सातवें चरण में शाम 6 बजे तक यूपी में 13 लोकसभा सीट पर 56.84 % मतदान

इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। पिछले 7 चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 542 सीटों पर मतदान हो चुका है।

Rishi
Published on: 19 May 2019 3:06 AM GMT
सातवें चरण में शाम 6 बजे तक यूपी में 13 लोकसभा सीट पर 56.84 % मतदान
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। पिछले 7 चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 542 सीटों पर मतदान हो चुका है।

ये भी देखें : वोट डालने के बाद चुनाव आयोग को लेकर ये क्या कह दिया नीतीश कुमार ने?

सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान हुआ। इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

सातवें चरण में शाम 6 बजे तक यूपी में 13 लोकसभा सीट पर 56.84 % मतदान

महाराजगंज....62.40%

गोरखपुर ....57.38%

कुशीनगर....56.24%

देवरिया....56.02%

बांसगांव....55.90%

घोसी .....56.90%

सलेमपुर....54.60%

बलिया.... 52.50%

गाजीपुर ....58.10%

चंदौली ....57.26%

वाराणसी....58.05%

मिर्जापुर.....60.20%

राबर्ट्सगंज.....54.29%

वोट प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में शाम 6 बजे तक 60.21% मतदान हुआ है। बिहार 49.92%, हिमाचल प्रदेश में 66.18%, मध्य प्रदेश में 69.38%, पंजाब में 58.81%, यूपी में 54.37%, पश्चिम बंगाल में 73.05%, झारखंड में 70.5%, चंडीगढ़ में 63.57% मतदान हुआ है।

सातवें चरण की वोटिंग जारी, शाम 5 बजे तक 53.09% फीसदी वोटिंग।

दोपहर 3 बजे तक झारखंड में 62.90% मतदान।

दोपहर 3 बजे तक कुल 51.95 फीसदी मतदान।

वाराणसी में दोपहर 3 बजे तक 46.40 फीसदी मतदान हुआ।

दोपहर 3 बजे तक देवरिया में 45.28 फीसदी मतदान हुआ।

वाराणसी में दोपहर एक बजे तक 37.34 प्रतिशत मतदान हुआ।

दोपहर 1 बजे तक 39.85 फीसदी मतदान हुआ। बिहार में 36.20, हिमाचल प्रदेश में 34.47, मध्य प्रदेश में 43.89, पंजाब में 36.66, उत्तर प्रदेश में 36.37, पश्चिम बंगाल में 47.55, झारखंड में 52.89 और चंडीगढ़ में 35.60 फीसदी मतदान हुआ है।

पंजाब में सुबह 11.00 बजे तक 12.29 प्रतिशत मतदान हुआ। गुरदासपुर में 11.30 प्रतिशत, अमृतसर में 7.34 प्रतिशत, खडूर साहिब में 12.11 प्रतिशत, जालंधर में 12.11 प्रतिशत, होशियारपुर में 9.03 प्रतिशत, आनंदपुर साहिब में 14.81 प्रतिशत, लुधियाना में 11.92 प्रतिशत, फतेहगढ़ साहिब में 14.98 प्रतिशत, फरीदकोट में 11.26 प्रतिशत, फ़िरोज़पुर में 13.28 प्रतिशत, भटिंडा में 13.04 प्रतिशत, संगरूर में 14.22 प्रतिशत तथा पटियाला में 13.98 प्रतिशत मतदान हुआ।

मिर्ज़ापुर में 11 बजे तक 25.03 प्रतिशत मतदान

यह भी देखें… ना पद्मावत ना बाजीराव मस्तानी, भावुक हुए तो ‘मलाल’ के लिए संजय लीला भंसाली

सुबह 11 बजे तक बिहार में 18.12%, हिमाचल प्रदेश में 15.66%, मध्य प्रदेश में 16.74%, पंजाब में 15.78%, यूपी में 14.43% और पश्चिम बंगाल में 21.52% मतदान दर्ज किया गया।

सुबह नौ बजे तक बिहार-10.65%, हिमाचल प्रदेश- 0.87%, मध्य प्रदेश-7.16%, पंजाब-4.64%, यूपी-5.97%, बंगाल- 10.54, झारखंड-13.19%, चंडीगढ़-10.40%

ये भी देखें : Nia Sharma का ऐसा लुक हुई बेहद ट्रोल, कॉमेंट मिला टी-शर्ट के नीचे पैंट्स क्यों नहीं!

