TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

पीएम ने दी 'छग हनुक्का' की बधाई, जानें कैसे और कहां मनाया जाता है ये त्यौहार

Shivani Awasthi
Published on: 23 Dec 2019 10:12 AM GMT
पीएम ने दी छग हनुक्का की बधाई, जानें कैसे और कहां मनाया जाता है ये त्यौहार
X

दीपावली में जगह जगह जगमगाते दीपों और रोशनी का पर्व भारत के बड़े त्योहारों में से हैं लेकिन जब आठ दिन लगातार यहीं जगमगाहट बनी रहे और इन दिनों में हर रोज लोगों के घर प्रकाशमय हो जाएँ तो इससे खूबसूरत नजारा कोई हो हीं नहीं सकता।

फेस्टिवल ऑफ़ लाइट्स के नाम से मशहूर है 'हनुक्का':

ऐसा ही एक पर्व यहूदी समुदाय बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। 'फेस्टिवल ऑफ़ लाइट्स' के नाम से मशहूर त्यौहार 'छग हनुक्का' (Chag Hanukkah) किसी दिवाली से कम नहीं। आठ दिनों तक इस त्यौहार को मनाया जाता है और हर रोज कैंडल जलाकर अपने इष्ट की पूजा करते हैं। इतना ही नहीं इन दिनों तेल से बनी चीजों का अधिक प्रयोग भी किया जाता है।

हर रोज जलाई जाती है मोमबत्तियां:

आठ दिनों तक चलने वाला ये पर्व ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से दिसंबर के आखिरी हफ्ते में मनाया जाता है। इस साल 22 दिसंबर से हनुक्का की शुरुआत हुई है, को 30 दिसंबर तक मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: इन मैसेज को भेजकर विश कर सकते हैं मेरी क्रिसमस

इस दौरान हर दिन एक मोमबत्ती 9 शाखा वाली कैंडल ब्रूम में लगाकर जलाई जाती है। वहीं घर को तरह तरह की लाइट्स से सजाया जाता है। तेल से बने पकवान खाए जाते हैं। इसके अलावा हनुक्का के दिन 'ड्रेडल' नाम का खेल भी खेला जाता है।

इसलिए मनाते हैं हनुक्का:

ऐसी मान्यता है कि शुभ चीजों की शुरुआत रोशनी से होती है। रोशनी खुशी और उल्लास का प्रतिबिंब है। ऐसे में इस त्यौहार को खास बनाता है क्रिसमस और नये साल का पर्व। एक तरफ रोशनी का पर्व हनुक्का और दूसरी तरफ नए साल की शुरुआत।

पीएम मोदी ने इजराइल को दी 'हनुक्का' की बधाई:

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू समेत यहूदी समुदाय को हनुक्का की बधाई दी और इसकी तुलना दिवाली से करते हुए कहा कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं।



ट्विटर पर पीएम मोदी ने लिखा, 'इस्राइल के लोगों को छग हनुक्का की बधाई। हनुक्काह और दिवाली दोनों त्योहार भारत और इस्राइल के बीच साझा सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाते हैं। दोनों ही त्योहार बुराई पर अच्छाई के प्रतीक हैं।' उन्होंने अपने ट्वीट में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को टैग भी किया है।

यह भी पढ़ें: कियारा ने अपने मेंटर सलमान खान को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story