्चों के लिए ‘भगवान’ बना ये कांस्टेबल

इसी तरह उम्र बढ़ने के साथ बड़े ही महिलाओं के बाल झड़ सकते हैं।

बालों के झड़ने के कारणों से संबंधित तनाव, कैंसर उपचार जैसे किमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी, वजन घटाने या लोहे की कमी शामिल हैं।

वैसे तो अधिकांश बालों का झड़ना अस्थायी है, और वापस बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है।