चुनावी बवाल

पटना: पालीगंज के सरकुना गांव के बूथ नंबर 101 और 102 पर 2 समूहों के बीच झड़प के बाद वोटिंग बंद करा दिया गया।

तेज प्रताप यादव के सिक्यॉरिटी गार्ड ने कैमरा पर्सन को पीटा। कैमरा पर्सन पर आरोप है कि उसने तेज प्रताप की गाड़ी का शीशा तोड़ा है। बता दें कि तेज प्रताप अपना वोट डालने पहुंचे थे।

चंदौली: सकलडीहा विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय स्थित कोरी बूथ संख्या 237, 38 के रसोईघर में खाना बनाते समय गैस लीकेज के कारण लगी आग। आग बुझने के इंतजाम पहले से नहीं किए गए थे।

पश्चिम बंगाल: डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार पर डोंगरिया में हमला।

बिहार: नालंदा जिले के राजगीर ब्लॉक के चंदोरा गांव के बूथ नंबर-299 पर स्थानीय लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। उनका कहना है, रोड नहीं तो वोट नहीं।

रॉबर्ट्सगंज- बूथ संख्या 294 पर ईवीएम खराब।

यह भी देखें… टीसीएस को लातिन अमेरिका, भारत, दक्षिण अफ्रीका के बाजार में वृद्धि की उम्मीद

वाराणसी: आर्य महिला पीजी कालेज के बूथ संख्या 59 पर 4 ईवीएम बदले जा चुके हैं, सुबह 8.15 बजे तक भी वहां मतदान नहीं शुरू हो पाया।

कुशीनगर विधानसभा के धरमपुर खुर्द गांव में बने बूथ संख्या 112 पर ईवीएम खराब।

टीएमसी की महिला कार्यकर्ता मुंह ढककर पॉक्सी वोट डाल रही हैं। उनकी पहचान करना मुश्किल है। जब हमने इस पर आपत्ति जताई तो उन्होंने मतदान केंद्र पर हंगामा खड़ा कर दिया: अनुपम हाजरा, बीजेपी एमपी, जाधवपुर

चंदौली जिले के अलीनगर थाना क्षेत्र के सिकटिया में एसपी-बीएसपी व बीजेपी समर्थकों में मारपीट। 2 लोगों को चोट आई है।

बीजेपी प्रत्याशी, सीके बोस का आरोप- टीएमसी की 'जिहादी' ब्रिगेड ने धमकी दी है कि अगर आप बीजेपी के लिए बूथ एजेंट बने, तो आपकी हत्या कर दी जाएगी। एक आतंकवादी संगठन और TMC के बीच कोई अंतर नहीं है।

ये भी पढ़ें…बरमूडा ट्राएंगल : 5 दिसंबर 1945 को निगल लिए थे 6 प्लेन और 15 वायुसैनिक

यूपी के चंदौली के तारा जीवनपुर गांव के लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा, 'हमारी उंगलियों पर जबर्दस्ती इंक लगा दी गई और 500 रुपये दे दिए गए। यह हमारे ही गांव के 3 लोगों ने किया, जो बीजेपी से जुड़े हुए हैं।

बंगाल के भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव से पहले हिंसा भड़क गई है। यहां गाड़ी में आग लगा दी गई है और बम भी फेंकने की खबर है।

बीजेपी का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने इसे अंजाम दिया है।

