×

Dhirendra Shahstri Katha: अब कमलनाथ भी करवाएंगे पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा, छिंदवाड़ा में होगा आयोजन

Dhirendra Shahstri Katha: पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ अपने गृह जिले छिंदवाड़ा में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री उर्फ बागेश्वरधाम सरकार की राम कथा का आयोजन करवा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 July 2023 9:55 AM GMT
Dhirendra Shahstri Katha: अब कमलनाथ भी करवाएंगे पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा, छिंदवाड़ा में होगा आयोजन
X
पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ- पंडित धीरेंद्र शास्त्री: Photo- Social Media

Dhirendra Shahstri Katha: विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े मध्य प्रदेश की राजनीति में संतों का खासा दखल रहा है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगते रहे हैं कि वह विभिन्न कथावाचकों का इस्तेमाल अपने राजनीतिक हित के लिए करती है। छत्तरपुर स्थित बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लेकर ऐसे आरोप सबसे अधिक लगते रहे हैं। शास्त्री पर कांग्रेस नेता हमलावर भी रहे हैं। अब उसी धीरेंद्र शास्त्री की कथा एमपी कांग्रेस के सबसे बड़े नेता अपने क्षेत्र में करवा रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ अपने गृह जिले छिंदवाड़ा में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री उर्फ बागेश्वरधाम सरकार की राम कथा का आयोजन करवा रहे हैं। यह आयोजन पांच से सात अगस्त तक छिंदवाड़ा के सिमरिया में होगा। किसानों से यहां पर 25 एकड़ भूमि किराए पर ली गई है। जिसमें कथा के लिए भव्य पांडाल लगाए जा रहे है। दरअसल, सिमरिया वही जगह जहां कमलनाथ ने 108 फीट ऊंची हनुमानजी की मूर्ति बनवाई है। इसके साथ ही एक मंदिर भी बनवाया है। इसी के करीब रामकथा का आयोजन होगा।

जोर-शोर से चल रही है तैयारी

छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। प्रचंड मोदी लहर में भी यह सीट बीजेपी नहीं जीत पाई थी। वर्तमान में यहां से उनके बेटे नकुलनाथ कांग्रेस सांसद हैं, जो लोकसभा के एमपी से एकमात्र एमपी हैं। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए छिंदवाड़ा के मारूति नंदन सेवा समिति के आनंद बख्शी, पूर्व सीएम कमलनाथ और उनके सांसद पुत्र नकुलाथ जोर-शोर से तैयारियों में जुट गए हैं।

बताया जा रहा है कि रामकथा में एकलाख से अधिक लोग शामिल होंगे। जिनके बैठने की व्यवस्था के लिए भव्य पांडाल लगाए जा रहे हैं। बरसात को देखते हुए पांडाल वाटर प्रूफ होंगे। आसपास के राज्यों और अन्य जिलों से लोगों के भारी संख्या में आगमन को देखते हुए गाड़ियों की पार्किंग की उत्तम व्यवस्था भी की जाएगी। इस कार्यक्रम में कांग्रेस के बड़े नेताओं के पहुंचने की भी संभावना है।

धीरेंद्र शास्त्री पर बंटी दिख रही कांग्रेस

बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेंद्र शास्त्री अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहे हैं। उनके बयानों से बीजेपी की ओर उनका झुकाव साफ तौर पर नजर आता है। एमपी खासकर बुंदेलखंड में उनके असर को देखते हुए बीजेपी के अलावा कांग्रेस के नेता भी उनके दरबार में हाजिरी लगाते रहे हैं। लेकिन हाल-फिलहाल में धीरेंद्र शास्त्री के हिंदुत्व और हिंदू राष्ट्र समर्थन में दिए गए बयानों से अन्य बीजेपी विरोधी पार्टियों की तरह कांग्रेस के भी एक धड़े में बेचैनी देखी गई। एमपी के ही कई दिग्गज कांग्रेस नेता मसलन नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा शास्त्री पर निशाना साध चुके हैं।

इसके अलावा पड़ोसी कांग्रेस शासित राज्यों छत्तीसगढ और राजस्थान के नेताओं ने भी उन्हें निशाने पर लिया है। राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप सिंह ने तो उनके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज करा दिया था। ऐसे में कमलनाथ जैसे कद के नेता का अपने क्षेत्र में धीरेंद्र शास्त्री जैसे विवादित कथावाचक का कार्यक्रम आयोजन कराना बताता है कि कांग्रेस किस हद तक इस पर बंटी हुई है। एमपी में इस साल के अंत में चुनाव होने है, इसलिए कमलनाथ हिंदुत्व की पिच पर बीजेपी के मुकाबले कमजोर नहीं दिखना चाहते। इस आयोजन को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story