कोलकाता में टीएमसी के एक पार्षद सुभाष बोस को हिरासत में लिया गया है।

बिधानगर में बीजेपी नेता अनुपम दत्ता को नजरबंद कर दिया गया है।

मथुरापुर में टीएमसी समर्थकों पर बमबाजी करने का आरोप है।

यूपी के घोसी के प्राथमिक विद्यालय बनकरा खुर्द बूथ नम्बर 59 पर EVM मशीन में खराबी को लेकर ग्रामीणों व पुलिस में झड़प हुई, जानकारी मिलते ही घोसी कोतवाल पहुंच कर पुलिस कर्मी को वहाँ से हटा कर हालात पर काबू पाया तब जाकर वोटिंग शुरू हो पाई।

ये भी देखें : जानिए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने क्यों दर्ज कराई शिकायत दर्ज

वोट की अपील







इनपर है नजर

उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है।

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाज़ीपुर से और उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से फिर से मैदान में हैं।

पंजाब में, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं, जिनमें से 24 महिलाएं हैं।

ये भी देखें : गहलोत ने केदारनाथ में ध्यान लगाने को लेकर मोदी का मजाक उड़ाया

बोल वचन

नवजोत सिंह सिद्धू से शब्दों की कोई लड़ाई नहीं है। अगर वह महत्वाकांक्षी हैं तो कोई बात नहीं हैं, लोगों की महत्वाकांक्षाएं होती हैं। मैं उन्हें बचपन से जानता हूं। मेरे उनसे कोई वैचारिक मतभेद नहीं हैं। वह शायद सीएम बनना चाहते हैं और मेरी जगह लेना चाहते हैं, यही उनका काम है: कैप्टन अमरिंदर सिंह

अजय राय ने कहा- 'वाराणसी में अस्थायी आधार पर काम चल रहा है, कुछ भी स्थायी नहीं है।'

मेरा मानना है कि पश्चिम बंगाल में शांति के लिए वहां आज वोटिंग के बाद केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएः निर्मला सीतारमण

ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि हम इंच-इंच का बदला लेंगे। ऐसे में मुझे लगता है कि आज चुनाव खत्म होने के बाद टीएमसी द्वारा नरसंहार देखने को मिल सकता हैः निर्मला सीतारमण

मेरे बाउंसरों ने कुछ नहीं किया है। मैं अपना वोट डालने के बाद जा रहा था तब एक फोटोग्राफर ने मेरी कार की विंडस्क्रीन पर हाथ मारा। मैंने घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी है। मुझे मारने की साजिश रची जा रही है: तेजप्रताप यादव,

हम बीजेपी और अकाली दल दोनों को हराएंगे: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पश्चिम बंगाल: बसिरहाट के मतदान केंद्र संख्या 189 पर वोटर्स का प्रदर्शन। उनका आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ता उन्हें वोट डालने से रोक रहे हैं।

कांग्रेस अपने गुंडों को बाहर से यहां लाई है। कल मनसा में उनके गुडों ने कारों को चेक किया। हमने चुनाव अधिकारियों से इसकी शिकायत की लेकिन कोई ऐक्शन नहीं लिया गया। भटिंडा ग्रामीण में हमारे कार्यकर्ता टीकू रंधावा पर भी हमला किया गया: हरसिमरत कौर बादल

तृणमूल कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा।

पत्र में लिखा गया कि मोदी की केदारनाथ यात्रा पिछले 2 दिनों से मीडिया द्वारा कवर की जा रही है। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

नीतीश कुमार ने कहा कि गांधी जी को लेकर इस तरह के बयानों को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी का अंदरुनी मामला है, लेकिन इस तरह के बयान के लिए उन्हें पार्टी से निकालने पर विचार करना चाहिए।

चुनाव लोकतंत्र में एक त्योहार है, जिस तरह से लोगों ने इन चुनावों में भाग लिया है वह सराहनीय है। यूपी और पश्चिम बंगाल की तुलना करें, तो पश्चिम बंगाल के विपरीत पिछले 6 चरणों में यूपी से हिंसा नहीं हुई थी: योगी आदित्यनाथ, यूपी सीएम

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा, 'चुनाव प्रचार का काम खत्म, अब जनता तय करेगी। इतनी ज्यादा गर्मी में इतना लंबा चुनाव अभियान चलना सही नहीं है। इसके लिए सर्वदलीय बैठक होनी चाहिए। इतनी लंबी अवधि में चुनाव सही नहीं है।'

सीएम योगी ने कहा, 'दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव के अंतिम चरण के मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है। मुझे गोरखपुर में मतदान करने का अवसर प्राप्त हुआ। जो उत्साह और उमंग पूरे देश में देखने को मिली, उसे देखकर विश्वास से कहा जा सकता है कि देश हित में काम करोगे, जनहित में निर्णय लोगे तो सार्वजनिक जीवन में टिक पाओगे।'

प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि यह लोकसभा का चुनाव है और इस चुनाव में हमारा सबसे बड़ा मुद्दा मोदी ही हैं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह की लहर चल रही है आज के दिन मोदी के मुकाबले में उनके कद का कोई भी नेता नहीं है, कैप्टन अमरिंदर सिंह कुछ भी कहें लेकिन जनता ने मूड बना लिया है।

ये भी देखें : वोट डालने के बाद चुनाव आयोग को लेकर ये क्या कह दिया नीतीश कुमार ने?

दिग्गजों ने डाले वोट

कोलकाताः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने डाला वोट।

बॉलिवुड ऐक्टर गुल पनाग ने फतेहगढ़ साहिब के एक पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने सेंट सेवेरिन्स स्कूल, कदम कुआं पटना में मतदान किया।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के पोलिंग बूथ नंबर 89 पर वोट डाला।

उत्तर प्रदेशः कुशीनगर से कांग्रेस प्रत्याशी आरपीएन सिंह ने मतदान किया।

मध्य प्रदेश : लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने किया मतदान।

हिमाचल प्रदेश: बीजेपी एमपी अनुराग ठाकुर और बीजेपी नेता प्रेम कुमार धूमल ने किया मतदान।

बलिया में अपने परिवार संग मतदान करने के बाद मतदान केंद्र के बाहर उंगली पर लगी स्याही दिखाते बीजेपी विधायक उपेंद्र तिवारी।

पूर्व सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी के विंध्यवासिनी नगर में बीएन कॉन्वेंट स्कूल स्थित एक पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया।

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के पोलिंग स्टेशन नंबर 36 पर वोट डाला।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा मतदान करते हुए।

चंडीगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी पवन कुमार बंसल ने बूथ नंबर 228, सरकारी मॉडल हाई स्कूल, सेक्टर सी में अपना वोट डाला।

उत्तर प्रदेश के विधि- न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने प्राथमिक कन्या विद्यालय एवं जूनियर हाईस्कूल, शंकुलधारा के बूथ संख्या -189 पर मतदान किया।

मध्य प्रदेश: बीजेपी के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर के पोलिंग बूथ नंबर 316 पर मतदान किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने साउथ कोलकाता संसदीय क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 208 पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

कैबिनेट मंत्री और बीजेपी के नेता रविशंकर प्रसाद पटना के विमिंज़ कॉलेज के बूथ नंबर 77 पर वोट डालने के लिए पहुंचे।

यूपी के सीएम योगी ने गोरखपुर में किया मतदान।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज भवन, पटना के एक स्कूल के पोलिंग बूथ नंबर 326 में जाकर वोट डाला।

क्रिकेटर हरभजन सिंह जालंधर के गढ़ी गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए कतार में लगे हुए हैं।

बिहार के डेप्युटी CM सुशील कुमार मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 पर मतदान किया।

कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने डाला वोट

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story